Tokyo Olympic: AFI ने क्वालिफाई करने वाले श्रीशंकर, इरफान और भावना से फिटनेस टेस्ट पास करने को कहा

Tokyo Olympic: चीन के 400 से अधिक खिलाड़ी ओलंपिक में उतर रहे हैं. (AFP)

Tokyo Olympic: टोक्यो ओलंपिक के मुकाबले 23 जुलाई से शुरू होने हैं. गेम्स (Tokyo Olympic) में भारत के 100 से अधिक खिलाड़ी 18 खेलों में दमखम दिखाएंगे. पिछले ओलंपिक में भारत को सिर्फ दो मेडल मिला था. इस बार 10 से अधिक मेडल की उम्मीद की जा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पैदल चाल की एथलीट भावना जाट (Bhawana Jat) का शुक्रवार को फिटनेस परीक्षण हुआ, जबकि ओलंपिक टीम में शामिल दो अन्य एथलीटों के टी इरफान (Kt Irfan) और एम श्रीशंकर (M Sreeshankar) को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo olympic) में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अगले कुछ दिनों में अपनी फिटनेस साबित करनी होगी. भावना और इरफान दोनों ही 20 किमी पैदल चाल में भाग लेंगे जबकि श्रीशंकर लंबी कूद के एथलीट हैं.

    भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने इन तीनों से अपनी फिटनेस साबित करने के लिए कहा है. ये तीनों अभी बेंगलुरू में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) केंद्र में अभ्यास कर रहे हैं. एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने कहा, ‘हम अनफिट एथलीटों को ओलंपिक नहीं ले जा सकते हैं. हमें यह देखना होगा कि एथलीटों ने कब ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया और क्या वे चोटमुक्त और प्रतियोगिता के लिए फिट हैं.’

    मार्च 2019 में किया था क्वालिफाई

    उन्होंने कहा, ‘यह केवल फिटनेस परीक्षण है और हम किसी तरह से क्वालिफिकेशन मानदंड को नहीं परख रहे हैं.’ इरफान ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले ट्रैक एवं फील्ड के पहले एथलीट थे. उन्होंने मार्च 2019 में जापान के नोमी में एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप के दौरान क्वालिफाई किया था. उनकी आखिरी प्रतियोगिता मार्च में रांची में राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप थी, जिसमें उन्होंने रेस पूरी की थी. इसके बाद मई में वह कोविड-19 से संक्रमित हो गए, लेकिन अब उससे उबर चुके हैं.

    भावना ने कहा- अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हूं

    भावना जाट ने महामारी शुरू होने से कुछ समय पहले राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप 2020 में ओलंपिक में जगह बनाई थी. वह इस साल मार्च में रांची में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान प्रियंका गोस्वामी के बाद दूसरे स्थान पर रही थीं. प्रियंका भी ओलंपिक में भाग लेगी. उन्होंने बेंगलुरू से कहा, ‘मेरा आज फिटनेस टेस्ट था और मैंने अच्छा किया. मैं अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हूं. ’’

    श्रीशंकर का टेस्ट 21 जुलाई को होगा

    एम श्रीशंकर का 21 जुलाई को बेंगलुरू में फिटनेस परीक्षण होगा. उन्होंने मार्च में राष्ट्रीय सीनियर फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था. वह राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप (25 से 29 जून) से अपनी स्पर्धा शुरू होने से कुछ देर पहले हट गए थे. टोक्यो ओलंपिक में एथलेटिक्स की स्पर्धाएं 30 जुलाई से शुरू होंगी और भारतीय एथलीटों के इस महीने के आखिरी सप्ताह में वहां रवाना होने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.