साक्षी ने बताया अपनी सफलता का राज, कैसे रियो ओलिंपिक में जीता मेडल

साक्षी ने बताया अपनी सफलता का राज, कैसे रियो ओलिंपिक में जीता मेडल
साक्षी मलिक ने रियो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था

साक्षी मलिक (Sakshi Malik) अब तक टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Malik) के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है

  • Share this:
नई दिल्ली. ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने बुधवार को कहा कि सुशील कुमार (Sushil Kumar) और योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutta) के ओलिंपिक में प्रदर्शन ने उन्हें 2016 के रियो खेलों में पदक जीतने के लिये प्रेरित किया.

साक्षी ने रियो ओलिंपिक (Rio Olympic) की कुश्ती प्रतियोगिता में महिलाओं के 58 किग्रा के रेपाशेज में कांस्य पदक के मुकाबले में किर्गीस्तान की ऐसुलु ताइनबेकोवा को 8-5 से हराकर पदक जीता था. एक समय वह 0-5 से पिछड़ रही थी लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की.

साक्षी मलिक के लिए आदर्श हैं सुशील कुमार
साक्षी ने कहा कि उन्हें ओलिंपिक खेलों के महत्व के बारे में ज्यादा पता नहीं था और दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार (Sushil Kumar) और लंदन ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt) की उपलब्धियों के बाद ही उन्हें इसके बारे में पता चला.
उन्होंने कहा, ‘मैं बचपन से ही यह खेल रही हूं लेकिन मैं ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों के बारे में ज्यादा नहीं जानती थी. ’साक्षी ने ई-पाठशाला में कुश्ती के सत्र के दौरान कहा, ‘कुश्ती में आने ओर जूनियर स्तर पर पदक जीतने के बाद इन प्रतियोगिताओं में मेरी दिलचस्पी जागी. बाद में सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने ओलिंपिक सहित बड़ी प्रतियोगिताओं में पदक जीतने शुरू किये जिससे मुझे बहुत प्रेरणा मिली.’



ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता ने कहा कि जीत की भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल है. उन्होंने कहा, ‘जब मैं कांस्य पदक मैच में पहुंची तो मैं इसे नहीं गंवाना चाहती थी. मेरे कोच (कुलदीप मलिक) कह रहे थे कि तुम अपनी प्रतिद्वंद्वी से बेहतर हो. यह कड़ा मैच था. मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती कि जीत के बाद मुझे कैसा महसूस हो रहा था. मुझे समझ में नहीं आ रहा था कि हंसना है, मुस्कराना है या रोना है.’ साक्षी ने कहा, ‘मेरे कोच ने बताया कि इस पदक के बाद मेरी जिंदगी बदल जाएगी लेकिन इसकी अनमोल यादें हमेशा मेरे साथ रहेंगी.’

कोरोना वायरस के बीच बड़ी क्रिकेट लीग का ऐलान, खेले जाएंगे 46 मैच, 8 टीमें लेंगी हिस्सा

इरफान पठान का बड़ा बयान, कहा- सौरव गांगुली की बात ने सभी क्रिकेटरों में उम्मीद जगाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading