लाइव टीवी

डोमिनिक थीम को मात देकर स्टेफनॉस सिसिपास ने जीता एटीपी फाइनल्स का खिताब

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 9:06 PM IST
डोमिनिक थीम को मात देकर स्टेफनॉस सिसिपास ने जीता एटीपी फाइनल्स का खिताब
स्टेफनॉस सिसिपास टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं

स्टेफनॉस सिसिपास (Stefano Tsitsipas) ने खुद से 17 साल बड़े रोजर फेडरर (Roger Federer) की सातवीं बार चैंपियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 9:06 PM IST
  • Share this:
लंदन. स्टेफनॉस सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने डोमिनिक थीम (Dominic Theim) को हराकर एटीपी फाइनल्स (ATP Finals) खिताब जीत लिया. यूनान (Greece) के 21 बरस के सिसिपास  (Stefanos Tsitsipas) ने 6-7, 6 -2, 7-6 से जीत दर्ज की. वह लेटन हैविट (Letab Haivit) (2001) के बाद खिताब जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. यह लगातार चौथी बार है जब एटीपी फाइनल्स (ATP Finals 2019) को नया विजेता मिला है. यह इस सत्र में सिसिपास  (Stefanos Tsitsipas) का तीसरा खिताब है. उन्होंने मिलान में नेक्स्ट जेन एटीपी फाइनल्स भी जीता था.

सिसिपास ने जीता साल का चौथा खिताब
एटीपी फाइल्स में उन्होंने सेमीफाइनल में छह बार के चैंपियन रोजर फेडरर को सीधे सेटों में मात दी थी. सितसिपास इस सफर में सिर्फ एक मैच स्पेन के राफेल नडाल से हारे थे. फाइनल में पहला सेट हारने के बाद उन्होंने दमदार वापसी की और अगले दो सेट जीत खिताब पहली बार अपने नाम किया.

stefnose tsitsipas, tennis sports news,
स्टेफनोस सिसिपास और डोमिनिक थीम के बीच फाइनल मुकाबला टाई ब्रेकर तक गया


डोमिनिक थीम ने मौजूदा चैंपियन एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था. थीम ने इस साल पांच खिताब जीते लेकिन वह एटीपी फाइनल्स जीतने में नाकाम रहे. वह इस साल फ्रेंच ओपन में लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचे थे.

स्टेफनॉस  सिसिपास ने रोजर फेडरर को दी थी मात
सिसिपास ने खुद से 17 साल बड़े फेडरर की सातवीं बार चैंपियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा. 21 साल के ग्रीक खिलाड़ी ने 38 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी को ऑस्ट्रेलियन ओपन में हराया था लेकिन उसके बाद वह दो बार फेडरर से हार चुके हैं. जीत के साप सिसिपास ने कहा, 'मैं अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकता. 2019 चैंपियन बनकर मुझे खुशी हो रही है. यह एक सपना सच होने जैसा है और अभियान खत्म करने इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता.' उन्होंने मैच के बारे में बात करते हुए कहा कि वह कई मौकों पर नर्वस थे लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और मैच जीता.लगातार चौथी बार मिला नया चैंपियन
सिसिपास की जीत के साथ ही एटीपी फाइनल्स को लगातार चौथा नया विजेता मिला है. साल 2012 से 2015 तक नोवाक जोकोविच ने यह खिताब जीता था. इसके बाद साल 2016 में एंडी मरे ने जोकोविच का हराकर उनके विजयी अभियान का अंत किया था. इसके बाद साल 2017 में ग्रिगोर दिमित्रोव, साल 2018 में एलेक्सजेंडर ज्वेरेव ने और इस साल सिसिपास ने खिताब अपने नाम किया.

गेंद सही से नहीं चमकाई तो बांग्‍लादेश के क्रिकेटर ने साथी को मैच के दौरान पीटा

सरफराज अहमद को इमरान खान ने दिया टीम में वापसी का मंत्र, ये काम करने को कहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 7:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर