टोक्यो ओलिंपिक: काउंटडाउन शुरू, ठीक एक साल बाद खेलों का महाकुंभ

ओलिपिंक खेल अगले साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच टोक्यो में आयोजित होंगे

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 11:28 PM IST
टोक्यो ओलिंपिक: काउंटडाउन शुरू, ठीक एक साल बाद खेलों का महाकुंभ
साल 2020 के ओलिंपिक की मेजबानी जापान कर रहा है. (AP)
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 11:28 PM IST
ओलिंपिक 2020 की मेजबानी करने वाले जापान के साथ-साथ दुनिया भर के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया. चार साल से तैयारियां कर रहा जापान अब आखिरी दौर की तैयारियों में लग जाएगा. जापान ने जबसे मेजबानी हासिल की तब से लगातार सवालों और विवादों का सामना कर रहा है. कभी जापान की गर्मी को लेकर तो कभी तैयारियों में होने वाले खर्च को लेकर.

वहीं जापान ने आईओसी को भरोसा दिलाया है कि यह ओलिंपिक तकनीकी तौर पर मजबूत और इको फ्रेंडली तारीके से आयोजन करेगी. ओलिंपिक खेलों को लेकर जापान में काफी उत्साह है. आईओसी के चैयरमैन ने मंगलवार को कहा, ' जापान में खेलों को लेकर काफी उत्साह है. टिकटों की काफी ब्रिक्री हो चुकी है और 80 हजार वोलंटियर की जगह के लिए दो लाख लोगों ने आवेदन किया है. जापान में तैयारियां काफी अच्छे स्तर पर चल रही हैं. नए वेन्यू में से आधे बनकर तैयार हो चुके हैं.'

अंतरिक्ष यात्री करेंगे ओलिपिंक टॉर्च धावकों का समर्थन

खेलों के लिए जापान ने दो अंतरिक्ष यात्रियों को भी साथ में जोड़ा है जो देश में ओलिंपिक टॉर्च लेकर दौड़ाने वाले लोगों को समर्थन के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से संदेश दिए करेंगे. इस साल की शुरुआत में रॉज गोल्ड चैरी बलौसम के शेप की ओलिंपिक टॉर्च का अनावरण किया गया था. टॉर्च मैराथॉन की शुरुआत फुकुशिमा के स्पोर्ट्स सेंटर से होगी, जो जापान के नॉर्थ ईस्ट के शहरों से होते हुए आगे जाएगी. यह शहर आपदाओं से प्रभावित थे और टॉर्च के साथ आयोजक इन शहरों के उत्थान की तस्वीर लोगों को दिखाना चाहते हैं.

ओलिंपिक टॉर्च का अनावरण पिछले साल हुआ था (ap)
ओलिंपिक टॉर्च का अनावरण पिछले साल हुआ था (ap)


जापान की कोशिश है की इन खेलों को हर तरह से इको फ्रेंडली बनाया जाए. इसी कोशिश में पोडियम से लेकर मेडल्स तक सबकुछ रिसाइकिल की जानी वाली चीजों से बनाए जा रहे हैं. हालांकि यह सब उतना आसान नहीं है क्योंकि बजट को लेकर जापान पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. जापान की ओलिंपिक ऐसोसिएशन भी लगातार चल रहें विवादों के कारण मुश्किल में घिरी हुई है. इस साल अप्रैल में जापान के ओलिपिंक मिनिस्टर ने इस्तीफे दे दिया था, इससे पहले जापान ओलिंपिक कंपनी के अध्यक्ष तसुनेकाजो तकेड़ा ने कहा था कि वह भी इस्तीफा देने वाले हैं.

ओलिपिंक खेल अगले साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच टोक्यो में खेले जाएंगे
ओलिपिंक खेल अगले साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच टोक्यो में खेले जाएंगे

Loading...

हालांकि इसका असर खेलों के फैंस पर नहीं हुआ है. 7.5 मिलियन लोगों ने गेम्स के टिकट के लिए लॉटरी का टिकट लिया है जो दिखाता है कि गेम्स को लेकर कितना उत्साह है. बढ़ती डिमांड के कारण आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया था. ओलिंपिक खेलों के लिए अब क्वालिफिकेशन का दौर शुरू हो गया है. भारत के खिलाड़ी भी अलग-अलग स्तर और खेलों में  ओलिंपिक के कोटा हासिल कर रहे हैं. देश को इस बार खेलों में ज्यादा मेडल्स लाने की उम्मीद है.

टीम इंडिया के फील्डिंग कोच बनेंगे जॉन्टी रोड्स!

सेना के साथ ट्रेनिंग से पहले धोनी कर रहे हैं खुद को तैयार, इस तरह कर रहे हैं फिटनेस पर मेहनत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 11:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...