लाइव टीवी

South Asian Games: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों का कमाल, 10 मेडल जीतकर अंकतालिका में किया टॉप

भाषा
Updated: December 7, 2019, 5:37 PM IST
South Asian Games: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों का कमाल, 10 मेडल जीतकर अंकतालिका में किया टॉप
भारत के बैडमिंटन खिलाड़ियों ने कुल दस मेडल हासिल किए

भारत (India) ने बैडमिंटन (Badminton) में चार गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए और अंकतालिका में टॉप पर रहा

  • Share this:
काठमांडू. अश्मिता चालिहा (Ashmita Chaliha) और सिरील वर्मा (Siril Verma) ने 13वें दक्षिण एशियाई गेम्स (South Asian Games) में शुक्रवार को  महिला और पुरुष एकल वर्ग के बैडमिंटन मुकाबले में स्वर्ण पदक हासिल किये. इसके साथ ही ध्रुव कपिला (Dhruv Kapila) ने पुरुष डबल्स और मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीत कर दोहरी सफलता हासिल की. बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ियों ने चार स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक हासिल करने के अलावा पुरुष और महिला टीमों ने भी शीर्ष पर रहते हुए स्वर्ण पदक हासिल किये. जूनियर विश्व चैम्पियन के पूर्व उपविजेता सिरील (Siril Verma)  ने फाइनल मुकाबले में पहला गेम गंवाने के बाद आर्यमान टंडन को 17-21 23-21 21-13 से हराया.

गोपीचंद की बेटी को हमवतन से मिली हार
महिला एकल के फाइनल में अश्मिता (Ashmita Chaliha ने हमवतन गायत्री गोपीचंद  (Gaytri Gopichand) करीबी मुकाबले में 21-18, 25-23 पराजित किया. ध्रुव (Dhruv) और कृष्णा प्रसाद गारगा (Krishan Prasad Garga) की युवा पुरुष सिंगल्स जोड़ी ने रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका (Sri Lanka) के सचिन डियाज (Sachin Diaz) और बुवानेका गूणतिलखे की जोड़ी को 21-19 19-21 21-18 से हराया.

south asian games, siril verma, badminton
भारत की ओर से पुरुष सिंगल्स में सिरिल वर्मा ने गोल्ड और आर्यमान ने सिल्वर मेडल जीता


मिक्स्ड डबल्स में ध्रुव (Dhruv) और मेघना जक्काम्पुडी की जोड़ी ने दूसरी वरीयता प्राप्त श्रीलंका (Sri Lanka) की सचिन डियाज (Sachin Diaz) और तिलिनि प्रमोदिका की जोड़ी को 21-16, 21-14 से हराया.इससे पहले गुरुवार को महिला युगल में कुहु गर्ग एवं अनुष्का पारिख और मेघना जक्कमपुडी एवं एन सिक्की रेड्डी की जोड़ियों को सेमीफाइनल हार का सामना करने के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

बॉक्सर मनीष कौशिक और विकास कृष्ण सेमीफाइनल में
विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदकधारी मनीष कौशिक (Manish Kaushik) (64 किग्रा) और राष्ट्रमंडल खेलों (Commomwealth Games) के चैंपियन विकास कृष्ण (Vikas Krishan) (69 किग्रा) ने शुक्रवार को 13वें (South Asian Games) की बॉक्सिंग के पहले दिन सेमीफाइनल में जगह बनायी.राष्ट्रीय चैंपियन अंकित खटाना (75 किग्रा) अंतिम चार में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय रहे जिन्होंने स्थानीय मुक्केबाज दीपक श्रेष्ठ को पहले दौर में पस्त किया.

मनीश कौशिक गोल्ड मेडल जीतने के बड़े दावेदार हैं


मनीष (Manish Kaushik) ने पाकिस्तान (Pakistan) के सुलेमान बलोच के खिलाफ क्वार्टरफाइनल में दबदबा बनाते हुए 5-0 से जीत हासिल की.एमेच्योर सर्किट में 15 महीने बाद वापसी करने वाले विकास ने 69 किग्रा क्वार्टरफाइनल में भूटान के दोरजी शेरिंग पर शानदार जीत दर्ज की.

महिला वर्ग में सोनिया लाठेर (57 किग्रा) ने बांग्लादेश की शमिमा अख्तर को आरएससी से हराया.युवा मुक्केबाज एस कलाईवानी ने पाकिस्तान की राबिया बतूल पर जमकर मुक्के बरसाये और पहले दौर में ही पस्त कर दिया. सात पुरूष मुक्केबाजों ने और चार महिला मुक्केबाजों ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिये 16 पदक पक्के किये. सात और आठ दिसंबर को सेमीफाइनल जबकि नौ दिसंबर को फाइनल खेला जायेगा.

भारत को लगा झटका, एनबीए में खेलने वाले पहले भारतीय सतनाम डोप टेस्ट में फेल

जिस लीग को खेलने पर गए थे बैन, जानिए स्टुअर्ट बिन्नी के लिए क्यों है वह खास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 1:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर