लाइव टीवी

वर्ल्ड चैंपियनशिप: 22 साल की सिमोना बाइल्स ने जीता 25वां मेडल, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 10:21 AM IST
वर्ल्ड चैंपियनशिप: 22 साल की सिमोना बाइल्स ने जीता 25वां मेडल, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड
सिमोना बाइल्स ने बीम स्पर्धा में वर्ल्ड चैंपियनशिप का 24वां खिताब जीता

सिमोना बाइल्स (Simone Biles) ने पुरुष जिमनास्ट बेलारूस के विताली शेरबो के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 10:21 AM IST
  • Share this:
स्टटगार्ड. दुनिया की स्टार जिमनास्ट अमेरिका की सिमोना बाइल्स (Simone Biles) ने वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) में इतिहास रच दिया है. सिमोना इस चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाली जिमनास्ट बन गई हैं.  इस अमेरिकी जिमनास्ट ने बैलेंस बीम और फ्लोर एक्सरसाइज का भी खिताब अपने नाम किया. ओलिंपिक चैंपियन सिमोना बाइल्स (Simone Biles) ने जैसे ही बीम स्पर्धा का मेडल जीता, उन्होंने पुरुष जिमनास्ट बेलारूस के विताली शेरबो (vitaly scherbo) को पछाड़ दिया. इस चैंपियनशिप में अभी तक सबसे ज्यादा 23 मेडल जीतने का रिकॉर्ड शेरबो के नाम था, जिसे 22 साल की ‌सिमोना ने 24वां मेडल जीतकर तोड़ ‌दिया. 24वां मेडल जीतने के दो घंटे बाद ही उन्‍होंने अपने करियर का 25वां खिताब जीता. बीम पर उन्होंने 15.066 का स्कोर करके खिताब जीता. इसमें चीन की लियु टिंगटिंग 14.433 के स्कोर के साथ दूसरे और ली शिजिया 14.3 के साथ तीसरे स्‍थान पर रहीं.

Simone Biles, World Championship, sports news

फ्लोर एक्सरसाइज में उन्होंने 15.133 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता. अमेरिका की उनकी साथी सुनिया ने सिल्वर और रूस की एंजेलिना मेलनिकोवा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. सिमोना ने इस वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) में कुल पांच इवेंट जीते. टीम इवेंट का गोल्ड जीतने के अलावा  वॉल्ट का भी खिताब जीता.वॉल्ट में उन्होंने करियर का 17वां खिताब जीता. कुल 25 मेडल में से उनके 19 मेडल गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल है. जबकि शेरबो (vitaly scherbo) के 23 में से केवल 12 ही गोल्ड थे. सिमोना ने 2016 रियो ओलिंपिक में कुल पांच मेडल अपने नाम किए थे. रियो में सिमोना ने चार गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता ‌था. वह‌ दुनिया की 10वीं और अमेरिका की पहली ऐसी जिमनास्ट हैं, जिन्हाेंने हर इवेंट में वर्ल्ड मेडल जीता हो.

खेल मंत्री का बड़ा कदम, अब आप भी इस तरीके से फ्री में उठा सकते हैं SAI का लाभ

मैरीकॉम की कैटेगरी में उतरी मंजू रानी, डेब्यू में ही सिल्वर मेडल पर किया कब्जा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 10:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...