• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympic: ओलंपिक में सिर्फ 2 खेलों में मिला है गोल्ड, इस बार 5 खेलों में सोने की उम्मीद

Tokyo Olympic: ओलंपिक में सिर्फ 2 खेलों में मिला है गोल्ड, इस बार 5 खेलों में सोने की उम्मीद

Tokyo Olympics: शूटिंग में 15 खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है. (Twitter/NRAI)

Tokyo Olympics: शूटिंग में 15 खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है. (Twitter/NRAI)

Tokyo Olympic: ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना हर खिलाड़ी का सपना होता है. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के मुकाबले 23 जुलाई से शुरू होने हैं. 2016 में भारत को सिर्फ दो मेडल जीता था. इस बार हमें कम से कम पांच खेलों में गोल्ड मेडल की उम्मीद है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए भारतीय खिलाड़ियों ने कमर कस ली है. 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले गेम्स के लिए 115 भारतीय खिलाड़ियों ने 18 खेलों में क्वालिफाई किया है. 2016 रियो ओलंपिक में भारत को सिर्फ दो मेडल मिला था. बैडमिंटन में सिल्वर जबकि कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा था. ओलंपिक इतिहास की बात की जाए तो भारतीय खिलाड़ियों ने सिर्फ दो खेल में गोल्ड मेडल जीता है.

    भारत ने ओलंपिक में सबसे अधिक 8 गोल्ड मेडल हॉकी में जीते हैं. वहीं शूटिंग में एकमात्र गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में दिलाया था. इसके अलावा अन्य किसी भी खेल में भारतीय खिलाड़ियों को गोल्ड मेडल नहीं मिला है. इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों ने एथलेटिक्स, कुश्ती, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, टेनिस और वेटलिफ्टिंग में मेडल जीता है. इस बार टोक्यो ओलंपिक में हमें इन पांच खेलों में गोल्ड मेडल मिल सकता है:

    1- शूटिंग: इस बार रिकॉर्ड 15 खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है. यह ओलंपिक में भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. मनु भाकर, सौरभ चौधरी, यशस्विनी देसवाल, एलावेनिल वलारिवान से सबसे अधिक उम्मीद है. इस साल वर्ल्ड कप में इन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. अभिषेक वर्मा, एलावेनिल, यशस्विनी और चिंकी यादव को टॉप रैंकिंग मिली हुई है. ओलंपिक से दो महीने पहले सभी खिलाड़ी ट्रेनिंग के लिए यूरोपीय दौरे पर हैं. इसका भी फायदा इन्हें मिलेगा.

    2-एथलेटिक्स: एथलेटिक्स में भारत को 121 साल से कोई मेडल नहीं मिला है. इस बार 21 खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है, लेकिन गोल्ड की उम्मीद जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से है. मार्च 2021 में उन्होंने 88.07 मीटर थ्रो करके अपने ही नेशनल रिकॉर्ड में और सुधार किया. हालांकि कोरोना के कारण वे एक साल तक इंटरनेशनल इवेंट से दूर थे. लेकिन पिछले दिनों उन्होंने पुर्तगाल में इंटरनेशनल इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर लय में वापसी के संकेत दिए.

    3-बॉक्सिंग: बॉक्सिंग में एमसी मैरीकॉम सहित 9 खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है. इसमें 5 पुरुष और 4 महिला खिलाड़ी हैं. मैरीकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वहीं अमित पंघाल पुरुषों के 52 किग्रा कैटेगरी में गोल्ड मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद हैं. वे दुनिया के नंबर-1 बॉक्सर हैं. उन्होंने 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी जीता है. इसके अलावा मनीष कौशिक, विकास कृष्णन, पूजा रानी और सिमरनजीत पर भी निगाहें होंगी.

    4-कुश्ती: कुश्ती में अब तक 3 पुरुष और 4 महिला खिलाड़ियों सहित 7 ने क्वालिफाई किया है. 2016 रियो ओलंपिक में कुश्ती से ही एक ब्रॉन्ज मेडल मिला था. साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज दिलाया था. इस कारण इस बार गोल्ड की उम्मीद की जा रही है. बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 2018 और 2019 में मेडल जीते हैं. ऐसे में बड़ा दारोमदार उन्हीं पर होगा. महिला वर्ग में विनेश फोगाट 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीत चुकी हैं. ऐसे में वे भी गोल्ड की दावेदार हैं.

    5-आर्चरी: आर्चरी में बतौर महिला खिलाड़ी दीपिका कुमारी क्वालिफाई करने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं. इसके अलावा पुरुष वर्ग में तीन खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है. दीपिका ने पिछले दिनों वर्ल्ड कप में गोल्डन हैट्रिक लगाकर सबकी उम्मीद को परवान चढ़ा दिया है. दीपिका व्यक्तिगत इवेंट के अलावा मिश्रित इवेंट में भी अतनू दास के साथ शानदार प्रदर्शन कर सकती हैं. वे दुनिया की नंबर-1 आर्चर भी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज