लाइव टीवी

रितु फोगाट ने MMA में की जीत से शुरुआत, तीन मिनट में ही विरोधी को किया चित्त

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 8:32 PM IST
रितु फोगाट ने MMA में की जीत से शुरुआत, तीन मिनट में ही विरोधी को किया चित्त
रितू फोगाट ने MMA में हासिल की पहली जीत

रितु फोगाट (Ritu Phogat) ने इसी साल फरवरी में ऐलान किया था कि वह पहलवानी (Wrestling) को अलविदा कह रही हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 8:32 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. भारत (India) की पूर्व रेसलर रितु फोगाट (Ritu Phogat) ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट (MMA) में अपने डेब्यू मैच में जीत हासिल की. रितु  (Ritu Phogat)  ने बीजिंग (Beijing) में हुए वन चैंपियनशिप के एज ऑफ ड्रेगन इवेंट में साउथ अफ्रीका (South Africa) की किम नाम ही को मात दी. रितु ने महज तीन मिनट में अपनी विरोधी को मात दी.

रितु ने दमदार प्रदर्शन किया और पांच-पांच मिनट के तीन राउंड के पहले ही राउंड में 3:37 मिनट के भीतर ही टीकेओ के आधार पर जीत दर्ज की. फोगाट बहनों में गीता-बबीता की छोटी बहन और रेसलर रितु फोगाट ने इसी साल फरवरी में ऐलान किया था कि वह पहलवानी को अलविदा करते हुए मिक्स मार्शल आर्ट (एमएमए) में नए करियर की शुरुआत करने वाले हैं. रितु लंबे समय से सिंगापुर में विश्व चैम्पियन खिलाडिय़ों से ट्रेनिंग ले रही थीं.

भारतीय रेसलिंग में बड़ा नाम थीं रितु फोगाट
रितु भारत में भी रेसलिंग का बड़ा नाम बन चुकी थी. साल 2017 में पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड अंडर 19 सीनियर चैंपियनशिप में देश के लिए सिल्वर मेडल जीता था. रितु साल 2016 में प्रो रेसलिंग लीग की नीलामी में सबसे महंगी पहलवान रही थी. उनके साथ जयपुर निंजा फ्रेंचाइजी ने 36 लाख रुपये का करार किया था.


Loading...



वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहती हैं रितु फोगाट
मुकाबले से पहले रितु फोगाट ने कहा था ,‘मैं मिक्स्ड मार्शल आर्ट में विश्व चैम्पियन बनना चाहती हूं. उसके लिये पूरी तैयारी में जुटी हूं.’ उन्होंने कहा ,‘मैने पूरे मनोयोग से इसमें भाग लेने का फैसला किया है. मेरा मकसद मिक्स्ड मार्शल आर्ट विश्व चैम्पियनशप जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनना है. मैं देश की महिलाओं को प्रेरित करना चाहती हूं. यह सम्मान की बात है.’ फोगाट ने राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण, विश्व अंडर 23 कुश्ती विश्व चैम्पियनशिप में रजत , एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य और राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में कई बार स्वर्ण पदक जीते हैं.

मोहम्मद शमी हैं सबसे खतरनाक गेंदबाज, दुनिया भर के बल्लेबाजों में है खौफ

विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का ये धमाकेदार रिकॉर्ड, बढ़ा भारत का दबदबा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 8:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...