लाइव टीवी

स्पेन ने अर्जेन्टीना को हराकर बास्‍केटबॉल विश्व कप जीता


Updated: September 15, 2019, 10:03 PM IST
स्पेन ने अर्जेन्टीना को हराकर बास्‍केटबॉल विश्व कप जीता
स्‍पेन के खिलाड़ी वर्ल्‍ड कप जीतने का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)

स्पेन की टीम दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय बास्केटबाल का सबसे बड़ा खिताब जीतने में सफल रही.

  • Share this:
बीजिंग: स्पेन (Spain) ने रविवार को आसान फाइनल मुकाबले में अर्जेन्टीना (Argentina) को 95-75 से हराकर बास्‍केटबॉल विश्व कप (Basketball World Cup) जीत लिया. स्पेन की टीम ने पूरे मैच के दौरान बढ़त बनाए रखी और दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय बास्‍केटबॉल का सबसे बड़ा खिताब जीतने में सफल रही. तीन बार के ऑल स्टार खिलाड़ी मार्क गेसोल (Mark Gasol) इस दौरान एक ही साल में एनबीए खिताब और विश्व कप जीतने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने.

मार्क 2006 में विश्व खिताब जीतने वाली स्पेन की टीम का भी हिस्सा थे. उस समय उनके भाई पाउ भी टीम में शामिल थे लेकिन चोट के कारण वह इस बार विश्व कप में नहीं खेल पाए. गेसोल ने टोरंटो रैपटर्स के साथ इस साल एनबीए खिताब जीता था. उन्होंने फाइनल में 14 अंक जुटाए. उन्‍होंने अमेरिका के लमार ओडोम की बराबरी की जिन्‍होंने 2019 में बास्‍केटबॉल वर्ल्‍ड कप जीतने के साथ ही लॉस एंजेलिस लेकर्स के लिए एनबीए का खिताब जीता था.

basketball world cup 2019, spain basketball, argentina basketball, mark gasol, बास्‍केटबॉल वर्ल्‍ड कप 2019, स्‍पेन बास्‍केटबॉल, मार्क गेसोल
मार्क गेसोल गेंद को किस करते हुए. (AP Photo)


वहीं अर्जेंटीना के वर्ल्‍ड कप जीतने की उम्‍मीद बरकरार रही. 1950 में पहले वर्ल्‍ड कप की मेजबानी से बाद से उसे खिताब की तलाश है. वहीं तीसरे प्‍लेस के प्‍लेऑफ मैच में फ्रांस ने ऑस्‍ट्रेलिया को 67-59 से हरा दिया. उसने लगातार दूसरे वर्ल्‍ड कप मैच में कांस्‍य जीता है. वहीं अमेरिका इस टूर्नामेंट में सातवें पायदान पर रहा. बास्‍केटबॉल वर्ल्‍ड कप में अमेरिका का यह सबसे खराब प्रदर्शन है. हालांकि उसने टोक्‍यो ओलिंपिक के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है और वहां उसके पास खिताब बचाने का मौका होगा.

इस बार वर्ल्‍ड कप में 32 टीमों ने हिस्‍सा लिया है जो कि सबसे ज्‍यादा थी. अगला वर्ल्‍ड कप 2023 में जापान, इंडोनेशिया और फिलीपींस में होगा.

इस दिग्‍गज कप्‍तान को हुआ एचआईवी, 12 साल पहले खुद को बताया था गे

अफरीदी के अगला PM बनने की चर्चा, जवाब मिला- ये तो POK भी इंडिया को दे देगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 9:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...