लाइव टीवी

स्वप्ना बर्मन ने माना आसान नहीं होगा टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफिकेशन

News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 12:35 PM IST
स्वप्ना बर्मन ने माना आसान नहीं होगा टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफिकेशन
स्वप्ना बर्मन ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था

महिलाओं के हेप्टाथलन में क्वालिफिकेशन के लिए 6420 अंक हासिल करने है जो रियो ओलिंपिक (Rio Olympic) के क्वालिफिकेशन स्तर से 220 अधिक है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2019, 12:35 PM IST
  • Share this:
एशियन गेम्स (Asian Games) की गोल्ड मेडलिस्ट विजेता भारतीय हेप्टाथलान (Heptathlon) खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन (Swapna Barman) ने शुक्रवार को कहा कि वह टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए क्वालिफाई करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी लेकिन क्वालिफिकेशन स्तर तक पहुंचना कठिन होगा. स्वप्ना एशियन गेम्स में हेप्टाथलान  (Heptathlon)  में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय है.

उन्होंने प्रेस ट्रस्ट से कहा ,‘हर खिलाड़ी की तरह मेरा सपना भी ओलिंपिक खेलना है. मुझे नहीं पता कि मैं ऐसा कर सकूंगा कि नहीं लेकिन मैं अपनी ओर से पूरी कोशिश करूंगी.’ उन्होंने कहा ,‘मुझे सभी सात इवेंट में बेहतर प्रदर्शन करना होगा.’

काफी ऊंचा है क्वालिफिकेशन का स्तर

महिलाओं के हेप्टाथलन में क्वालिफिकेशन के लिए 6420 अंक हासिल करने है जो रियो ओलिंपिक के क्वालिफिकेशन स्तर से 220 अधिक है. स्वप्ना का सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर 6026 रहा है.

स्वप्ना ने कहा ,‘इस बार क्वालिफिकेशन का स्तर काफी ऊंचा है. एशिया के एथलीट इसे हासिल नहीं कर सकेंगे.' चोट के कारण अप्रैल से ट्रैक से दूर रही स्वप्ना जनवरी में वापसी करेगी.

आगामी वर्ल्ड चैंपियनशिप के बारे में उन्होंने कहा ,‘एशियन और विश्व स्तर के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में काफी फर्क है लेकिन मुझे लगता है कि विश्व चैम्पियनशिप में प्रदर्शन अच्छा रहेगा.’ भारत की एथलीट स्वप्ना बर्मन ने इस साल एशियन गेम्स में हेप्टाथलॉन में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा है. इस गोल्ड के पीछे की उनके संघर्ष की कहानी काफी प्रेरणादायी है. पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी इलाके की रहने वाली स्वप्ना के पिता एक रिक्शा चालक थे. हालांकि सात साल पहले हार्टअटैक के बाद से वह अब तक बिस्तर पर ही हैं. घर की जिम्मेदारियां स्वप्ना की मां उठाती हैं जो  चाय के बागान में पत्तियां तोड़ने की मजदूरी करती हैं.

हिमा दास वर्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं लेंगी हिस्सा, AFI की लिस्ट में नहीं है नाम
Loading...

World Championship:गोल्ड के साथ ओलिंपिक कोटा हासिल करने उतरेंगे विनेश और बजरंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 12:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...