Love Story : वो एक पल जिसमें सायना नेहवाल ने देख लिया पारुपल्ली कश्यप में अपना जीवनसाथी

Love Story : वो एक पल जिसमें सायना नेहवाल ने देख लिया पारुपल्ली कश्यप में अपना जीवनसाथी
सायना नेहवाल (Saina Nehwal) और पारुपल्‍ली कश्‍यप (Parupalli Kashyap) की पहली मुलाकात साल 2000 में हुई थी, तब सायना मात्र 10 साल की थी.

सायना नेहवाल (Saina Nehwal) और पारुपल्‍ली कश्‍यप (Parupalli Kashyap) की पहली मुलाकात साल 2000 में हुई थी, तब सायना मात्र 10 साल की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 10:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बचपन का प्‍यार जिंदगी बन जाए , ऐसी खुशकिस्‍मत जोड़ियां गिनती की ही हैं, इन गिनती की जोडियों में से एक‍ है दुनिया की स्‍टार बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल (Saina Nehwal) और पारुपल्‍ली कश्‍यप (Parupalli Kashyap) की, जिन्‍होंने दिसंबर 2018 में एक-दूसरे का हाथ थाम लिया था. दोनों का प्‍यार वहीं बचपन वाला था, मगर इस जोड़ी ने इसे कमजोरी नहीं ताकत बनाया और बचपन के प्‍यार को शादी से पहले तक सामने नहीं आने दिया, क्‍योंकि इस जोड़ी का लक्ष्‍य सबसे पहले करियर था.

सादगी से की थी शादी
ये कपल जितना सिंपल है, शादी भी उतनी ही सादगी से की थी. यहां तक कि सायना और कश्‍यप की शादी के कुछ घंटे बाद फैंस को इसके बारे में जानकारी मिली. 14 दिसंबर को 40 लोगों की मौजूदगी में सायना के घर पर ही कश्‍यप ने उनका हाथ थामा और फिर इसके बाद 16 दिसंबर को रिसेप्‍शन का आयोजन किया गया.

saina nehwal
सायना नेहवाल को 2010 में पारुपल्‍ली कश्‍यप में अपना जीवनसाथी दिखा

बचपन में ऐसे हुई थी मुलाकात


लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट और दुनिया की पूर्व नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी सायना और कश्‍यप की पहली मुलाकात 2000 में गोपीचंद बैडमिंटन एकेडमी में हुई थी. तब सायना मात्र 10 साल की थीं. 17 मार्च 1990 को हिसार में जन्‍मीं सायना ने शादी के बाद अपनी लव स्‍टोरी का खुलासा करके बताया था कि कैसे उनकी दोस्‍ती समय के साथ-साथ प्‍यार में बदल गई. दोनों को एक-दूसरे की आदत हो गई. अच्‍छे दोस्‍त बनने के बाद दोनों एक-दूसरे के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताने लगे. हालांकि ऐसा भी कहा जाता है कि उनकी इस दोस्‍ती के कारण एकेडमी में कुछ परेशनियां भी हुई थी, क्‍योंकि हर कोई चाहता था कि दोनों खिलाड़ी अपने करियर पर फोकस करें. हालांकि इसके बावजूद इस कपल के लिए एक-दूसरे से पहले करियर पहली प्राथमिकता रही. अच्‍छे दोस्‍त होने के कारण ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताने के बाद सायना और कश्‍यप को अहसास हुआ कि दोनों एक-दूसरे के साथ पूरी जिंदगी गुजार सकते हैं.

2010 में हुआ अहसास
सायना को 2010 में इसका अहसास हुआ कि कश्‍यप (Parupalli Kashyap) ही वो शख्‍स है, जिसे वो अपना जीवनसाथी बनी सकती है. खुद सायना ने 2010 का किस्‍सा शेयर करते हुए कहा था कि एशियन गेम्‍स के दौरान कश्‍यप चोटिल हो गए थे, मगर इसके बावजूद वह स्‍टेडियम आ गए. दरअसल उस समय कश्‍यप की पीठ में चोट लग गई थी और उन्‍हें लंबे आराम की सलाह दी गई थी. स्‍टेडियम में आने के बाद सायना के अनुसार अगर एक पुरुष खिलाड़ी इस स्थिति में आकर भी उनकी मदद करें तो ये अच्‍छा है.अगले दो सप्‍ताह काफी अहम थे. सायना के अनुसार उन्‍होंने कभी खुद पर किसी को इस तरह से चिल्‍लाते नहीं देखा था, जैसे कश्‍यप ने उन्‍हें अभ्‍यास करवाने में किया. यही वो पल था, जब सायना को कश्‍यप में अपना जीवनसाथी नजर आया.

इस वजह से छिपाया रिश्‍ता
सायना और कश्‍यप का रिश्‍ता कई सालों तक सभी से छिपा रहा. इसके पीछे काफी बड़ा कारण है. सायना और कश्‍यप ने खुद सोशल मीडिया के जरिए इसका खुलासा किया था. सायना के अनुसार वो हरियाणा से थीं और कश्‍यप हैदराबाद से थे. जो उनके रिश्‍ते को छिपाने का सबसे बड़ा कारण था. इस दिग्‍गज खिलाड़ी के अनुसार देश में अभी भी अंतर सामुदायिक शादी मुश्किल है. इसी वजह से उन्‍हें अपने रिश्‍ते को लंबे समय तक सबसे छिपाना पड़ा. कश्‍यप ने कहा था कि यह काफी दुखद है कि समुदाय, धर्म, उम्र जैसी सामाजिक बाधाएं अभी भी लोगों के लिए अपने रिश्‍ते से दूर होने का कारण बन जाती है. खैर इस कपल ने इसके बावजूद काफी समझदारी से इस समस्‍या का हल निकाला और अपनी जिदंगी का फैसला लिया.

ऐसा रहा इनका करियर
30 साल की सायना ने 2012 में लंदन ओलिंपिक में महिला एकल का ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था. उनके नाम वर्ल्‍ड चैंपियनशिप का सिल्‍वर और ब्रॉन्‍ज मेडल है. कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में तीन गोल्‍ड और एक सिल्‍वर और एक ब्रॉन्‍ज मेडल जीत चुकी हैं. सायना के नाम 2014 और 2018 एशियन गेम्‍स का ब्रॉन्‍ज मेडल है. वहीं 8 सितंबर 1986 को हैदराबाद में जन्‍में कश्‍यप के नाम ग्‍लास्‍गो कॉमनवेल्‍थ का पुरुष एकल का गोल्‍ड मेडल है. वहीं 2010 कॉमनवेल्‍थ में सिल्‍वर और ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था. कश्‍यप 2012 ओलिंपिक में पुरुष सिंगल के क्‍वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे और उस समय वह वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने थे.

विवाद: हंसी-खुशी की सगाई, फिर मंगेतर ने ही लगाए सरदार सिंह पर यौन शोषण के आरोप

विराट पर चिल्‍लाई अनुष्‍का शर्मा, कहा- ऐ कोहली चौका मार न, क्‍या कर रहा है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading