पहलवान सुशील कुमार ने विवादों के बीच हासिल किया वर्ल्ड चैंपियनशिप का टिकट

वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) के ट्रायल्स में 74 किग्रा. भारवर्ग में पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar) ने जितेंद्र कुमार (Jitender Kumar) को 4-2 से हराया.

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 8:47 PM IST
पहलवान सुशील कुमार ने विवादों के बीच हासिल किया वर्ल्ड चैंपियनशिप का टिकट
सुशील कुमार ओलिंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 8:47 PM IST
दो बार के ओलिंपिक (Olympic) पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar) ने वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 74 किग्रा. भारवर्ग के मंगलवार को हुए ट्रायल्स में उन्होंने जितेंद्र कुमार (Jitender Kumar) को 4-2 से हराया. दोनों के बची इतना कड़ा मुकाबला हुआ कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मौजूद करीब 1500 दर्शक अपनी-अपनी सीटों से खड़े हो गए. दोनों पहलवानों ने एक-एक अंक के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी.

सुशील कुमार ने पहले राउंड में ही 4-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन दूसरे राउंड में दोनों पहलवानों के बीच काफी कड़ा मुकाबला हुआ. जितेंद्र की कोहनी में दो बार चोट लगी, जबकि सुशील की नाक से दो बार खून निकला. जितेंद्र के कोच ने आरोप लगाया कि सुशील जानबूझकर मेडिकल टाइम आउट ले रहे थे ताकि वह खुद को तरोताजा रख सकें.

मुकाबला गंवाने के बाद जितेंद्र काफी हताश दिखे, जबकि उनके कोच जयवीर ने रेफरी पर मुकाबले के दौरान फाउल नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए कहा कि रेफरी सुशील के खिलाफ किसी और को जीत दर्ज करते हुए देखना ही नहीं चाहते थे. सुशील ने जानबूझकर जितेंद्र की आंख पर हाथ मारा जिससे उन्हें चोट आ गई. जयवीर ने यह भी आरोप लगाया कि रेफरी ने मेडिकल टाइम आउट को लेकर सुशील को सुस्ताने का मौका दिया.

सुशील बोले-कोई पहलवान जान-बूझकर ऐसा नहीं करता

पहलवान सुशील कुमार ने मुकाबले के बाद कहा कि मैंने खराब कुश्ती नहीं लड़ी. कोई भी पहलवान जानबूझकर ऐसा नहीं करता है. जितेंद्र अच्छे पहलवान हैं और मेरे छोटे भाई की तरह हैं. मैंने उन्हें बधाई दी है. उन्होंने अच्छा मुकाबला लड़ा. उनमें भविष्य के लिए काफी संभावनाएं हैं. सुशील ने कहा कि कोचों का निर्देश मुकाबला जीतने का था. कुश्ती के मुकाबले जीतना एक कला है. मैं जितेंद्र को शुभकामनाएं देता हूं. वह मेरा बहुत सम्मान करता है और जब भी हम मिलते हैं वो मेरे पैर छूता है.

विश्व चैंपियनशिप के लिए पांच वजन वर्गों के ट्रायल 26 जुलाई को हो गए थे जबकि सुशील के 74 किग्रा. वर्ग और चार गैर ओलंपिक वजन वर्गों, 61 किग्रा, 70 किग्रा, 79 किग्रा और 92 किग्रा के ट्रायल आयोजित हुए. सुशील के 74 किग्रा वर्ग में पांच पहलवान अमित धनखड़, जितेंद्र, गौरव बालियान और विनोद मुकाबले में शामिल थे.

sushil kumar, wrestling world championship, wrestler sushil kumar, wrestling trials, jitender kumar, सुशील कुमार, पहलवान सुशील कुमार, कुश्ती वर्ल्ड चैंपियनशिप, जितेंद्र कुमार कुश्ती ट्रायल्स
Loading...

सभी ने देखा...सुशील ने कैसी फाइट लड़ी
जितेंद्र ने कहा कि सभी ने देखा कि सुशील ने किस तरह फाइट लड़ी. मैं सिर्फ कुश्ती लड़ रहा था और वह... आंख पर चोट लगने के बाद मुझे देखने में काफी परेशानी हो रही थी. मैंने अच्छी तैयारी की थी. सुशील ने जानबूझकर गैरजरूरी ब्रेक लिए. जितेंद्र ने कहा कि मैं एक-दो दिन में फिट हो जाऊंगा और 79 किग्रा वर्ग में जगह बनाने की कोशिश करूंगा.

 

जितेंद्र के लिए रास्ता अब भी खुला
पहलवान सुशील कुमार के खिलाफ मिली हार के बावजूद जितेंद्र के लिए रास्ता बंद नहीं हुआ है. फेडरेशन ने उन्हें 79 किग्रा भारवर्ग के विजेता वीरदेव गुलिया को हराकर वर्ल्ड चैंपियनशिप का टिकट हासिल करने का विकल्प दिया है. यह मुकाबला 23 अगस्त को होगा.

 

ओलिंपिक में दो पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय
2008 के बीजिंग ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता, 2012 लंदन ओलिंपिक के रजत विजेता और 2010 में विश्व चैंपियन रह चुके सुशील के 74 किग्रा वजन वर्ग का ट्रायल पिछले महीने 26 जुलाई को होना था, लेकिन उनके दो प्रतिद्वंद्वी पहलवानों के अनफिट होने के कारण इस ट्रायल को स्थगित कर दिया गया था.

पिछले साल भी हुआ था विवाद
पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों के लिए इसी स्टेडियम में हुए ट्रायल में उनका मुकाबला प्रवीण राणा के साथ था और दोनों पहलवानों के समर्थक बाद में आपस में भिड़ गए थे. प्रवीण राणा इस बार चोटिल होने के कारण ट्रायल से पहले ही हट गए थे. इस बीच राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) की टीम पहलवानों का नमूना लेने स्टेडियम पहुंची.

क्रिकेट में होगी एस श्रीसंत की वापसी, इस दिन खत्म हो जाएगा बैन
पाक क्रिकेट टीम में चल रहा मनमर्जी का खेल, कप्तान बेबस, कोई और चुन रहा प्लेइंग इलेवन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 8:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...