Home /News /sports /

फर्राटा धाविका तरनजीत कौर डोप टेस्ट में फेल, अंडर-23 नेशनल चैंपियनशिप में जीते थे गोल्ड मेडल

फर्राटा धाविका तरनजीत कौर डोप टेस्ट में फेल, अंडर-23 नेशनल चैंपियनशिप में जीते थे गोल्ड मेडल

तरनजीत कौर पहली बार डोप टेस्ट में फेल हुई हैं और उन पर 4 साल का बैन लग सकता है. (Twitter)

तरनजीत कौर पहली बार डोप टेस्ट में फेल हुई हैं और उन पर 4 साल का बैन लग सकता है. (Twitter)

फर्राटा धाविका तरनजीत कौर (Taranjeet Kaur) नाडा की ओर से आयोजित डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं. उन्होंने 27-29 सितंबर तक राष्ट्रीय अंडर-23 चैंपियनशिप में 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीते थे. अभी इसे बारे में पता नहीं चला है कि कौर ने कौन सी प्रतिबंधित दवा का सेवन किया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत की अंडर-23 वर्ग में सबसे तेज धाविका तरनजीत कौर (Taranjeet Kaur) राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा प्रतियोगिता के दौरान किए गए डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं. दिल्ली की 20 साल की फर्राटा धाविका 2021 में देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले युवाओं में से एक थीं. उन्होंने यहां 27-29 सितंबर तक राष्ट्रीय अंडर-23 चैंपियनशिप में 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में क्रमश: 11.54 सेकेंड और 23.57 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीते थे.

    इससे एक सप्ताह पहले उन्होंने राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप में 11.50 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ-साथ 100 मीटर में स्वर्ण और 200 मीटर में रजत (23.64 सेकेंड) अपने नाम किया. इस प्रतियोगिता को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के बाद आयोजित किया गया था और इसमें कई शीर्ष एथलीटों ने भाग नहीं लिया था. नाडा के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘हां, तरनजीत कौर प्रतियोगिता के दौरान नाडा के द्वारा डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं.’

    इसे भी देखें, ‘बंदूकें मत चलाओ, पटाखे खरीद लो…’ वसीम अकरम हुए नाराज और दी ऐसी सलाह- Video

    अभी इसे बारे में पता नहीं चला है कि कौर ने कौन सी प्रतिबंधित दवा का सेवन किया था और किस प्रतियोगिता के दौरान उनके डोप का नमूना लिया गया था. प्रतियोगिता के दौरान नमूना या तो राष्ट्रीय अंडर -23 चैंपियनशिप या राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप के दौरान लिया जा सकता है. ये दोनों प्रतियोगिताएं सितंबर में आयोजित की गई थी. नाडा अनुशासन समिति की सुनवाई के बाद अगर कौर को डोपिंग का दोषी पाया जाता है, तो वह चार साल तक के लिए प्रतिबंधित हो सकती है. यह पहली बार डोप अपराधियों की अधिकतम प्रतिबंध अवधि है.

    Tags: Doping fines, Indian Athletes, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर