टोक्यो ओलिंपिक में पैसों को लेकर शुरू हुआ नया विवाद, आमने-सामने आए IOC और जापान

टोक्यो ओलिंपिक में पैसों को लेकर शुरू हुआ नया विवाद, आमने-सामने आए IOC और जापान
टोक्यो ओलिंपिक को कोरोना संकट के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया है.

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic 2020) खेलों के स्थगित होने के कारण छह अरब डॉलर का खर्च बढ़ने का अनुमान है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2020, 6:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण कुछ समय पहले आईओसी (IOC) ओर टोक्यो ओलिंपिक कमेटी (Tokyo Olympic Committee) ने मिलकर इस साल होने वाले ओलिंपिक खेलों को अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया था. खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए यह अहम फैसला किया गया था. खेलों के स्थगित होने से दोनों ही कमेटी को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान हुआ है. हालांकि अब जब बात आई है इस नुकसान की भरपाई की तो दोनों आमने-सामने आ गए हैं. टोक्यो ओलिंपिक आयोजकों और अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के बीच इस बात को लेकर ठन गई है कि एक साल के लिये खेलों को स्थगित करने की लागत कौन वहन करेगा.

टोक्यो ओलिंपिक आयोजकों ने की बयान हटाने की मांग
टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के प्रवक्ता मासा तकाया (Masa Takaya) ने कहा कि आयोजन समिति ने आईओसी से उसकी वेबसाइट पर जारी यह बयान हटाने को कहा है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे स्थगन का अधिकांश खर्च उठाने पर राजी हो गए हैं. टोक्‍यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) को सालभर के लिए स्‍थगित करने से छह अरब से ज्‍यादा का खर्चा बढ़ेगा. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि टोक्यो खेलों के स्थगित होने के कारण इन खेलों में आईओसी की लागत कई करोड़ डॉलर बढ़ जाएगी. बाक ने जर्मनी के अखबार डेइ वेल्ट को बताया कि जापान में अनुमानों के मुताबिक ओलिंपिक के स्थगन के कारण इसकी कुल लागत दो से छह अरब डॉलर बढ़ जाएगी.

इस संबंध में 2013 के समझौते के अनुसार आईओसी (IOC) के हिस्से को छोड़कर सभी अतिरिक्त लागतों को जापान के द्वारा पूरा किया जाएगा. तकाया ने 90 मिनट की टेलीकॉन्फ्रेंस में कहा,‘इस तरह प्रधानमंत्री के हवाले से बयान देना सही नहीं है.’ आईओसी (IOC) ने बार बार पूछे गए सवालों वाले वर्ग में लिखा है कि आबे इस बात को लेकर राजी हो गए हैं कि वह इस अतिरिक्त लागत को वहन करेंगे जबकि जापान इससे मुकर गया है.
कोरोना वायरस के कराण स्थगित हुए ओलिंपिक खेल


कोरोनो वायरस (COVID-19) के विश्वभर में फैलने के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympic 2020) प्रभावित हुआ है. कई प्रमुख खेल आयोजन, समारोह और कार्यक्रम को रद्द या स्थगित कर दिया गया है.दूसरे विश्व युद्ध के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि ओलिंपिक खेलों को स्थगित किया गया हो. कनाडा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण टोक्यो ओलंपिक खेलों से अपना नाम वापस लेने वाला पहला देश भी बना. कोरोना वायरस के कारण पिछले एक महीने के भीतर ही दुनिया भर के बड़े से बड़े खेल आयोजन रद्द हो गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading