• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympic: दुनिया की सबसे सफल जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ओलंपिक से हटीं, 4 गोल्ड जीत चुकी हैं

Tokyo Olympic: दुनिया की सबसे सफल जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ओलंपिक से हटीं, 4 गोल्ड जीत चुकी हैं

Tokyo Olympics: सिमोन बाइल्स (Simone biles) ओलंपिक में 4 गोल्ड जीत चुकी हैं. (AP)

Tokyo Olympics: सिमोन बाइल्स (Simone biles) ओलंपिक में 4 गोल्ड जीत चुकी हैं. (AP)

Tokyo Olympics: अमेरिका की महिला जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स (Simone biles) ने टोक्यो से हटने का फैसला किया है. वे वर्ल्ड चैंपियनशिप और ओलंपिक में 23 गोल्ड सहित 31 मेडल जीत चुकी हैं.

  • Share this:

    टोक्यो. दुनिया की सबसे सफल जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स (Simone Biles) ने ओलंपिक से हटने का फैसला किया है. उन्होंने महिला टीम इवेंट के बीच से ही हटने का फैसला किया. इस कारण उनकी टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. वे अब व्यक्तिगत इवेंट में भी नहीं उतरेंगी. वर्ल्ड चैंपियनशिप और ओलंपिक में बाइल्स में 31 मेडल जीते हैं. इसमें 23 गोल्ड मेडल हैं. 2016 रियो ओलंपिक में उन्होंने 4 इवेंट में गोल्ड जीते थे.

    सिमोन बाइल्स ने मानिसक स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बात कहते हुए हटने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि हम देखेंगे कि क्या करना है. धीरे-धीरे हालात से निपटेंगे और देखेंगे कि क्या होता है. हालांकि बाइल्स के फैसले काे दुनिया भर ने सराहा है. सभी से मिले सपोर्ट पर सिमोन बाइल्स ने सोशल मीडिया पर भावुक बात लिखी. उन्होंने कहा, ‘मुझे जो प्यार और समर्थन मिला. उससे मुझे एहसास हुआ कि मैं अपनी उपलब्धियों और जिम्नास्टिक से कहीं आगे हूं. इससे पहले मुझे यह विश्वास नहीं था.’

    अमेरिका का टीम इवेंट में शानदार प्रदर्शन

    अमेरिकी ओलंपिक और पैरालंपिक समिति की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सारा हर्शलैंड ने कहा कि हमें आप पर गर्व है. उन्होंने कहा, “हम हर दूसरी चीज पर अपनी मानसिक सेहत को सबसे अधिक महत्व देने के आपके फैसले की सराहना करते हैं और आपके आगे के सफर में पूरे सहयोग और अमेरिकी टीम के सभी संसाधनों के समर्थन का भरोसा देते हैं.” अमेरिकी टीम ने साल 2011, 2014, 2015, 2018 और 2019 में वर्ल्ड टाइटल जीता है. 2012 लंदन और 2016 रियो ओलंपिक में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

    यह भी पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक Live: भारतीय हॉकी टीम की जबरदस्त जीत, सिंधु भी क्वार्टर फाइनल में

    करियर का सबसे कम स्कोर बनाया

    13.766 के अपने ओलंपिक करियर के सबसे कम स्कोर के बाद बाइल्स एरीना से बाहर चली गईं, लेकिन जब उनकी टीम को सिल्वर मेडल रहा तो वो उनका समर्थन करने के लिए वापस लौट आईं. इस स्पर्धा में रशियन ओलंपिक समिति की टीम ने गोल्ड और ब्रिटेन ने ब्राॅन्ज मेडल जीता.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज