तेजिंदर सिंह तूर ने तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड, 20.92 मीटर दूर गोला फेंका पर ओलिंपिक मार्क से दूर

तेजिंदर सिंह तूर ने तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड, 20.92 मीटर दूर गोला फेंका पर ओलिंपिक मार्क से दूर
तेजिंदर सिंह तूर.

तेजिंदर सिंह तूर (Tejinder Singh Toor) ने नेशनल रिकॉर्ड बनाया लेकिन वे टोक्‍यो ओलिंपिक (Tokyp Olympic) के क्‍वालिफाइंग मार्क से दूर रह गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 11:06 PM IST
  • Share this:
रांची: तेजिंदर सिंह तूर (Tejinder Singh Toor) ने रांची में चल रहे नेशनल ओपन एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप (National Open Athletics Championship) में गोला फेंक में नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्‍होंने पुरुषों की गोला फेंक स्‍पर्धा में 20.92 मीटर दूर गोला फेंककर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. तूर ने कठिन हालातों पर काबू पाते हुए यह कामयाबी हासिल की. उन्‍होंने पिछले महीने दोहा में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के दौरान 20.43 मीटर दूर गोला फेंका था. यह उनका इस सीजन का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था लेकिन रांची में इसे भी पीछे छोड़ दिया. लेकिन वे ओलिंपिक क्‍वालिफाइंग मार्क से पीछे रह गए. ओलिंपिक के लिए क्‍वालिफाई करने के लिए 21.10 मीटर का लक्ष्‍य तय किया गया. वर्तमान में पूरी दुनिया के गोला फेंक खिलाड़ियों में तूर 34वें स्‍थान पर हैं. तेजिंदर तूर ने पिछले साल एशियाई खेलों में 20.75 मीटर दूर गोला फेंककर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. यह उनका अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था.

नेशनल रिकॉर्ड बनने पर मनाया जश्‍न
रांची में चैंपियनशिप के दौरान भारी बारिश के चलते आधे घंटे की देरी हुई. तूर ने अपना पहला थ्रो 20.41 मीटर दूर फेंका जो कि उनके इस सीजन के बेस्‍ट प्रदर्शन से केवल 2 सेंटीमीटर कम था. इसके बाद उन्‍होंने 20.29 मीटर का थ्रो किया. लेकिन आखिरी प्रयास में तूर ने अब तक का सबसे दूर थ्रो किया. जैसे ही उन्‍हें पता चला कि यह एक नया नेशनल रिकॉर्ड है तो उन्‍होंने जश्‍न के रूप में दोनों हाथ हवा में उठा दिए.


वर्ल्‍ड मिलिट्री गेम्स में करेंगे ओलिंपिक के लिए क्‍वालिफाई करने की कोशिश 


इसके बाद उन्‍होंने टोक्‍यो ओलिंपिक के लिए क्‍वालिफाई करने के लिए प्रयास किए लेकिन कामयाबी नहीं मिली. उन्‍होंने बताया, 'आज मैं अच्‍छी रिदम में था. मैं 21.30 से 21.40 मीटर की कोशिश कर रहा था और मुझे लगता है कि आखिरी प्रयास में ऐसा हो गया था लेकिन बदकिस्‍मती से यह फाउल हो गया. इस साल के आखिर में चीन के वुहान में वर्ल्‍ड मिलिट्री गेम्स में ओलिंपिक के लिए क्‍वालिफाई करने की कोशिश करूंगा.'

400 मीटर रेस में टॉम और विस्‍माया जीते
वहीं 400 मीटर की रेस में नोआ निर्मल टॉम और वीके विस्‍माया ने क्रमश: पुरुषों व महिलाओं के खिताब जीते. 25 साल के टॉम ने 45.88 सैकंड के साथ दौड़ पूरी की. उन्‍होंने दूसरी बार 46 सैकंड से कम में रेस पूरी की. वहीं 22 साल की विस्‍माया ने 52.71 सैकंड में रेस पूरी की जो कि उनका पांचवां सबसे तेज समय है. उन्‍होंने 28 अगस्‍त को बर्नो में 52.12 सैकंड में रेस पूरी कर रखी है.

हार के बाद मैरीकॉम को ब्रॉन्ज, परिणाम के खिलाफ भारत ने दर्ज करवाई अपील

दुती चंद ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज