लाइव टीवी

Syed Modi International Tournament: खिताब जीतने से चूके सौरभ वर्मा, भारत को नहीं मिला कोई गोल्ड

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 7:30 PM IST
Syed Modi International Tournament: खिताब जीतने से चूके सौरभ वर्मा, भारत को नहीं मिला कोई गोल्ड
सौरभ वर्मा को फाइनल में चीनी ताइपै के खिलाड़ी ने मात दी

सौरभ वर्मा (Sourabh Verma) के अलावा कोई भी भारतीय किसी इवेंट के फाइनल में नहीं पहुंचा

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 7:30 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट (Syed Modi International Tournament) में अकेले भारत की अगुवाई कर रहे सौरभ वर्मा (Sourabh Verma) पुरुष सिंगल्स का खिताब जीतने से चूक गए. सौरभ वर्मा (Sourabh Verma)  को चीनी ताइपै की वैंग जु वेई (Wang Tzu Wei) ने फाइनल में मात देकर खिताब अपने नाम किया. 48 मिनट तक चले इस मुकाबले में वैंग ने 21-15,21-17 से जीत हासिल की. सौरभ वर्मा (Sourabh Verma)   टूर्नामेंट क  इवेंट में फाइनल में पहुंचने वाले इकलौते भारतीय थे.

उन्होंने पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में कोरिया (Korea) के हियो क्वांग पर जीत हासिल की थी. इस साल हैदराबाद और वियतनाम में बीडब्ल्यूएफ 100 खिताब जीतने वाले 26 साल की इस भारतीय चुनौती ने रोमांचक मुकाबले में दुनिया के 44वें नंबर के खिलाड़ी पर 21-17, 16-21, 21-18 से जीत दर्ज की थी. इस मैच से पहले सौरभ का इस खिलाड़ी के खिलाफ रिकॉर्ड 1-1 से बराबर का था, वह इस साल मार्च में टोंग युन काई कप में जु वेई से करीबी मुकाबले में पराजित हुए थे.

पहले गेम हुआ कड़ा मुकाबला
सौरभ शुक्रवार को कोरिया के हियो क्वांग ही पर सेमीफाइनल में जीत के दौरान 75 मिनट तक कोर्ट पर थे. लेकिन वह फाइनल में जु वेई के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके जिन्होंने तीन साल में अपना पहला खिताब हासिल किया. इन दोनों ने लंबी रैलियां खेलीं जिसमें शुरू में सौरभ 1-3 से पीछे चल रहे थे लेकिन इस भारतीय खिलाड़ी ने जल्द ही इसे 4-3 कर दिया. प्रतिद्वंद्वी की गलती से वह 7-4 से आगे हो गये. जु वेई ने नेट के करीब खेलने का प्रयास किया और यह कारगर रहा जिससे वह 8-8 के बाद 10-8 से बढ़त बना बैठे. ब्रेक तक वह 11-10 से आगे बने रहे.

SOURABH VERMA, sports news, badminton
सौरभ वर्मा ने हाल ही में दो BWF 100 टूर्नामेंट जीते थे


सीधे गेम में हारे सौरभ
ब्रेक के बाद भी ताईवान के खिलाड़ी का दबदबा बना रहा जिन्होंने 18-13 से बढ़त बना ली और जल्द ही पहले गेम को अपने नाम कर 1-0 से आगे हो गये. दूसरे गेम में सौरभ शुरू में ही 0-5 से पिछड़ गये. एक शानदार बैकहैंड ने उन्हें एक अंक दिलाया लेकिन जु वेई के ताकतवर स्मैश से भारतीय को काफी मुश्किल हो रही थी. हालांकि सौरभ ने अंतर को 5-7 कर दिया लेकिन जु ने ब्रेक तक तीन अंक की बढ़त बनाये रखी. ब्रेक के बाद सौरभ ने कुछ अच्छे शाट लगाकर 13-13 की बराबरी हासिल की और वह 15-14 से आगे चल रहे थे. पर अंत में ताईवान के खिलाड़ी ने तीन चैम्पियनशिप अंक जुटाकर मैच अपने नाम कर लिया.मेगन रेपिनो को बैलन डी'ओर मिलना तय, मेसी को वर्जिल से मिल सकती है चुनौती

BCCI की AGM में बड़ा फैसला- 9 माह नहीं,2024 तक अध्यक्ष बने रह सकते हैं गांगुली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 5:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर