लाइव टीवी

बैडमिंटन: बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स के फाइनल में पहुंची सिंधु, ओकुहारा से होगी भिड़ंत

News18Hindi
Updated: December 15, 2018, 1:14 PM IST
बैडमिंटन: बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स के फाइनल में पहुंची सिंधु, ओकुहारा से होगी भिड़ंत
पीवी सिंधु

वर्ल्ड की नंबर 6 खिलाड़ी सिंधु का अब फाइनल में रविवार को मुकाबला वर्ल्ड नंबर-5 नोजोमी ओकुहारा से होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2018, 1:14 PM IST
  • Share this:
रियो ओलंपिक की सिल्‍वर मेडल विजेता पीवी सिंधु बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स के फाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में 2013 की विश्व चैम्पियन और वर्ल्ड रैंकिंग में आठवें स्थान पर काबिज थाईलैंड की रतचानोक इंतनोन को 21-16, 25-23 से मात दी. पिछली बार उप विजेता रही सिंधू ने थाईलैंड की खिलाड़ी की कड़ी चुनौती को 54 मिनट में ढेर कर करते हुए लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है.

इस 23 वर्षीय भारतीय का मैच से पहले थाई खिलाड़ी के खिलाफ 3-4 का रिकॉर्ड था लेकिन सिंधू ने हाल के अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखा. वह पिछले दो साल से इंतानोन से नहीं हारी है.

वर्ल्ड की नंबर 6 खिलाड़ी सिंधु का अब फाइनल में रविवार को मुकाबला वर्ल्ड नंबर-5 नोजोमी ओकुहारा से होगा. इसी शटलर ने सिंधु को 2017 के वर्ल्ड चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में मात दी थी. हालांकि दोनों ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 6-6 मुकाबले जीते हैं.

सिंधू और इंतानोन ने शुरू से ही एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी. सिंधू ने अपने दमदार रिटर्न से इंतानोन पर दबाव बनाने की कोशिश की और 10-7 से बढ़त बना ली. भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक से पहले दो अंक गंवाये और इंटरवल तक वह 11-9 से आगे थी.

इंतानोन ने जल्द ही यह अंतर भी पाट दिया. थाई खिलाड़ी ने सिंधू के शरीर को निशाना बनाया लेकिन इस बीच उन्होंने गलतियां भी की. सिंधू के रिटर्न शानदार थे. इसके अलावा उन्होंने अपने ताकतवर स्मैश से भी थाई खिलाड़ी को परेशान किया.

इंतानोन का शॉट बाहर जाने से सिंधू ने चार गेम प्वाइंट हासिल किये और इसके बाद थाई खिलाड़ी ने शॉट नेट पर मार दिया जिससे भारतीय ने पहला गेम अपने नाम किया.

सिंधू ने दूसरे गेम के शुरू में ही चार अंक बनाये लेकिन इंतानोन ने जल्द वापसी करके स्कोर 5-6 कर दिया. सिंधू का शॉट बाहर जाने से स्कोर 7-7 से बराबरी पर आ गया.लेकिन इंतानोन का एक और शॉट बाहर जाने से सिंधू ने बढ़त बना दी. इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच 27 शॉट की रैली चली और इंतानोन ने फिर से स्कोर 10-10 से बराबरी पर ला दिया. वह ब्रेक तक 11-10 से आगे थी.

सिंधू ने फिर से चार अंक बनाकर बढ़त हासिल की लेकिन इंतानोन ने फिर से स्कोर बराबर कर दिया. थाई खिलाड़ी ने हालांकि फिर से गलती की जिससे सिंधू 18-16 से आगे हो गयी. भारतीय इस बढ़त को कायम नहीं रख पायी और फिर से स्कोर 18-18 और 19-19 हो गया.

इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे से आगे निकलने के प्रयास में मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया. इंतानोन ने बढ़त बनायी तो सिंधू ने अगला प्वाइंट जीतकर स्कोर 21-21 कर दिया. इंतानोन को हालांकि दो असहज गलतियां करना महंगा पड़ा जिससे सिंधू को मैच प्वाइंट मिल गया और भारतीय ने नेट के करीब से करारा स्मैश जमाकर मैच अपने नाम किया.

लगातार तीसरे साल टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने वाली सिंधु ने शुक्रवार को विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर महिला एकल के मैच में बेवेन झांग को 35 मिनट में 21-9, 21-15 से मात दी. सच कहा जाए तो मुकाबला एकतरफा रहा था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2018, 1:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर