एटीपी मुख्‍य ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले बहरे खिलाड़ी बने ली डक, कोर्ट पर ऐसे समझते हैं अंपायर की बात

21 साल के ली (Lee Duck-hee) सुन नहीं सकते और ऐसे में कोर्ट पर अंपायर की बात समझने में उन्हें परेशानी होती है

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 2:26 PM IST
एटीपी मुख्‍य ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले बहरे खिलाड़ी बने ली डक, कोर्ट पर ऐसे समझते हैं अंपायर की बात
ली डक ही ने सीधे सेटों में जीत दर्ज की
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 2:26 PM IST
साउथ कोरिया के ली डक ही (Lee Duck-hee) एटीपी मुख्‍य ड्रॉ का मैच (ATP main draw) जीतने वाले पहले बहरे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने सोमवार को हेनरी लाकसोनेन को सीधे सेटों में 7-6, 6-1 से मात दी. जीत के बाद 21 वर्षीय  ली ने कहा कि उनकी इस कमजोरी के कारण लोग उनका मजाक बनाते थे. उन्होंने कहा कि मुश्किल  जरूर थी, लेकिन उनके परिवार और दोस्‍तों की मदद से यह आसान हो गया. इस युवा खिलाड़ी ने कहा कि वह‌ हर किसी को ये दिखाना चाहते थे कि वो भी यह कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर आप कोशिश करेंगे तो आप कुछ भी कर सकते हैं.

दुनिया के 212वें नंबर के खिलाड़ी ली ने 15 साल  की उम्र में पेशेवर टेनिस में कदम रखा था और अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ एटीपी सिंगल रैंकिंग 130वीं उन्होंने 2017 में हासिल की.

इस तरह से मंगेतर ने की ट्रांसलेटर की मदद



उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी यह कमजोरी कोर्ट पर थोड़ी परेशान करती है. वह लाइन कॉल नहीं सुन सकते. न ही अंपायर की कॉल को और उन्हें इशारों पर ही निर्भर रहना पड़ता है.  मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरियन ट्रांसलेटर और ली के बीच सवालों को समझाने का काम उनकी मंगेतर ने किया.

ली को अपना मैच जीतने के लिए काफी इंतजार भी करना पड़ा. ली जीत से सिर्फ दो अंक ही दूर थे, तभी बारिश होने लगी, जिसके बाद करीब पांच घंटे बाद कोर्ट पर दोनों खिलाड़ियों ने वापसी की.

ली ने कहा कि  उन्होंने सोचा कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे और ध्यान लगाने की कोशिश करेंगे, लेकिन वह विजेता बनकर निकले. अगले दौर में ली का सामना तीसरी वरीयता प्राप्त पोलैंड के हबर्ट से होगा.

अंकित रैना ने किया बड़ा उलटफेर, यूएस ओपन खेलने का मौका

टायसन के पंच से करीब चार गुणा तेज हैं आर्चर की बाउंसर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 2:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...