लाइव टीवी
Elec-widget

पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध लड़ने वाले इस जांबाज पर बनेगी फिल्म, सुशांत सिंह करेंगे रोल

News18India.com
Updated: January 4, 2017, 3:33 PM IST
पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध लड़ने वाले इस जांबाज पर बनेगी फिल्म, सुशांत सिंह करेंगे रोल
(Getty images)

फिल्म एक ऐसे खिलाड़ी की है, जिसने 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध लड़ा था। बुरी तरह घायल होने के बाद कई दुश्मनों को मौत के घाट उतारा था। इस सैनिक का नाम मुरलीकांत पेटकर।

  • Share this:
नई दिल्ली। वनडे और टी-20 टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक के बाद सुशांत सिंह राजपूत एक और स्पोर्ट्स बायोपिक में नजर आने वाले हैं। ये फिल्म एक ऐसे खिलाड़ी की है, जिसने 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध लड़ा था। बुरी तरह घायल होने के बाद कई दुश्मनों को मौत के घाट उतारा था। इस सैनिक का नाम मुरलीकांत पेटकर। पेटकर को एक और वजह से जाना जाता है। वे पैरालिंपिक में लिए गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

शूटिंग की डेट फिक्स नहीं, लेकिन रोल सुशांत ही करेंगे
इस फिल्म की शूटिंग की डेट अभी तक फिक्स नहीं हुई है, लेकिन फिल्म के लिए सुशांत सिंह के नाम को कन्फर्म कर दिया गया है। सुशांत इस फिल्म के लिए काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा- जब मैंने मुरलीकांत की कहानी सुनी थी उसी समय मैंने सोच लिया की मुझे यह फिल्म करनी है। मुरलीकांत की कहानी काफी प्रेरणादायक है। सुशांत ने कहा, पेटकर ने अपनी शारीरिक अक्षमता को कभी अपने सपनों के आगे नहीं आने दिया। मुझे उस इंसान का किरदार निभाना अच्छा लगता है जो बड़े सपने देखता है और उसे पूरा भी करता है।

कौन थे मुरलीकांत पेटकर?

मुरलीकांत पेटकर इंडियन आर्मी के क्राफ्टमैन रैंक के जवान थे। 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में वह बुरी तरह घायल हो गए थे। युद्ध के समय बुलेट शूट में घायल होने के बाद आर्मी में उनका करियर खत्म हो गया। लेकिन, इस घटना ने भी मुरलीकांत के हिम्मत और जज्बे को खत्म नहीं किया। वो उसके बाद भी भारत के लिए कुछ कर गुजरने की इच्छा अपने दिल में संजोए हुए थे और यह सपना उन्होंने खेल में भारत को गोल्ड दिला कर पूरा किया। । इस फिल्म की शूटिंग 2017 के मीड में शुरू होगी।

1969 में रचा इतिहास
उन्होंने सबसे पहले 1968 में पैरालंपिक में टेबल टेनिस कैटेगरी मेंल भारत को रिप्रेजेंट किया था, जिसमें वह दूसरे राउंड तक पहुंचे भी थे। 1969 में पैरालंपिक के व्यक्तिगत श्रेणी में पहुंचकर उन्होंने इतिहास रच दिया था। 1972 में उन्होंने स्विमिंग में 37.331 सेकंड में 50 मीटर फ्री स्टाइल श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके साथ ही उन्होंने पैरालंपिक में व्यक्तिगत श्रेणी में भारत को पहला गोल्ड दिलाया था। मुरलीकांत स्विमिंग में भारत के लिए 4 अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुके हैं। सुशांत फिल्म के लिए स्विमिंग, बॉक्सिंग के साथ ही फिल्म के लिए जरूरी दूसरे खेलों की ट्रेनिंग लेंगे।
Loading...

दुर्घटना से पहले करते थे बॉक्सिंग
मुरलीकांत आर्मी में रहते हुए ही खेल में काफी दिलचस्पी रखते थे। वह शुरू से ही बेहतरीन स्पोर्ट्स पर्सन थे। बस इसी को उन्होंने आगे बढ़ाया। उस दुर्घटना के पहले मुरलीकांत बॉक्सिंग किया करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने स्विमिंग की ओर रुख किया। इसके अलावा टेबल टेनिस में भी उन्होंने अपना हाथ आजमाया। इस फिल्म की शूटिंग 2017 के मीड में शुरू होगी।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 4, 2017, 3:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com