French Open: 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर ने नाम वापस लिया, ओसाका भी हट चुकी हैं

रोजर फेडरर ने सिर्फ एक बार फ्रेंच ओपन जीता है. (AFP)

रोजर फेडरर ने सिर्फ एक बार फ्रेंच ओपन जीता है. (AFP)

स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी राेजर फेडरर (Roger Federer) ने फ्रेंच ओपन (French Open) से नाम वापस ले लिया है. वे पिछले एक साल से अधिक समय से घुटने की चोट से जूझ रहे हैं. उन्होंने इसकी सर्जरी भी कराई है.

  • Share this:

पेरिस. स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन से नाम वापस ले लिया है. वे पिछले एक साल से अधिक समय से घुटने की चोट से जूझ रहे हैं. उन्होंने इसकी सर्जरी भी कराई है. 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर से पहले महिला कैटेगरी में जापान की नाओमी ओसाका ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था. फेडरर के हटने के बाद स्पेन के राफेल नडाल के पास रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने का मौका है. फेडरर ने सोशल मीडिया पर मैसेज लिखकर टूर्नामेंट से हटने की बात कही.

रोजर फेडरर ने तीसरे राउंड का मुकाबला जीतने के बाद कहा, "मुझे नहीं पता कि मैं खेलने जा रहा हूं या नहीं.’ अब यह बात सही साबित हुई. दो महीने बाद फेडरर 40 साल के हो जाएंगे. फेडरर का अगला मुकाबला सोमवार को चौथे राउंड में इटली के माटेओ बेरेटिनी से होना था. फेडरर, राफेल नडाल और नंबर-1 नोवाक जोकोविच एक ही ग्रुप में हैं.

दाे सर्जरी के बाद वापसी आसान नहींरोजर फेडरर सोशल मीडिया पर लिखा कि टीम से बात करने के बाद मैंने टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया. पिछले एक साल में दो सर्जरी के बाद रिहैब के लिए मैंने शरीर को आराम देने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि कोर्ट पर वापसी अच्छी नहीं रही. जल्द मिलेंगे.

विंबलडन को दी है प्राथमिकता
तीसरे राउंड का मैच जीतने के बाद रोजर फेडरर ने कहा था, "मुझे तय करना है कि खेलना जारी रखना है या नहीं. क्या घुटने पर दबाव डालना बहुत जोखिम भरा है? क्या यह आराम करने का अच्छा समय है?" पिछले साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से फेडरर केवल अपना तीसरा टूर्नामेंट खेल रहे हैं. फेडरर ने कहा कि इस साल विंबलडन उनकी प्राथमिकता है. वह 28 जून से शुरू हो रहे विंबलडन में नौवें खिताब के लिए उतरेंगे. फेडरर ने साढ़े तीन घंटे तक कोर्ट पर रहने के बाद कहा, "हर मैच में मुझे स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करना होता है और अगली सुबह देखना होता है कि मैं किस स्थिति में उठता हूं और मेरा घुटना कैसा चल रहा है."

फ्रेंच ओपन में रिकॉर्ड अच्छा नहीं

रोजर फेडरर का रिकॉर्ड चारों ग्रैंड स्लैम के हिसाब से देखें तो सबसे खराब प्रदर्शन फ्रेंच ओपन में ही है. उन्होंने सिर्फ एक बार 2009 में इसका खिताब जीता है. वहीं विंबलडन का खिताब सबसे ज्यादा 9 बार जीता. इसके अलावा 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और 5 बार यूएस ओपन का खिताब जीता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज