लाइव टीवी
Elec-widget

शतरंज: विश्वनाथन आनंद का मिला-जुला प्रदर्शन, कार्लसन का खिताब जीतना तय

भाषा
Updated: November 26, 2019, 12:45 PM IST
शतरंज: विश्वनाथन आनंद का मिला-जुला प्रदर्शन, कार्लसन का खिताब जीतना तय
विश्वनाथन आनंद को दो बाजियां में जीत मिली तो दो बाजियों में हार मिली

टाटा स्टील रैपिड एवं ब्लिट्ज शतरंज टूर्नामेंट में विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) संयुक्त पांचवें स्थान पर बने हुए हैं

  • भाषा
  • Last Updated: November 26, 2019, 12:45 PM IST
  • Share this:


कोलकाता. भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand ) को दो बाजियों में जीत और इतनी ही बाजियों में हार मिली, जिससे वह टाटा स्टील रैपिड एवं ब्लिट्ज शतरंज टूर्नामेंट में संयुक्त पांचवें स्थान पर बने हुए हैं. मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्न‍स कार्लसन (Magnus Carlsen ) ने अपना दबदबा बरकरार रखा हुआ है और उन्होंने अपनी बढ़त पांच अंक की कर दी है. अभी टूर्नामेंट में एक दिन बचा हुआ है, लेकिन नार्वे के इस खिलाड़ी ने खिताब अपने नाम लगभग पक्का कर लिया है.
आनंद के कुल 12.5 हैं और वह लंदन में दिसंबर में होने वाले ग्रैंड शतरंज टूर के ग्रैंड फिनाले में जगह बनाने के दावेदार बने हुए हैं. पांच बार के विश्व चैंपियन ने रूस के इयान नेपोमिनियाची के खिलाफ हार से शुरुआत की, लेकिन दूसरे और तीसरे दौर में लेवोन आरोनियन और वेस्ली सो को हराने में सफल रहे. उनकी बाकी बाजियां ड्रॉ छूटी, जबकि कार्लसन से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.



दो अंक बनाते ही खिताब अपने नाम कर लेंगे कार्लसन
मंगलवार को नौ बाजियां खेली जाएंगी और कार्लसन (Magnus Carlsen)  संभावित 27 में से 21.5 अंकों के साथ बढ़त पर हैं. वह बाकी बची बाजियों में केवल दो अंक बनाने पर खिताब अपने नाम कर लेंगे. अमेरिका के हिकारू नकामुरा 16.5 अंक के साथ दूसरे, जबकि उनके हमवतन वेस्ली सो (13.5) तीसरे स्थान पर हैं. नेदरलैंड्स के अनीस गिरी चौथे जबकि आनंद, चीन के डिंग लीरेन और नेपोमिनियाची संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं. पी हरिकृष्णा 12 अंक साथ आठवें जबकि आर्मेनिया के आरोनियन (11) नौवें और भारत के विदित गुजराती (10 अंक) दसवें स्थान पर हैं.

india vs bangladesh, Magnus Carlsen, Vishwanathan Anand, sports news, cricket, मैग्नस कार्लसन, विश्वनाथन आनंद, क्रिकेट
 डे नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन ईडन गार्डंस में घंटी बजाते कार्लसन और आनंद

Loading...

विश्वनाथन आनंद  (Viswanathan Anand )  और मैग्न‍स कार्लसन   (Magnus Carlsen )  कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए ऐतिहासिक डे नाइट मैच के गवाह बने थे. मैच के दूसरे दिन चेस के इन दिग्गजों ने ईडन गार्डंस में पारंपरिक रूप में घंटी बजाकर दूसरे दिन के खेल शुरू करने की घोषण की थी. हालांकि इसके बाद कार्लसन ने जो बयान दिया था, उसके बाद लग रहा था कि वह ईडन गार्डंस में  आकर खुश नहीं थे. कार्लसन ने मैच के बाद कहा था कि जब दूसरे दिन आनंद ने घंटी बजाई तो वह वहां पर खड़े होकर बेवकूफ नजर आ रहे थे. उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी क्रिकेट की नॉलेज पर काम करने की जरूरत है.

धाकड़ बल्लेबाज जॉर्ज बैली बनेंगे आस्ट्रेलिया के चयनकर्ता!

रणजी में दिग्गजों का घमासान, विराट-इशांत समेत ये खिलाड़ी उतरेंगे मैदान पर!


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 12:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com