लाइव टीवी

Sports Diary: गोपीचंद ने दिया बड़ा बयान, कहा-ओलिंपिक को स्थगित किया जाए

News18Hindi
Updated: March 19, 2020, 5:09 PM IST
Sports Diary: गोपीचंद ने दिया बड़ा बयान, कहा-ओलिंपिक को स्थगित किया जाए
पुलेला गोपीचंद राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच हैं

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगभग सभी खेल के बड़े टूर्नामेंट स्थगित या रद्द किए जा चुके हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 5:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया भर में महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण खेल जगत पर भी काफी प्रभाव पड़ा है. लगभग सभी खेलों के अहम और बड़े टूर्नामेंट या रद्द हो चुके हैं स्थगित हो चुके हैं.  क्रिकेट से लेकर फुटबॉल तक सभी तरह के खेलों पर इस वायरस का असर दिख रहा है. ऐसे में सबसे बड़ा खतरा ओलिंपिक को लेकर है जिसके रद्द होने की चर्चा लंबे समय से चल रही है.

ओलिंपिक को लेकर  गोपीचंद का बड़ा बयान
भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य कोच पुलेला गोपीचंद (Pullela Gopichand) का मानना है कि कोविड-19 (Covid19) के कारण विश्व अभी जिस अप्रत्याशित संकट का सामना कर रहा है उसे देखते हुए टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) खेल स्थगित कर देने चाहिए. टोक्यो में 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होने वाले ओलिंपिक खेलों को स्थगित करने की मांग तेजी से उठ रही है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर की प्रमुख खेल प्रतियोगिताएं टाल दी गयी हैं या उन्हें रद्द कर दिया गया है. इस महामारी के कारण विश्व भर में अब तक 8000 लोगों की जान गयी है जबकि दो लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं.

गोपीचंद ने पीटीआई से कहा, ‘मुझे ओलिंपिक को लेकर संदेह है. इनके आयोजन में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. तैयारियां अभी से शुरू होनी चाहिए थी. इसलिए आईओसी को अभी फैसला करना होगा जिससे हर कोई राहत की सांस ले सके.’ उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि वर्तमान परिस्थितियों में सारी दुनिया अपने नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में सोच रही है, इसलिए परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए ओलंपिक खेलों को स्थगित करना ही बेहतर होगा. ’ विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की इस घातक महामारी के फैलने के बावजूद इस महीने के शुरू में आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के आयोजन के लिये कड़ी आलोचना की गयी थी.



साइना नेहवाल सहित अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने बीडब्ल्यूएफ की वित्तीय लाभ के लिये खिलाड़ियों की सुरक्षा से समझौता करने के लिये कड़ी निंदा की थी और गोपीचंद ने भी इस पर अपनी स्पष्ट राय रखी. बर्मिंघम से लौटने के बाद खुद अलग थलग रह रहे गोपीचंद ने कहा, ‘निश्चित तौर पर मुझे लगता है कि बीडब्ल्यूएफ की तरफ से यह गलत फैसला था कि उसने आल इंग्लैंड का आयोजन करके खिलाड़ियों को जोखिम में रखा. ’’ खिलाड़ियों की आलोचना के बाद बीडब्ल्यूएफ ने अपने सभी टूर्नामेंट 12 अप्रैल तक स्थगित कर दिये.



 

जर्मनी के फुटबॉलर्स ने दिया दान
जर्मनी (Germany) की राष्ट्रीय टीम के फुटबॉलरों ने बुधवार को कहा कि वे कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण पैदा हुए संकट से लड़ने के लिये 25 लाख यूरो दान करेंगे. जर्मन कप्तान मैनुएल नेयुर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किये गये वीडियो में कहा, ‘इस समय हमें एक दूसरे की देखरेख करने की जरूरत है. हमारी राष्ट्रीय टीम के सदस्य इस बारे में सोच रहे हैं और एक अच्छे काम के लिये दान करने जा रहे हैं.’ बायर्न म्यूनिख (Munich) के जोशुआ किमिच और लियोन गोर्तजा तथा बोरूसिया मोएनचेनग्लाडबाक के मैथियास गिंटर सहित अन्य खिलाड़ियों ने भी इस तरह के वीडियो पोस्ट किये हैं.

