लाइव टीवी

Sunday Special: ओलिंपिक ईयर में घुसा कोराेना वायरस, खेल जगत को कर दिया 'बीमार'

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 7:43 AM IST
Sunday Special: ओलिंपिक ईयर में घुसा कोराेना वायरस, खेल जगत को कर दिया 'बीमार'
कोरोना वायरस के चलते कई टूर्नामेंट रद्द हो गए हैं

कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण भारत ने अपनी बैडमिंटन टीम को भेजने से मना कर दिया. कई ऐसे टूर्नामेंट को रद्द करना पड़ा, जो ओलिंपिक के लिहाज से काफी अहम थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 7:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस (Corona virus) का दशहत फैला हुआ है. चीन के वुहान शहर से निकलकर यह पूरे देश में तो फैल ही गया, इसके साथ ही दूसरे देश के  लोग भी  इसके चपेट में आने लगे हैं. महामारी बन चुके इस वायरस ने इस समय दुनिया में उथल पुथल मचा रखी  है. जिसका असर लोगों  की आम जिंदगी के साथ ही खेल की दुनिया पर भी दिखने लगा है. यह साल ओलिंपिक ईयर है और ऐसे में दुनिया के हर एक खिलाड़ी की कोशिश ज्यादा से ज्यादा बड़े टूर्नामेंट खेलने की है, मगर इस वायरस के कारण चीन में जहां कई टूर्नामेंट को स्‍थगित कर दिया गया है, वहीं दूसरे देश के खिलाड़ी भी किसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से बच रहे हैं. यहां तक कि चीन के खिलाड़ियों को हर टूर्नामेंट से बाहर  रखने की मांग की जा रही है.
भारत भी अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए  टीमों को बाहर भेजने से बच रहा है. हाल ही में एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए भारत ने अपनी महिला टीम को भेजने से इनकार कर दिया.  ओ‌लिंपिक ईयर में टूर्नामेंट की इस स्थिति से खेल जगह भी एक बीमार नजर आने लगा है.

Corona virus, china, sports news, boxing, कोरोना वायरस, चीन, स्पोर्ट्स न्यूज
भारतीय खिलाड़ी भी इस वायरस के डर से दौरा करने से बच रहे हैं


जानें कितने टूर्नामेंट पर पड़ा असर

एथलेटिक्स: अगले महीने 13 से 15 मार्च तक चीन के नानजिंग में वर्ल्ड एथलेटिक्स  इंडोर चैंपियनशिप का आयोजन होना था, मगर इसे अगले साल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. वर्ल्ड एथलेटिक्स  आयोजकों के साथ मिलकर 2021 की तारीख तय करने के लिए काम कर रहा है. इसके अलावा 12 से 13 फरवरी तक एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन होना था, जिसे रद्द कर दिया गया.

फुटबॉल: एशियन चैंपियंस लीग के मैचों को स्‍थगित कर दिया गया है, जिसमें चीन के क्लब  ग्वांगझू, एवरग्रेंड, शंघाई, शिन्हुआ और शंघाई एसआईपीजी हिस्सा ले रहे थे.  ग्वांगझू और दो शंघाई टीमें  प्रतियोगिता से अप्रैल में जुड़ेगी. वहीं म‌हिला ओलिंपिक फुटबॉल क्वालीफाइंग टूर्नामेंट अब वुहान में नहीं होगा. इसमें चीन के साथ ऑस्ट्रेलिया, ताइवान और थाईलैंड की टीम हिस्सा लेने वाली थी और यह टूर्नामेंट एएफसी द्वारा ऑस्ट्रेलिया में करवाया जाएगा.

टेनिस: आईटीएफ ने फेड कप एशिया/ओशिनिया ग्रुप आई के मैच को नूर सुल्तान शिफ्ट कर दिया है. इसमें चीन, ताईवान, इंडोनेशिया, साउथ कोरिया और उज्बेकिस्तान  की टीमें हिस्सा लेंगी.
बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप का आयोजन 11 से 16 फरवरी तक फिलीपींस में होना है, जिसमें भारत की पुरुष टीम हिस्सा लेगी.
भारत ने महिला बैडमिंटन टीम को बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप से हटा लिया. (फाइल फोटो)


बैडमिंटन :  25 फरवरी से एक मार्च के बीच चाइना मास्टर्स टूर्नामेंट होना था,  मगर कई खिलाड़ियों के नाम वापिस लेने के बाद इसे स्‍थगित कर दिया गया.

