Home /News /sports /

Asian Games 2018: तजिंदर पाल सिंह तूर ने रचा इतिहास, भारत को मिला 7वां गोल्‍ड मेडल

Asian Games 2018: तजिंदर पाल सिंह तूर ने रचा इतिहास, भारत को मिला 7वां गोल्‍ड मेडल

तजिंदर पाल सिंह तूर

तजिंदर पाल सिंह तूर

भारत का इस एशियाई खेलों में यह सातवां गोल्‍ड मेडल है.

    भारत के तजिंदर पाल सिंह तूर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को शॉट पुट स्पर्धा का गोल्‍ड मेडल जीत लिया. तूर ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया. तजिंदर ने 20.75 मीटर के साथ भारत का परचम लहराया. भारत का इस एशियाई खेलों में यह सातवां गोल्‍ड मेडल है.

    23 साल के तजिंदर ने पहले प्रयास में 19.96, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया. हालांकि तीसरा प्रयास उनका फाउल रहा. लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 और पांचवें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया.

    एशियाई खेलों में यह एक नया रिकॉर्ड है. इससे पहले 20.57 मीटर का रिकॉर्ड था, जो सऊदी अरब के अब्दुलमजीद अल्हाबाशी ने 2010 एशियाई खेलों में बनाया था.

    इसी स्पर्धा में चीन के लियू यांग ने 19.52 मीटर के साथ सिल्‍वर मेडल और कजाकिस्तान के इवानोव इवान ने 19.40 मीटर के थ्रो के साथ ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया.



    भारतीय नौ सेना में काम करने वाले पंजाब के तजिंदर पाल तूर ने पिछले साल एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था. वह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हालांकि निराशाजनक प्रदर्शन के साथ आठवें स्थान पर रहे थे.

    तजिंदर ने गोल्‍ड मेडल जीतने के बाद कहा, ‘मेरे दिमाग में बस एक ही चीज थी. मैं 21 मीटर पार करना चाहता था. मैंने गोल्‍ड मेडल के बारे में नहीं सोचा था. लेकिन मैं इससे खुश हूं. मैं पिछले दो तीन साल से राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश कर रहा था और यह आज हो पाया और वह भी मीट रिकॉर्ड के साथ.’

    उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि उनके और उनके परिवार के लिये बहुत मायने रखती है. तजिंदर ने कहा, ‘यह पदक मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इसके लिये मैंने काफी त्याग किये हैं. पिछले दो साल से मेरे पिता (करम सिंह) कैंसर से जूझ रहे हैं. मेरे परिवार ने कभी भी मेरा ध्यान भंग नहीं होने दिया. उन्होंने मुझे सपना पूरा करने की ओर बढ़ाये रखा. मेरे परिवार और दोस्तों ने काफी त्याग किये हैं और आज इन सबका फल मिल गया.’

    उन्होंने कहा, ‘अब मैं अपने पिता से मिलूंगा लेकिन मैं दो दिन में ही वहां पहुंच पाऊंगा. मुझे अब अगली चुनौती के लिये तैयार होना होगा. मेरे कोच एम एस ढिल्लों को भी इसका श्रेय दिया जाना चाहिए जिन्होंने काफी मेहनत की है.’

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड ने भारत के लिए गोल्‍ड मेडल जीतने पर तजिंदर पाल तूर को बधाई दी है.







     

    Tags: Asian Games 2018

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर