Tokyo Olympic: एथलेटिक्स में सबसे अधिक मेडल, पर क्या पूरा होगा भारत के पहले पदक का इंतज़ार

Tokyo Olympic Countdown: टोक्यो में दूसरी बार ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है. (AFP)

Tokyo Olympic Countdown: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) की शुरुआत 23 जुलाई से होनी है. 100 से अधिक भारतीय खिलाड़ी अब तक क्वालिफाई कर चुके हैं. पिछले ओलंपिक (Rio Olympic) में भारत को एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित दो मेडल मिले थे. गेम्स शुरू होने में 29 दिन बचे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के मुकाबले 23 जुलाई से शुरू हो रहे हैं. कोरोना (Covid-19) के कारण गेम्स को पिछले साल स्थगित कर दिया गया था. गेम्स शुरू होने में (Tokyo Olympic Countdown) सिर्फ 29 दिन का समय बचा है. इवेंट में दुनिया भर के 11 हजार से अधिक खिलाड़ियों के शामिल होने की संभावना है. लेकिन इस बार विदेशी फैंस स्टेडियम में जाकर गेम्स नहीं देख सकेंगे. सिर्फ घरेलू फैंस को मौका मिल सकेगा.

    भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो अब तक 100 से अधिक खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. कई खेलों के खिलाड़ी तैयारी के लिए विदेश में ट्रेनिंग कर रहे हैं. ओलंपिक इतिहास के अपने प्रदर्शन को देखें तो भारत ने अब तक सिर्फ 28 मेडल जीते हैं. इसमें 9 गोल्ड, 7 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. हालांकि 2008 के बाद से भारतीय खिलाड़ी गोल्ड मेडल नहीं जीत सके हैं. पिछले ओलंपिक (Rio Olympic) में भारतीय खिलाड़ियों ने एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित दो मेडल जीते थे.

    एथलेटिक्स में सबसे ज्यादा 144 मेडल

    ओलंपिक खेलों की बात की जाए तो एथलेटिक्स में सबसे अधिक मेडल रहते हैं. टोक्यो ओलंपिक में महिला और पुरुष को मिलाकर कुल 48 इवेंट होने हैं. ऐसे में कुल 144 मेडल दिए जाने हैं. लेकिन एथलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. अब तक हमें सिर्फ दो सिल्वर मेडल मिले हैं. वो भी किसी भारतीय ने नहीं बल्कि इंग्लिश खिलाड़ी ने जीता है. पेरिस में 1900 में हुए ओलंपिक के दौरान भारत में अंग्रेजों का शासन था. नॉर्मन प्रिचार्ड ब्रिटेन के थे. हालांकि उनका जन्म कोलकाता में हुआ था. उन्होंने पेरिस ओलंपिक में 200 मीटर रेस और 200 मीटर हर्डल्स में सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद आज तक कोई भारतीय एथलेटिक्स में मेडल नहीं जीत सका है.

    यह भी पढ़ें: Euro Cup: रोनाल्डो ने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल के रिकॉर्ड की बराबरी की, स्पेन ने स्लोवाकिया को 5-0 से धोया

    8 खेलों में भारत को मिला है मेडल

    ओलंपिक की शुरुआत 1896 में एथेंस से हुई. हालांकि पहले ओलंपिक में भारत की ओर से कोई खिलाड़ी नहीं उतरा था. 1900 से लेकर अब तक ओलंपिक में भारत के खिलाड़ियों ने 8 खेलों में मेडल जीते हैं. सबसे ज्यादा 11 मेडल हाॅकी में मिला है. इसमें 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. शूटिंग में 4, एथलेटिक्स में 2, कुश्ती में 5, बैडमिंटन में 2, बॉक्सिंग में 2, टेनिस में 1 और वेटलिफ्टिंग में एक मेडल मिला है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.