बॉक्सिंग: एशिया और ओशिनिया के बॉक्सिंग क्वालीफायर्स अब जॉर्डन में आयोजित होंगे. पहले यह वुहान में होने वाला था, जो कोरोना वायरस की जड़ है. अब यह 3 मार्च से 11 मार्च तक आयोजित होंगे.

बास्केटबॉल:  बास्केटबॉल के ओलिंपिक क्वालीफायर्स पहले फोशन में होने थे, मगर खतरे को देखते हुए इसे  बेलग्रेड में शिफ्ट कर दिया गया है.

गोल्फ: एलीट वीमंस एलपीजीए गोल्फ टूर को रद्द कर दिया गया, जबकि हॉन्ग कॉन्ग लेडिज ओपन पहले 28 फरवरी से 1 मार्च तक होना था, जो अब 8 से 10 मई के बीच होगा.

एल्पाइन स्‍कीइंग: 15 से 16 फरवरी तक एल्पाइन स्‍कीइंग वर्ल्ड कप होना था, जिसे स्कीइंग गवर्निंग बॉडी ने रद्द कर दिया है.

फुटसल:  एफसी फुटसल चैंपियनशिप 26 फरवरी से 8 मार्च के बीच तुर्कमेनिस्तान में हाेना था, जिसे स्‍थगित कर दिया गया है.

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम ने नाम लिया वापस
कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण से डर के चलते भारत ने महिला बैडमिंटन टीम को आगामी बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप  (Badminton Asia Championships) से हटा लिया. भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने 11 से 16 फरवरी तक चलने वाली प्रतियोगिता के लिए दूसरे स्तर की टीम की घोषणा की थी. बाई ने बयान में कहा कि कोरोना वायरस  (Corona virus) के संक्रमण के चलते स्वास्थ्य संबंधित खतरे की आशंका के कारण महिला टीम आगामी बैडमिंटन एशियाई चैम्पियनशिप में भाग नहीं लेगी, जो 11 से 16 फरवरी तक फिलीपींस के मनिला में खेली जाएगी.

नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल गुरुवार को विश्व की पहली हॉकी खिलाड़ी बन गयी जिन्होंने प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता. ‘द वर्ल्ड गेम्स’ ने विश्व भर के खेल प्रेमियों द्वारा 20 दिन के मतदान के बाद गुरुवार को विजेता की घोषणा की. उसने बयान में कहा, 'भारतीय हॉकी की सुपरस्टार रानी ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019’ हैं.'
कोरोना वायरस के चलते भारतीय महिला हॉकी टीम को अपना चीन दौरा रद्द करना पड़ा (फाइल फोटो)


भारतीय हॉकी पर वायरस का असर
इस वायरस का असर भारतीय हॉकी पर भी देखने को मिला. कोरोना वायरस के चलते भारतीय महिला हॉकी टीम को अपना चीन दौरा रद्द करना पड़ा और अब हॉकी इंडिया के सामने ओलिंपिक की तैयारी के लिए वैकल्पिक दौरे के आयोजन की कठिन चुनौती है. भारतीय टीम को 14 से 25 मार्च तक चीन का दौरा करना था.

टोक्यो ओलिंपिक को रद्द करने से साफ इनकार
इस साल टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic 2020) होना है और टोक्यो कन्वेंशन एंड विजिटर्स ब्यूरो (टीसीवीबी) के एक सीनियर अधिकारी की मानें तो कोरोना वायरस (Corona virus)  के खौफ के बावजूद जुलाई-अगस्त में टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए 80 लाख विदेशी पर्यटक जापान पहुंच सकते हैं. जिसमें चीन से बड़ी संख्या में लोग जापान आते हैं और इस कारण कोरोना वायरस का एक बड़ा प्रभाव हो सकता है. हर साल जितने विदेशी जापान आते हैं, उनमें से 30 फीसदी चीनी होते हैं. बीते महीने टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों ने साफ कर दिया था कि कोरोना वायरस के कारण राजधानी में होने वाले ओलिंपिक खेलों को रद्द नहीं किया जाएगा.

5वीं बार चैंपियन बनने उतरेगा भारत, बांग्लादेश के खिलाफ जीत तय!

BBL Final: सिडनी सिक्सर्स ने फाइनल में मेलबर्न स्टार्स को हराया, '7 गेंदों में 34 रन ' ठोक ये खिलाड़ी बना हीरो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 7:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर