युवा ओलंपिक: शूटर तुषार माने ने सिल्‍वर मेडल से भारत का खाता खोला

युवा ओलंपिक: शूटर तुषार माने ने सिल्‍वर मेडल से भारत का खाता खोला
रजत पदक जीतने के बाद अभिनव बिंद्रा के साथ तुषार माने.

भारत इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में 13 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहा है जिसमें 46 एथलीट देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

  • Share this:
निशानेबाज तुषार माने के पुरूष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक से युवा ओलंपिक खेलों के शुरूआती दिन भारत का खाता खोला. वहीं जूडोका तबाबी देवी थांगजाम ने 44 किग्रा महिला वर्ग के फाइनल में पहुंचकर कम से कम रजत पदक पक्का किया. फाइनल में तीसरे स्थान पर क्वालीफाई करने वाले माने ने 247.5 अंक से दूसरा स्थान हासिल किया जबकि ग्रिगोरी शामाकोव ने 249.2 अंक से स्वर्ण पदक जीता. सर्बिया के एलेक्सा मित्रोविच ने 227.9 अंक से कांस्य पदक हासिल किया.

पोडियम स्थान के लिये अंत तक करीबी मुकाबला देखने को मिला. फाइनल दौर से पहले माने ने 228 जबकि सर्बियाई निशानेबाज ने 227.9 अंक जुटा लिए थे. लेकिन फाइनल दौर में इस भारतीय ने 9.6 और 9.99 अंक जुटाये जबकि स्वर्ण पदक जीतने वाले शामाकोव ने 10.4 और 10.7 अंक पर निशाना लगाया. क्वालीफाफिकेशन दौर में माने 623.7 अंक से तीसरे स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई हुए.

पुरूषों की हॉकी फाइव्स स्पर्धा में भारत ने शुरूआती मैच में बांग्लादेश को 10-0 से रौंद दिया. शिवम ने चौथे, राहुल ने चौथे, संजय ने छठे, रविचंद्र ने नौंवे व 20वें, विवेक सागर प्रसाद ने नौंवे व 18वें, सुदीप ने 11वें व 17वें और मनिंदर ने 12वें मिनट में गोल दागे.



तैराकी में श्रीहरि नटराज 100 मीटर बैकस्ट्रोक की हीट 4 में 55.57 सेकेंड के समय से तीसरे स्थान से सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करने में सफल रहे. भारत के लिए और भी अच्छी खबर रही, तबाबी देवी थांगजाम ने क्रोएशिया की अन्ना विक्टोरिया पुलिज पर 10-0 की जीत से महिला 44 किग्रा जूडो स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.
इससे पहले उन्होंने भूटान की यांगचेन वांगमो को 10-0 से हराया था, जिसके बाद क्वार्टरफाइनल में कोसोवो की इर्जा मुमिनोविक को पस्त किया. महिला एकल बैडमिंटन में जाक्का वैष्णवी रेड्डी ने ग्रुप एफ के शुरूआती मैच में स्पेन की एलीना एंड्रयू को 21-13 21-6 से पराजित किया.

भारत इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में 13 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहा है जिसमें 46 एथलीट देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यह भारत का युवा ओलंपिक में सबसे बड़ा दल है. भारत ने चीन के नानजिंग में हुए पिछले युवा ओलंपिक में एक रजत और एक कांस्य से दो पदक हासिल किए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज