ओलिंपिक के आयोजन पर बोले खेल मंत्री रिजिजू, CoronaVirus चीन में है, टोक्यो में नहीं

ओलिंपिक के आयोजन पर बोले खेल मंत्री रिजिजू, CoronaVirus चीन में है, टोक्यो में नहीं
किरण रिजिजू भारत के खेल मंत्री हैं

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया दहशत में हैं, जिसके बाद टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) पर भी संकट मंडराने लगा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (CoronaVirus) की चिंताओं के बावजूद उन्हें इस साल टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होने की उम्मीद है. ओलिंपिक खेलों का आयोजन इस साल जुलाई-अगस्त में किया जाएगा, लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) के वरिष्ठ सदस्य डिक पाउंड ने कहा कि अगर मई तक खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित नहीं किया गया तो टोक्यो ओलिंपिक को रद्द करना पड़ सकता है. रिजिजू ने यहां भारतीय खिलाड़ियों को जापानी संस्कृति और शिष्टाचार के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित कार्यशाला के मौके पर पूछे गए सवाल पर कहा कि वायरस चीन में है, टोक्यो में नहीं.
रिजिजू ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों की मांग है कि देश इस संकट से लड़ने में एकजुट हों. हमें मिलकर हर परिस्थिति से लड़ना होगा. मुझे टोक्यो ओलिंपिक के 24 जुलाई से शुरू होने और इनके अच्छी तरह आगे बढ़ने की उम्मीद है.

एक दूसरे का समर्थन करना चाहिए
रिजिजू  ने कहा कि दुनिया एक समुदाय की तरह है, हमें एक दूसरे का समर्थन करना चाहिए. कोरोना वायरस से अब तक चीन में करीब 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मीडिया खबरों के अनुसार जापान में 180 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि इससे तीन की मौत हो चुकी है. भारत की ओलिंपिक तैयारियों के बारे में बात करते हुए रिजिजू  ने कहा कि रियो ओलिंपिक में की गई रख-रखाव संबंधित (लाॅजिस्टिकल) गलतियों को दोहराया नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि 2016 में कुछ प्रबंधन संबंधित मुद्दे हुए थे, लेकिन हम सुनिश्चित करेंगे कि ऐसा दोबारा नहीं हो.



यूरोपीय फोरम रद्द
अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने गुरुवार को इटली में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस देश में अपनी महाद्वीपीय फोरम के यूरोपीय चरण को रद्द कर दिया. फोरम का आयोजन असीसी में शनिवार को किया जाना था, जहां भारतीय मुक्केबाजी टीम इस समय मौजूद है और जॉर्डन में अगले महीने होने वाले ओलिंपिक क्वालीफायर के लिए अभ्यास शिविर में भाग ले रही है. एआईबीए के अंतरिम अध्यक्ष डाॅ मोहम्मद मुस्ताहसाने ने बयान में कहा कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) को देखते हुए इटली के असीसी में 29 फरवरी को होने वाली एआईबीए यूरोपीय फोरम 2020 को रद्द कर दिया गया है.



ओलिंपिक बैडमिंटन क्वालीफायर्स स्‍थगित
कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण जर्मन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट अगले सप्ताह नहीं हो पाएगा, जबकि पोलिश ओपन को स्थगित कर दिया गया है. ये दोनों ओलिंपिक क्वालीफाईंग प्रतियोगिता थी. तीन से आठ मार्च के बीच जर्मन ओपन का आयोजन होना था.  जबकि पोलिश ओपन के लिए नयी तिथियां मांगी जा रही हैं, जिसका आयोजन पूर्व कार्यक्रम के अनुसार 26 से 29 मार्च के बीच होना था, लेकिन अब ये प्रतियोगिताएं टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाईंग अवधि में नहीं आ पाएंगी.

Olympics Countdown days 148:लंदन में योगेश्वर ने देश को दिलाया था ब्रॉन्ज

मई तक नहीं थमा कोरोना वायरस का कोहराम तो रद्द होगा टोक्यो ओलिंपिक
First published: February 27, 2020, 4:14 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading