• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • नाडा से बड़ी चूक, डोप टेस्ट में फेल हुए पहलवान पर लगाया बैन, वर्ल्ड चैंपियनशिप के पदक विजेता का किया जिक्र

नाडा से बड़ी चूक, डोप टेस्ट में फेल हुए पहलवान पर लगाया बैन, वर्ल्ड चैंपियनशिप के पदक विजेता का किया जिक्र

पहलवान रविंदर कुमार पर चार साल का बैन लगा दिया गया है.

पहलवान रविंदर कुमार पर चार साल का बैन लगा दिया गया है.

नाडा (NADA) ने जिस रविंदर पर बैन की बात कही है, उसके बारे में ये भी बताया कि उसने अंडर 23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता था, जबकि वास्तव में पदक जीतने वाला पहलवान कोई दूसरा है.

  • Share this:


    नई दिल्ली. भारतीय खेल जगत में पिछले कुछ समय से डोपिंग के काफी मामले सामने आ रहे हैं. एक बार फिर भारतीय पहलवान का नाम डोपिंग में आ गया. जिसके चलते रविंदर कुमार (Ravinder Kumar) पर चार साल का बैन लगा दिया गया है. पहलवान रविंदर कुमार (Ravinder Kumar) पर डोप परीक्षण में नाकाम रहने के कारण चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया. मगर इस पूरे मामले में उस वक्त भ्रम की स्थिति पैदा हो गई जब नाडा (NADA) ने उन्हें विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता बताया, जबकि ऐसा नहीं था. नाडा ने सोशल मीडिया पेज पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि डोपिंग में नाकाम रहने वाले पहलवान ने पिछले वर्ष अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है. हालांकि बाद में उन्होंने सफाई भी दी.

    nada, dope test

    नाडा की दी जानकारी बाद में गलत पाई गई, क्योंकि जिस रविंदर पर बैन लगा है, उन्होंने ऐसा कोई पदक नहीं जीता है. दरअसल पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में रविंदर दहिया (Ravinder Dahiya) ने रजत पदक जीता था. इस पर रविंदर दहिया ने सफाई देते हुए कहा कि नाडा ने उनका परीक्षण नहीं किया है. यह भ्रम एक जैसे नाम की वजह से फैला है. रविंदर दहिया ने पीटीआई भाषा से कहा कि मैं वो रविंदर नहीं हूं जिसका जिक्र नाडा कर रहा है.  नाडा ने मेरा परीक्षण नहीं किया है. मैंने वायु सेना में काम किया है, पुलिस के साथ नहीं. दरअसल रविंदर दहिया वायु सेना में काम करते हैं, जबकि नाड ने जिस रविंदर पर बैन लगाया है, वो पुलिस में काम करते हैं.

    ravindar kumar, dope test
    रविंदर दहिया ने पिछले साल अंडर 23  विश्व चैंपियनशिप में मेडल जीता था (फाइल फोटो)



    चार साल के लिए प्रतिबंधित होने वाले रविंदर का नमूना पिछले साल फरवरी-मार्च में जयपुर में 67वीं अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था. नाडा ने उन्हें पिछले साल 14 मई को अस्थायी रूप से निलंबित किया था.




    महिला बॉक्सर नीरज फोगाट डोप टेस्ट में फेल, ओलंपिक का टिकट कटा-Female boxer Neeraj Phogat fails in dope test hrrm
    बॉक्सर नीरज फोगाट भी डोप टेस्ट में फेल हो गई थी (फाइल फोटो )

    गलती के बाद मांगी माफी
    एक जैसे नामों में उलझी नाडा (NADA) को जब हकीकत के बारे में पता चला तो उसने साेशल मीडिया पर माफी मांगते हुए सफाई दी कि प्रतिबंधित रविंदर कुमार  (Ravinder Kumar) और अंडर 23 में विश्च चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले रविंदर कुमार दोनों एक नहीं हैं. यह गलत पहचान का  मामला था, जिसके लिए उन्होंने माफी मांगी. पिछले साल नाडा ने कई खिलाड़ियों पर चार साल का बैन लगाया था. जिसमें कॉमनवेल्‍थ चैंपियनशिप (Commonwealth Championship) सिल्वर मेडलिस्ट वेटलिफ्टर सीमा, 2010 में कॉमनवेल्‍थ गेम्स के चैंपियन वेटलिफ्टर रवि कुमार और मुक्केबाज नीरज फोगाट जैसे बड़े नाम शामिल थे.


    (भाषा इनपुट के साथ)


    ऑस्ट्रेलियन ओपन: फाइनल में पहुंचे डोमिनिक थीम, जोकोविच से खिताबी टक्कर

    Aus Open में नई महिला चैंपियन मिलना तय, सोफिया और मुगुरुजा के बीच होगा फाइनल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज