• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympic: बॉक्सर एमसी मैरीकॉम और हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह ओलंपिक में भारतीय ध्वजवाहक होंगे

Tokyo Olympic: बॉक्सर एमसी मैरीकॉम और हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह ओलंपिक में भारतीय ध्वजवाहक होंगे

Tokyo Olympic: एमसी मैरीकॉम ने 2012 ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. (Mary Kom/Manpreet Instagram)

Tokyo Olympic: एमसी मैरीकॉम ने 2012 ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. (Mary Kom/Manpreet Instagram)

Tokyo Olympic: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के मुकाबले 23 जुलाई से शुरू होने हैं. गेम्स के लिए 18 खेलों में 115 भारतीय खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है. 2016 रियो ओलंपिक में हमें सिर्फ 2 मेडल मिले थे. इस बार खिलाड़ियों से अधिक मेडल की उम्मीद की जा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) को टोक्यो ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय ध्वजवाहक बनाया गया है. ओलंपिक गेम्स 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं. अब तक 18 खेलों में 115 भारतीय खिलाड़ियों ने इसके लिए क्वालिफाई किया है. वहीं कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पूनिया को समापन समारोह के लिए ध्वजवाहक बनाया गया है. 2016 रियो ओलंपिक में भारत को एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित सिर्फ दो मेडल मिले थे.

    हर बार ओलंपिक के उद्घाटन में एक ही ध्वजवाहक होता था. लेकिन इस बार पहली बार ओलंपिक में महिला और पुरुष खिलाड़ियों की संख्या बराबर है. इस कारण भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन ने एक महिला और एक पुरुष खिलाड़ी को इसकी जिम्मेदारी दी है. कोरोना के कारण पिछले साल ओलंपिक गेम्स को एक साल के लि स्थगित कर दिया गया था.



    दर्शकों को लेकर अब तक नहीं हुआ फैसला

    टोक्यो ओलंपिक की आयोजन समिति ने सोमवार को संकेत दिए कि खेलों के लिए स्टेडियम में आने की उम्मीद लगाए बैठे स्थानीय प्रशंसकों के लिए वे इस हफ्ते टिकट नीति में बदलाव करेंगे. आयोजन समिति ने यह संकेत उस समय दिए हैं जब महामारी के कारण स्थगित खेलों के उद्घाटन समारोह में तीन हफ्ते का समय बचा है. आयोजकों, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और अन्य के इस हफ्ते बैठक करने की उम्मीद है जिससे कि तेजी से बदलती कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर नए प्रतिबंधों की घोषणा की जा सके.

    नियम में बदलाव किया जाएगा

    आयोजकों ने कहा है कि मंगलवार को लॉटरी के जरिए होने वाले टिकटों के वितरण को शनिवार तक टाल दिया गया है, जिससे कि नए बदलावों को इसमें शामिल किया जा सके. विदेशों से आने वाले दर्शकों पर महीनों पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया था. दो हफ्ते पहले आयोजक, आईओसी और अन्य सहमत हुए थे कि इंडोर और आउटडोर स्टेडियम में 50 प्रतिशत तक दर्शकों को आने की स्वीकृति दी जाएगी, जिसकी अधिकतम सीमा 10 हजार दर्शकों की होगी. खबरों के अनुसार सभी स्थलों पर अधिकतम दर्शकों की सीमा को घटाकर पांच हजार किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज