शिव थापा ने रचा इतिहास, प्रेसीडेंट कप में भारत को पहला गोल्ड मेडल

फाइनल में थापा का सामना दो बार के एशियन कॉन्फेडरेशन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले कजाखस्तान के जाकिर सैफुलीन से था

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 8:36 AM IST
शिव थापा ने रचा इतिहास, प्रेसीडेंट कप में भारत को पहला गोल्ड मेडल
शिव थापा ने जीता गोल्ड. (TWITTER)
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 8:36 AM IST
भारत के स्टार बॉक्सर शिव थापा ने कजाखिस्तान के नूर सुल्तान में हुए प्रेसिडेंट्स कप में शनिवार को गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इस टूर्नामेंट में भारत का यह पहला गोल्ड मेडल है. थापा ने अपने नए भार वर्ग में 63 किग्रा वर्ग में यह मेडल हासिल किया. इस टूर्नामेंट की शुरुआत 2006 में हुई थी और तबसे यह भारत का पहला गोल्ड मेडल है. शिवा थापा के अलावा भारत ने टूर्नामेंट में एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज के साथ कुल चार मेडल हासिल किए हैं. फाइनल में थापा का सामना दो बार के एशियन कॉन्फेडरेशन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले कजाखिस्तान के जाकिर सैफुलीन से था. हालांकि जाकिर अपने सेमीफाइनल मैच के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसकी वजह से फाइनल के लिए थापा को वॉकओवर मिल गया भारत के नाम गोल्ड रहा.

इससे पहले शिवा थापा ने इससे पहले सेमीफाइनल में किर्गिस्तान के अर्गोन कादिरीबेकुलु को 4-1 से हराया था. ट्रायल्स में हारने के कारण विश्व चैंपियनशिप की टीम में शिव थापा जगह नहीं बना पाए थे.

महिला वर्ग में में प्रवीन को 60 किग्रा वर्ग में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. इंडिया ओपन में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली 19 साल की प्रवीन को फाइनल में कजाखिस्तान की रिमा वोलोसेंको के हाथों 0-5 से हार का सामना करना पड़ा.

इसके अलावा 69 किग्रा में दुर्योधन सिंह नेगी को कजाखिस्तान के शाइकन तलगत से 1-4 से और 75 किग्रा में स्वीटी बोरा को रूस की एलिना गापेशिना से हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

टोक्यो से कुश्ती में गोल्ड लाकर शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देना चाहते हैं महाबली सतपाल

Pro Kabaddi League 2019: मौजूदा चैंपियन बेंगलुरु बुल्स ने रोमांचक मैच में पटना को दी मात
First published: July 21, 2019, 8:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...