पीवी सिंधु: देश का नाम रोशन करने के लिए फोन, बिरयानी और आइसक्रीम छोड़ी, बाहर का पानी भी नहीं पीया

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 11:01 PM IST
पीवी सिंधु: देश का नाम रोशन करने के लिए फोन, बिरयानी और आइसक्रीम छोड़ी, बाहर का पानी भी नहीं पीया
पीवी सिंधु वर्ल्‍ड चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय हैं.

पीवी सिंधु (PV Sindhu) अपनी फिटनेस और ट्रेनिंग के लिए कड़ी मेहनत करती हैं जिसके लिए फोन से लेकर पसंदीदा खाने तक से दूर रहती हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 11:01 PM IST
  • Share this:
भारतीय बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप (BWF World Championship)में स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. यह उनका इस चैंपियनशिप में लगातार तीसरा और कुल पांचवां मेडल है. सिंधु ने किसी बड़े टूर्नामेंट में पहली बार गोल्‍ड जीता है. उन्‍होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-7, 21-7 से एकतरफा मुकाबले में हरा दिया. सिंधू लगातार दो साल से वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के फाइनल में हार रही थीं. साथ ही उन्‍हें रियो ओलिंपिक के फाइनल में भी हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इस बार सिंधु ने पासा पलट दिया और स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया.

सबसे कामयाब सिंधु
सिंधु खिताब के मामले में अब तक की सबसे कामयाब भारतीय शटलर हैं. उन्होंने ओलिंपिक के अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप और ऑल इंग्लैंड में मेडल हासिल किए हैं. हैदराबाद की सिंधु को यह कामयाबी आसानी से नहीं मिली इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत और कई त्याग किए हैं.

पीवी सिंधु को 2017 में नोजोमी ओकुहारा ने वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के फाइनल में हराया था.


खेल के लिए पसंद को किया दरकिनार
सिंधु हर बड़े टूर्नामेंट के लिए अलग तरह से तैयारी करती हैं औऱ उसके लिए अपनी फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देती हैं. सिंधु खाने-पीने की बहुत शौकीन है और आइसक्रीम और बिरयानी उनकी पसंदीदा चीजें हैं. ट्रेनिंग के दौरान सिंधु अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए इन चीजों से दूरी बना लेती हैं.

2013 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतकर बनाई थी पहचान
Loading...

सिंधु सबसे पहले सुर्खियों में तब आई थी जब साल 2013 में उन्होंने ग्वांग्झू चीन में आयोजित वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वह वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी थी. इसी साल उन्होंने मलेशिया और मकाऊ ओपन भी अपने नाम किया. इसके बाद अगले ही साल उन्होंने एक बार फिर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीता.

pv sindhu, bwf world badminton championshiup, tai tzu ying, pv sindhu news, pv sindhu badminton championship, पीवी सिंधु, वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियन, बैडमिंटन न्‍यूज
पीवी सिंधु लगातार तीसरी बार वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची.


सिंधु ने इसके बाद पूरी तरह ओलिंपिक की तैयारियों पर ध्यान लगाया. रियो ओलिंपिक में सिल्वर जीतने के बाद कोच पुलेला गोपीचंद ने लिंपिक मेडल जीतने के बाद बताया था कि वह अकसर सिंधु की प्लेट से खाना बाहर रख देते हैं ताकि उसका वजन ना बढ़े.

खेल के लिए छोड़ दिया था फोन और आईसक्रीम
खाने में चॉकलेट और हैदराबादी बिरयानी सिंधू की पसंदीदा हैं. गोपीचंद ने ओलिंपिक के दौरान भी सिंधु पर पाबंदी लगा रखी थी. बाहर का पानी पीने तक की इजाजत नहीं थी. जिस उम्र में लोग बाहर घूमने-फिरने मौज मस्ती करने में व्यस्त होते हैं सिंधु को उस दौरान फोन रखने की भी इजाजत नहीं थी. गोपीचंद ने तीन महीने पहले सिंधु से उनका फोन ले लिया था.

12 साल से गोपीचंद से कोचिंग ले रही हैं सिंधु
मेडल जीतने के बाद सिंधु ने सबसे आईसक्रीम खाने की इच्छा जाहिर की थी. सिंधु पिछले करीब 12 साल से गोपीचंद से बैडमिंटन का प्रशिक्षण ले रही हैं. सिंधु खुद मानती हैं कि बैडमिंटन में उन्होंने जो कुछ सीखा है, उसका श्रेय केवल गोपीचंद को जाता है और वो उनकी हर बात को आंख मूंद कर मानती हैं. गोपीचंद ने खुद भी सिंधु के लिए कई त्याग किए हैं.

अंकित कलसी:इंजिनियरिंग छोड़ क्रिकेटर बने, दिग्‍गजों पर भारी

पाकिस्‍तान के इस खिलाड़ी ने विदेशी दुल्‍हन से की शादी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 6:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...