Home /News /sports /

r praggnanandhaa beat world champion magnus carlsen for 2nd time in year chessable masters online rapid

भारत के शतरंज खिलाड़ी आर प्रागनंदा ने 3 महीने में दूसरी बार विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को दी मात

प्रागनंदा ने चेसेबल रैपिड चेस टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को मात दी. (Twitter/SAIMedia)

प्रागनंदा ने चेसेबल रैपिड चेस टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को मात दी. (Twitter/SAIMedia)

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रागनंदा ने चेसेबल मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड चेस टूर्नामेंट में नॉर्वे के कार्लसन को मात दी. 16 साल के प्रागनंदा ने महज 3 महीने में दूसरी बार कार्लसन को हराया. इससे पहले उन्होंने फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स रैपिड टूर्नामेंट में कार्लसन पर जीत दर्ज की थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रागनंदा ने साल में दूसरी बार विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हरा दिया. 16 साल के ग्रैंडमास्टर प्रागनंदा ने चेसेबल मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड चेस टूर्नामेंट में नॉर्वे के कार्लसन को मात दी. कमाल की बात है कि प्रागनंदा ने महज 3 महीने में दूसरी बार कार्लसन पर जीत दर्ज की.

टूर्नामेंट के 5वें राउंड का मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था लेकिन वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन की एक चाल उन पर भारी पड़ गई. उन्हें अपनी इसी गलती के कारण हार झेलनी पड़ी. जीत के बावजूद प्रागनंदा खुश नजर नहीं आए. चेन्नई के रहने वाले प्रागनंदा ने मुकाबले के बाद कहा, ‘मैं इस तरह से जीतना नहीं चाहता था.’

इसे भी देखें, पीएम मोदी ने की डेफलंपिक के पदकवीरों से मुलाकात, रेसलर वीरेंदर को उस्ताद बताया

इस जीत के साथ भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रागनंदा अब लीडरबोर्ड में 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं. कार्लसन 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं और चीन के वेई यी टूर्नामेंट के दूसरे दिन के अंत में 18 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. साल 2016 में प्रागनंदा सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल मास्टर्स जीतने वाले खिलाड़ी बन गए थे. तब उनकी उम्र 10 साल 10 महीने और 19 दिन थी.

2013 में वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप अंडर-8 खिताब जीतने वाले प्रागनंदा ने इस साल फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड टूर्नामेंट में भी कार्लसन को मात दी थी. वह विश्वनाथन आनंद और हरिकृष्णा के बाद किसी भी टाइम फॉर्मेट में कार्लसन को हराने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने थे.

Tags: Chess, Chess Champion, Chess Youngest Grandmaster, Sports news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर