टोक्यो पर पड़ी 80 साल पुराने इतिहास की काली परछाई, जानिए ओलिंपिक स्थगित होने का अजब संयोग

टोक्यो पर पड़ी 80 साल पुराने इतिहास की काली परछाई, जानिए ओलिंपिक स्थगित होने का अजब संयोग
कोरोना वायरस के चलते पहले ही टोक्‍यो ओलिंपिक को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया है. ऐसे में अब टोक्यो में ओलिंपिक सामान से जुड़ी पांच आधिकारिक दुकानों पर ताला लगने जा रहा है.

टोक्यो (Tokyo Olympics 2020) में पहले भी ओलिंपिक स्थगित हो चुके हैं, जानिए पूरी कहानी

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 6:52 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. खेलों के महाकुंभ ओलिंपिक का आयोजन चार साल में एक बार होता है. दुनियाभर के एथलीट अलग-अलग खेलों में अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ने और वैश्विक स्तर पर अपनी चमक से दुनिया को चकाचौंध करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं. मगर इस बार टोक्यो ओलिंपिक में इस साल वे अपनी चमक नहीं बिखेर सकेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस के चलते टोक्यो ओलिंपिक को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है. मगर ओलिंपिक का टाला जाना टोक्यो (Tokyo Olympics) के लिए महज एक बुरी खबर भर नहीं है. बल्कि ये 80 साल पुराने इतिहास की वो काली परछाई है, जिसे टोक्यो आज भी अपनी यादों से दूर कर देना चाहता है.

टोक्यो में दूसरी बार स्थगित हुए ओलिंपिक
दरअसल, इस साल टोक्यो में ओलिंपिक (Tokyo Olympics)  खेलों का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच किया जाना था. 200 से अधिक देशों के हजारों एथलीटों को इसमें हिस्सा लेना था. मगर कोरोना वायरस के चलते इसके आयोजन को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया. हालांकि दिलचस्प बात ये है कि ये पहला मौका नहीं है जब टोक्यो में कोई ओलिंपिक खेल स्थगित किए गए हों.

जी हां, बहुत कम लोगों को पता होगा कि टोक्यो में पहले भी ओलिंपिक खेलों को स्थगित किया जा चुका है. तब स्थगन से शुरू हुए इन खेलों को आखिरकार रद ही करना पड़ा था. दरअसल, साल 1940 में भी टोक्यो इस दंश को झेल चुका है. तब 21 सितंबर से 6 अक्टूबर तक टोक्यो में 12वें ओलिंपिक का आयोजन होना था. मगर द्वितीय विश्व युद्द की आहट के चलते इसे पुननिर्धारित करके 20 जुलाई से 4 अगस्त के बीच फिनलैंड में आयोजित करवाने का फैसला लिया गया. बाद में इस ओलिंपिक को रद्द ही करना पड़ा. इसके बाद फिनलैंड ने 1952 में और टोक्यो ने 1964 में समर ओलिंपिक की मेजबानी की.



कोरोना वायरस की वजह से एक साल के लिए टला टोक्यो ओलिंपिक
First published: March 24, 2020, 6:44 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading