होम /न्यूज /खेल /

Budget 2022: ओलंपिक का असर! वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने खोले हाथ, दिए 3 हजार करोड़ से ज्यादा

Budget 2022: ओलंपिक का असर! वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने खोले हाथ, दिए 3 हजार करोड़ से ज्यादा

Budget 2022: खेल बजट में इस बार भारी बढ़ोत्तरी हुई है. (AP)

Budget 2022: खेल बजट में इस बार भारी बढ़ोत्तरी हुई है. (AP)

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (1 फरवरी) को देश का आम बजट पेश किया. इस बार खेल बजट में सरकार ने भारी बढ़ोत्तरी की है. खेल बजट में पिछले साल की तुलना में 305 करोड़ बढ़ोत्तरी हुई. सरकार की अहम योजना खेलो इंडिया कार्यक्रम में 316 करोड़ रुपये का इजाफा किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों में देश की सफलता का प्रभाव खेल बजट में नजर आता है जब केंद्र सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए तीन हजार 62 करोड़ 60 लाख रुपये आवंटित किए. यह पिछले साल की तुलना में 305 करोड़ 58 लाख रुपये अधिक हैं. पिछले वित्त वर्ष में सरकार ने खेलों (Sports Budget) के लिए दो हजार 596 करोड़ 14 लाख रुपये आवंटित किए थे जिसे बाद में संशोधित करके दो हजार 757 करोड़ दो लाख रुपये कर दिया गया था,

    भारत ने टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक सहित कुल सात पदक जीते. देश में चरणबद्ध तरीके से खेल गतिविधियां बहाल हो गई हैं और बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल और हांगझू एशियाई खेलों के रूप में दो वैश्विक प्रतियोगिताओं को देखते हुए 2022 काफी महत्वपूर्ण सत्र है. इन सभी को ध्यान में रखते हुए शायद सरकार ने खेल गतिविधियों पर अधिक खर्च करने का फैसला किया है.

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से मंगलवार को पेश बजट में सरकार की अहम योजना खेलो इंडिया कार्यक्रम में 316 करोड़ 29 लाख रुपये का इजाफा किया गया है. खेल इंडिया कार्यक्रम के लिए पिछले बजट में 657 करोड़ 71 लाख रुपये आवंटित किए गए थे तो अब बढ़कर 974 करोड़ रुपये हो गए हैं. खिलाड़ियों के कुल प्रोत्साहन और पुरस्कार राशि में भी इजाफा किया गया है जो 245 करोड़ से 357 करोड़ रुपये हो गई है. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के बजट में सात करोड़ 41 लाख रुपये की कटौती की गई है जो अब 653 करोड़ रुपये होगा.

    यह भी पढ़ें:

    Pro Kabaddi League : यूपी योद्धा को हराकर बेंगलुरु बुल्स की ‘फिफ्टी’ पूरी, गुजरात ने बंगाल वॉरियर्स को दी मात

    Pro Kabaddi: पीकेएल में आज 2 मुकाबले, पटना के सामने यूपी योद्धा की चुनौती, जानें कहां और कब देखें

    राष्ट्रीय खेल विकास कोष में आवंटन राशि को भी नौ करोड़ रुपये घटाकर 16 करोड़ रुपये कर दिया गया है. राष्ट्रीय सेवा योजना में 118 करोड़ 50 लाख रुपये का भारी भरकम इजाफा किया गया है. इसका आवंटन 283 करोड़ 50 लाख रुपये है. राष्ट्रीय खेल महासंघों के लिए आवंटन को पहले की तरह 280 करोड़ रुपये ही रखा गया है.

    Tags: Budget, Nirmala Sitaraman, Tokyo Olympics

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर