लाइव टीवी

South Asian Games: भारतीय खिलाड़ियों का कमाल, एक दिन में 56 मेडल जीतकर बनाया रिकॉर्ड

भाषा
Updated: December 6, 2019, 12:07 PM IST
South Asian Games: भारतीय खिलाड़ियों का कमाल, एक दिन में 56 मेडल जीतकर बनाया रिकॉर्ड
नेपाल में चल रहे साउथ एशियन गेम्स में भारत का शानदार प्रर्दशन

भारत (India) ने साउथ एथियन खेलों (South Asian Games) के किसी एक दिन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

  • Share this:
काठमांडू. वुशु (Wushu) खिलाड़ियों और तैराकों के दमदार प्रदर्शन से भारत (India) ने दक्षिण एशियाई खेलों (South Asian Games) के चौथे दिन गुरुवार को 56 पदक जीते जिससे उसके कुल पदकों की संख्या सैकड़े को पार कर गयी है और उसने शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. भारत (India) ने खेलों के किसी एक दिन अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उसके नाम पर अब 62 स्वर्ण, 41 रजत और 21 कांस्य पदक सहित कुल 124 पदक दर्ज हो गये हैं. वह दूसरे नंबर पर काबिज मेजबान नेपाल (Nepal) से काफी आगे निकल गया है.

नेपाल ने 36 स्वर्ण, 27 रजत और 38 कांस्य पदक जीते हैं और वह 101 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका (Sri Lanka) (17 स्वर्ण, 35 रजत और 55 कांस्य) तीसरे स्थान पर है.

वुशु में भारत को मिले 11 गोल्ड मेडल
भारत (India) ने गुरुवार को 30 स्वर्ण, 18 रजत और आठ कांस्य पदक जीते. भारत ने अधिकतर पदक तैराकी (Swimming), वुशु (Wushu), वेटलिफ्टिंग और एथलेटिक्स में जीते.

वुशु (Wushu) में भारत (India) ने सात स्वर्ण पदक हासिल किये. सूरज सिंह (Suraj Singh) ने पुरुष गुंशू ऑलराउंड स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक जीता. इसके बाद वाई सनथोई देवी (महिला संसू 52 किग्रा), पूनम (महिला 75 किग्रा), दीपिका (महिला 70 किग्रा), सुशीला (महिला 65 किग्रा), रोशिबिना देवी (महिला 60 किग्रा) और सुनील सिंह (पुरुष 52 किग्रा) ने अपनी अपनी स्पर्धाओं में सोने के तमगे जीते. विद्यापति चानू ने महिला 56 किग्रा में कांस्य हासिल किया.

 

एथलेटिक्स में भारत ने जीते छह मेडलएथलेटिक्स में भी छह पदक भारत ने अपने नाम किये लेकिन इनमें केवल एक स्वर्ण शामिल है. त्रिकूद में कार्तिक उन्नीकृष्णन ने 16.47 मीटर कूद लगाकर पहला स्थान हासिल किया. भारत के ही मोहम्मद सलाहुद्दीन ने रजत पदक हासिल किया.

athletics, sports, south asian games
एथलेटिक्स में भारत ने छह गोल्ड मेडल जीते हैं


सुरेंद्र जयकुमार (पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़), अपर्णा रॉय (महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़) और प्रिया हैबथानहाली (महिलाओं की 400 मीटर) ने रजत जबकि केएस जीवन (पुरुष 400 मीटर) ने कांस्य पदक जीता.

तैराकी में भारत ने जीते 11 मेडल
तैराकी में भारत ने चार स्वर्ण, छह रजत और एक कांस्य सहित 11 पदक जीते. लिखित सेल्वराज (Likhit Selvraj) ने पुरुषों के 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक (शार्ट कोर्स) में दो मिनट 14.67 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता जबकि दानुश सुरेश (Danush Suresh) ने रजत पदक हासिल किया.

अपेक्षा देयला फर्नाडिस (Apeksha Deyla) ने महिलाओं के 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में स्वर्ण जीता. दिव्या सतिजा ने महिलाओं की 100 मीटर बटरफ्लाई और महिला 400 मीटर फ्री स्टाइल रिले टीम ने भी अपनी स्पर्धाओं में पहला स्थान हासिल किया.

भारतीय वेटलिफ्टर्स का कमाल
भारत (India) ने वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में चार स्वर्ण पदक जीते. इस साल के शुरू में एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप (Asian Weightlifting Championship) में रजत पदक जीतने वाली झिली डालाबेहड़ा ने महिलाओं के अंडर 45 किग्रा वर्ग में कुल 151 किग्रा (स्नैच में 66 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 85 किग्रा) वजन से पीला तमगा अपने नाम किया.

महिलाओं की अंडर 49 किग्रा स्पर्धा में स्नेहा सोरेन ने पहला स्थान हासिल किया. 18 साल की वेटलिफ्टर ने स्नैच में 68 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 89 किग्रा के वजन से कुल 157 किग्रा का भार उठाया.

south asian games, sports, weightlifting
भारतीय वेटलिफ्टर्स ने सैग खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया है


महिलाओं की 55 किग्रा स्पर्धा में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप (Commonwealth Championship) की स्वर्ण पदकधारी सोरोखाईबाम बिंदियारानी देवी विजेता रहीं. मणिपुर की इस खिलाड़ी ने कुल 181 किग्रा का वजन उठाया. भारत के लिये दिन का चौथा और अंतिम स्वर्ण पदक सिद्धांत गोगोई ने पुरूष 61 किग्रा वर्ग में 264 किग्रा का वजन उठाकर हासिल किया.

ताइक्वांडो में भी भारत के नाम पांच मेडल
ताइक्वांडो में भारत ने तीन स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक प्राप्त किया. पूर्वा दत्त दीक्षित (महिला 49 किग्रा), रुचिका भावे (महिला 67 किग्रा) और मार्गरेट मारिया (महिला 73 किग्रा) ने भारत के लिए स्वर्ण जबकि नीरज चौधरी (पुरुष 58 किग्रा) और अक्षय हुड्डा (पुरुष 87 किग्रा) ने रजत पदक जीते. लक्ष्या ने इसके बाद पुरुषों के 80 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता.

 

दो गाड़ियों के चोरी होने से परेशान हुआ भारतीय खिलाड़ी, कहा- नहीं खरीदूंगा कार

सौरव गांगुली को मिल सकती है खुशखबरी! जानिए कार्यकाल बढ़ाने पर कब आएगा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 12:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर