अपना शहर चुनें

States

भारत में खेलों को आगे बढ़ाने में महिलाओं की हो सकती हैं बड़ी भूमिका: नीता अंबानी

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी.
रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी.

रिलायंस फाउंडेशन की संस्‍थापक व चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा महिलाएं एथलीट होने के साथ ही इसे आगे बढ़ाने में भी मददगार हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 8:10 PM IST
  • Share this:
रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की संस्‍थापक व चेयरपर्सन और अंतरराष्‍ट्रीय ओलिंपिक समिति (IOC) की पहली भारतीय महिला सदस्‍य नीता अंबानी (Nita Ambani) ने मंगलवार को लंदन में आयोजित द स्‍पोर्ट बिजनेस समिट में 'इंस्‍पायरिंग ए बिलियन ड्रीम्‍स: द इंडिया अपॉर्च्‍युनिटी' में भारत में खेल की संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया. उन्‍होंने कहा कि भारत एक युवा देश है और ये तेजी से आगे बढ़ रहा है. यदि भारत के युवा अपने आप में एक देश होते तो यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश होता. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी ने अपने भाषण में कहा कि भारत सभी क्षेत्रों में नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है और इसमें खेल भी शामिल है. महिलाएं खेल में शामिल होने के साथ ही इसे आगे बढ़ाने में भी मददगार हो सकती हैं.

आईपीएल और क्रिकेट वर्ल्‍ड से बताई भारत की ताकत
उन्‍होंने आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के फाइनल की व्‍यूअरशिप का जिक्र करते हुए भारत की क्षमता के बारे में बताया. नीता अंबानी ने युवा एथलीट हिमा दास का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके पास सुविधाएं नहीं थीं तो नंगे पैर दौड़कर तैयारी की. आज वह खेल का सामान बनाने वाली कंपनी एडिडास की ब्रैंड एंबेसेडर हैं.





'खेलो इंडिया' और 'फिट इंडिया मूवमेंट' का भी जिक्र
नीता अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में खेलों को तवज्‍जो देने का भी उल्‍लेख किया. उन्‍होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में खेलों को प्राथमिकता देने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं. इसके तहत उन्‍होंने 'खेलो इंडिया' और 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरुआत की है.

खेलों के लिए काम कर रहा है रिलायंस फाउंडेशन 
नीता अंबानी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की निदेशक और रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख हैं. रिलायंस फाउंडेशन भारत में खेलों को आगे बढ़ाने के लिए काफी समय से काम कर रहा है. रिलायंस फाउंडेशन ने अमेरिकी बास्‍केटबॉल लीग एनबीए के साथ मिलकर भारत में रिलायंस फाउंडेशन जूनियर एनबीए प्रोग्राम शुरू किया है. यह कार्यक्रम देश के 20 राज्‍यों के 34 शहरों के 11 करोड़ बच्‍चों तक पहुंचेगा जो कि इसे दुनिया का सबसे बड़ा जूनियर एनबीए प्रोग्राम बनाता है.

(डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज