लाइव टीवी

रग्‍बी वर्ल्‍ड कप 2019: दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, इंग्‍लैंड को हराकर तीसरी बार चैंपियन बने स्प्रिंगबोक

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 4:48 PM IST
रग्‍बी वर्ल्‍ड कप 2019: दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, इंग्‍लैंड को हराकर तीसरी बार चैंपियन बने स्प्रिंगबोक
रग्‍बी वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी.

रग्‍बी वर्ल्‍ड कप 2019 (Rugby World Cup 2019) के फाइनल में स्प्रिंगबोक (Springbok) के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम ने इंग्लैंड (England) को 32-12 के बड़े अंतर से मात दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 4:48 PM IST
  • Share this:
योकोहामा: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने विंगर मकाजोले मापिंपी और चेस्लिन कोल्‍बे के जबरदस्‍त प्रदर्शन के बूते इंग्‍लैंड (England) को हराकर तीसरी बार रग्‍बी वर्ल्‍ड कप (Rugby World Cup) जीत लिया. फाइनल में स्प्रिंगबोक (Springbok) के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इंग्लैंड को 32-12 के बड़े अंतर से मात दी. अब वह भी न्‍यूजीलैंड के बराबर आ गई है जिसने भी 3 बार रग्‍बी वर्ल्‍ड कप जीत रखा है. दक्षिण अफ्रीका की जीत ने रग्‍बी की दुनिया में एक बार फिर से पृथ्‍वी के दक्षिणी हिस्‍से का दबदबा साबित किया. दक्षिण अफ्रीका और न्‍यूजीलैंड के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया ने 2 व इंग्‍लैंड ने एक बार रग्‍बी वर्ल्‍ड कप जीता है. इनमें से केवल इंग्‍लैंड ही ऐसा देश है जो पृथ्‍वी के उत्‍तरी हिस्‍से में आता है.

दक्षिण अफ्रीकी राष्‍ट्रपति, प्रिंस हैरी भी मैच देखने पहुंचे 
जापान में खेले गए रग्‍बी वर्ल्‍ड कप 2019 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका और इंग्‍लैंड का मुकाबला देखने के लिए 70 हजार से ज्‍यादा दर्शक स्‍टेडियम में मौजूद थे. इनमें कई गणमान्‍य हस्तियां जैसे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा और ब्रिटेन के प्रिंस हैरी भी शामिल थे.



दक्षिण अफ्रीका ने उड़ा दी इंग्‍लैंड की रणनीति की धज्जियां
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शुरुआत से गजब का खेल दिखाया. पूरे मुकाबले में स्प्रिंबबोक टीम का गेम मैनेजमेंट, गेंद पर नियंत्रण, मजबूत डिफेंस और सटीक बॉल किकिंग ने इंग्‍लैंड की रणनीति की धज्जियां उड़ा दी. पिछले सप्ताह सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को हराने वाली इंग्लिश टीम आज बैरंग नजर आई.

rugby world cup 2019, south africa rugby world cup, springbok, england rugby world cup, rugby world cup 2019 winner, रग्‍बी वर्ल्‍ड कप 2019, दक्षिण अफ्रीका रग्‍बी टीम, रग्‍बी वर्ल्‍ड कप 2019 विजेता, इंग्‍लैंड रग्‍बी
रग्‍बी वर्ल्‍ड कप जीतने का जश्‍न मनाती दक्षिण अफ्रीकी टीम. (AP/PTI)


पहले हाफ में दक्षिण अफ्रीका 12-6 से आगे
मैच में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और काइल सिन्कलर को चोट के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने पेनल्‍टी पर 3 अंक के साथ खाता खोला. लेकिन इंग्‍लैंड के ओवन फेरल ने 23वें मिनट में पेनल्‍टी पर स्‍कोर 3-3 कर दिया. पहले हाफ में दक्षिण अफ्रीका 12-6 से आगे था.



दूसरे हाफ में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दबदबा बढ़ाया. 66वें मिनट में मापिंपी ने ट्राई पूरी की. 8 मिनट बाद ही कोल्‍बे ने दूसरी ट्राई पूरी की और मैच दक्षिण अफ्रीका की झोली में डाल दिया.


इसके साथ ही सिया कोलिसी रग्‍बी वर्ल्‍ड कप जीतने वाले पहले ब्‍लैक कप्‍तान बन गए. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका पहली ऐसी टीम है जो पूल मैच में हारने के बाद भी वर्ल्‍ड चैंपियन बनी है. वहीं इंग्‍लैंड के कोच इडी जोंस इकलौते कोच हो गए हैं जो वर्ल्‍ड कप फाइनल हारे हैं. 2003 में जब इंग्‍लैंड ने पहली बार वर्ल्‍ड कप जीता था तब वे ऑस्‍ट्रेलिया के कोच थे.

बुलेट की स्‍पीड से रन बनाने वाले को खिलाएंगे रोहित! कोहली ने किया था बाहर

हरमनप्रीत कौर ने हवा में 2.5 फीट ऊंची छलांग लगा एक हाथ से पकड़ा बेमिसाल कैच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 8:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...