बड़ी खबर: सरकार ने पैरालिंपिक कमेटी को किया निलंबित

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 12:08 PM IST
बड़ी खबर: सरकार ने पैरालिंपिक कमेटी को किया निलंबित
खेल मंत्रालय का कहना है कि हाल के दिनों में जैसी स्थिति उत्पन्न हुई थी. उससे सरकार के पास कोई विकल्प नहीं बचा था.

पैरालिंपिक कमेटी (Paralympic Committee of India) को क्लॉज I (ix) और राष्ट्रीय खेल के अनुबंध- III के प्रावधानों के अनुसार निलंबित किया गया

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 12:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. युवा और खेल मंत्रालय (Ministry of Youth Affairs and Sports) ने भारतीय पैरालिंपिक कमेटी (Paralympic Committee of India) को निलंबित कर दिया है. भारतीय युवा एवं खेल मंत्रालय ने पैरालिंपिक कमेटी ऑफ इंडिया (Paralympic Committee of India) को नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया है. पैरालिंपिक कमेटी (Paralympic Committee of India) को  क्लॉज I (ix) और राष्ट्रीय खेल के अनुबंध- III के प्रावधानों के अनुसार निलंबित किया गया. कमेटी ने भारतीय खेल विकास संहिता 2011 के नियमों को तोड़ा है.

Ministry of Youth Affairs and Sports, Paralympic Committee of India, sports news, युवा और खेल मंत्रालय, भारतीय पैरालिंपिक कमिटी

खेल मंत्रालय (Ministry of Youth Affairs and Sports) का कहना है कि हाल के दिनों में जैसी स्थिति उत्पन्न हुई थी. उससे सरकार के पास कोई विकल्प नहीं बचा था. इसलिए भारतीय पैरालिंपिक कमेटी को क्लॉज (ix) और राष्ट्रीय खेल के अनुबंध-III के प्रावधानों के अनुसार निलंबित कर दिया गया है.

ये था पूरा मामला

दरअसल इस साल चार मई को कमेटी की एजीएम हुई थी, जिसमें प्रस्ताव पारित किया गया था कि कमेटी की कार्यकारी में लोक सेवकों के चुने पर रोक लगाई जानी चाहिए. जिसके बाद ही राव इंद्रजीत सिंह () को अध्यक्ष पद से हटा दिया गया और गुरशरण सिंह ने अंतरिम के रूप में उनकी जगह ले ली. अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) ने मंत्रालय में इसकी शिकायत की, जिसके बाद मंत्रालय को कड़े कदम उठाने पड़े.

सरकार ने पाया कि कमेटी (Paralympic Committee of India) सही से व्यवस्‍था चलाने में असफल रही. साथ ही अध्यक्ष को हटाने में अपने ही नियमों का उल्लंघन करने का जिम्मेदार भी ठहराया. अगले माह 10 अक्टूबर को बेंगलुरु में कमेटी के चुनाव होने वाले थे और उससे पहले निलंबित होने से कमेटी सहित खिलाड़ियों को भी बड़ा झटका लगा है.

यह भी पढ़ें-
Loading...

प्रो कबड्डी लीग: नरवाल ने रचा इतिहास, पटना ने तोड़ा लगातार हार का सिलसिला
रिले में उतरेंगी हिमा दास, नीरज चोपड़ा नहीं बना पाए टीम में जगह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 11:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...