कोरोना वायरस के बावजूद रूस में होगा कैंडिडेट शतरंज टूर्नामेंट
कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण रूस ने भले ही बास्केटबॉल (Basketball), फुटबॉल (Football) और आइस हॉकी के टूर्नामेंट रद्द कर दिये हों लेकिन खेल प्रेमियों को इस सप्ताह शुरू होने वाले कैंडिडेट शतरंज प्रतियोगिता के कारण कुछ राहत मिल सकती है. रूस (Russia) और यूरोप में कोविड-19 (Kovid19) के कारण बड़ी संख्या में खेल प्रतियोगिताओं के रद्द या स्थगित होने के बावजूद कैंडिडेट टूर्नामेंट 2020 याकेटरिनबर्ग की उराल्स शहर में एक आलीशान होटल में इस सप्ताह शुरू होगा.

यूरोप की फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था यूएफा ने कोरोना वायरस महामारी के कारण मंगलवार को यूरो 2020 को एक साल के लिये स्थगित कर दिया. शतरंज टूर्नामेंट सोमवार को शुरू होगा जिसमें आठ खिलाड़ी 500,000 यूरो और नार्वे के विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन से विश्व चैंपियनशिप में भिड़ने का हक पाने के लिये एक दूसरे का सामना करेंगे. इस प्रतियोगिता में अमेरिका और चीन के खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे. इसे अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) के यूट्यूब चैनल पर प्रसारित भी किया जाएगा और इसकी कमेंट्री चीनी, रूसी और अंग्रेजी में होगी.

राठी, जननी आईसीसी अंपायरों की डेवलपमेंट पेनल में
मुंबई की वृंदा राठी और तमिलनाडु की एन जननी को बुधवार को आईसीसी अंपायरों की डेवलपमेंट पेनल में शामिल किया गया . मुंबई क्रिकेट संघ ने ट्वीट किया ,‘मुंबई क्रिकेट संघ वृंदा राठी और एन जननी को आईसीसी अंपायरों की डेवलपमेंट पेनल में शामिल होने की बधाई देता है.' सूत्र ने बताया कि दोनों को बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने पत्र के जरिये इसकी जानकारी दी . राठी ने कैरियर का आगाज स्कोरर के रूप में किया था और बाद में अंपायर बनी .
दक्षिण अफ्रीकी गोल्फर विक्टर लेंज को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया
विश्व में 1215वें नंबर के खिलाड़ी लेंज को मैक्सिको में पीजीए टूर से लौटने के बाद दक्षिण अफ्रीका में की गयी जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया. पीजीए टूर ने बयान में कहा, ‘हम विक्टर के अपनी बीमारी के तुरंत खुलासे की सराहना करते हैं. इससे पीजीए टूर को उन लोगों को सतर्क करने का मौका मिल गया जो इस सत्र में लेटिन अमेरिका पीजीए टूर के दौरान उनके संपर्क में आये थे. ’ कोरोना वायरस का अन्य खेल प्रतियोगिताओं की तरफ गोल्फ पर भी प्रभाव पड़ा है तथा उसकी दो प्रमुख प्रतियोगिताएं मास्टर्स और पीजीए चैंपियनशिप को स्थगित कर दिया गया है.

ईसीबी ने हर तरह की क्रिकेट गतिविधयों को निलंबित करने को कहा
इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कोरोना वायरस प्रकोप को देखते हुए क्रिकेट के सभी मनोरंजन प्रारूपों को भी निलंबित करने की अपील की. ईसीबी ने कहा कि सरकार की सामाजिक दूरी की हाल की सलाह के बाद वह निराशा और अनिच्छा के साथ यह अपील कर रहा है. ईसीबी के बयान में ‘प्रशिक्षण, सत्र से पूर्व के मैत्री मैच और किसी भी तरह की क्रिकेट गतिविधियां’ शामिल हैं.

ब्रिटेन में अभी कोरोना वायरस के 2626 मामले पाये गये हैं जबकि 71 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले सप्ताह इंग्लैंड ने अपना श्रीलंका दौरा बीच में ही रद्द कर दिया था लेकिन काउंटी क्रिकेट को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. काउंटी का 2020 का सत्र अगले महीने शुरू होना है.

सायना का बड़ा आरोप- पैसों के लिए खिलाड़ियों की जिंदगी से किया गया खिलवाड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 5:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading