लाइव टीवी

Olympic Countdown 154 Days: सुशील कुमार ने बीजिंग में कांस्‍य पदक जीतकर रचा था इतिहास

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 5:29 PM IST
Olympic Countdown 154 Days: सुशील कुमार ने बीजिंग में कांस्‍य पदक जीतकर रचा था इतिहास
सुशील कुमार ने दो बार ओलिंपिक में मेडल जीता है.

सुशील कुमार (Sushil Kumar) ने 2008 में ओलिंपिक कांस्‍य और 4 साल बाद 2012 में लंदन ओलिंपिक (London Olympic) में सिल्‍वर मेडल जीता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 5:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar) पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने दो ओलिंपिक मेडल (Olympic Medal) जीते हैं. उनके नाम सिल्‍वर और ब्रॉन्‍ज मेडल हैं. यह मेडल उन्‍होंने दो लगातार ओलिंपिक में जीते थे. 2008 बीजिंग ओलिंपिक खेलों में उन्‍होंने कांस्‍य पदक जीता था और 2012 में लंदन में हुए इन खेलों में सिल्‍वर मेडल अपने नाम किया था. रेसलिंग में ओलिंपिक में पदक जीतने वाले दूसरे पहलवान हैं. उनसे पहले केडी जाधव ने 1952 के खेलों में कांस्‍य पदक जीता था.

बीजिंग में रेपचाज में जीता कांसा
बीजिंग ओलिंपिक खेलों में फ्रीस्‍टाइल के 66 किलो भारवर्ग में वे पहले ही राउंड में एंड्री स्‍टाडनिक से हार गए थे. इसके चलते उनकी उम्‍मीदें रेपचाज पर रह गई थी. स्‍टाडनिक फाइनल में पहुंच गए थे ऐसे में सुशील को ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने का मौका मिला. ऐसे में उन्‍होंने पहले डग स्‍वाब और फिर दूसरे राउंड में अल्‍बर्ट बाटीरोव को मात दी. कांस्‍य पदक के मुकाबले में उन्‍होंने 20 अगस्‍त 2008 को लियोनिड स्पिरिडोनोव को 3:1 से हराया और इतिहास रचा था. यह बीजिंग खेलों में भारत का तीसरा पदक था. उनके अलावा निशानेबाजी में अभिनव बिंद्रा ने गोल्‍ड व बॉक्सिंग में विजेंदर सिंह ने ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था.

बिना मसाजर के खेले थे 70 मिनट में 3 मैच



सुशील कुमार ने 70 मिनट की अवधि में लगातार 3 मुकाबले खेले थे. ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने के बाद उन्‍होंने बताया कि उनके पास कोई मसाजर नहीं था. ऐसे में टीम मैनेजर और एशियन गेम्‍स के पूर्व मेडलिस्‍ट करतार सिंह को उनकी मसाज करनी पड़ी.



ओलिंपिक मेडल जीतने के अलावा उन्‍होंने लगातार 3 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीते हैं. साथ ही 2010 वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में भी उन्‍होंने सोने के तमगा हासिल किया था.

सुशील कुमार को 2011 में मिला था पद्मश्री सम्‍मान
सुशील कुमार को खेलों में भारत का नाम रोशन करने के लिए 2005 में अर्जुन अवार्ड दिया गया था. इसके बाद उन्‍हें भारत में खेलों में दिया जाने वाला सर्वोच्‍च सम्‍मान राजीव गांधी खेल रत्‍न अवार्ड भी मिला. 2011 में सुशील कुमार को पद्मश्री सम्‍मान मिला था.

Olympic Countdown 155: विजेंदर सिंह जो ओलिंपिक मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बॉक्‍सर बने

Olympic Count down 157 Days : राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ की बंदूक से निकली चांदी ने दोगुना किया आजादी का जश्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 12:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading