• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • इटली को 100 मीटर का गोल्ड दिलाने वाले मार्शेल जैकब्स अमेरिका में पैदा हुए, फुटबॉल कोच ने एथलेटिक्स में भेजा

इटली को 100 मीटर का गोल्ड दिलाने वाले मार्शेल जैकब्स अमेरिका में पैदा हुए, फुटबॉल कोच ने एथलेटिक्स में भेजा

Tokyo Olympics 2020: इटली के मार्शेल जैकब्स (Marcell Jacobs) 100 मीटर रेस के नए ओलंपिक चैंपियन हैं. (AP)

Tokyo Olympics: मार्शेल जैकब्स (Marcel Jacobs) 100 मीटर रेस के नए ओलंपिक चैंपियन हैं. 29 साल बाद यूरोप के किसी खिलाड़ी को इस इवेंट का खिताब मिला. इटली के जैकब्स पहली बार ओलंपिक में उतरे और मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.

  • Share this:

    टोक्यो. इटली के मार्शेल जैकब्स (Marcel Jacobs) 100 मीटर रेस के नए चैंपियन हैं. उन्होंने 100 मीटर की दूरी 9.80 सेकंड में पूरी की. यह रेस इसलिए भी सबका ध्यान खींचती है, क्योंकि इससे पहले तीन ओलंपिक में महान उसैन बोल्ट ने इस इवेंट का गोल्ड जीता था. हालांकि वे अब खेल से दूर हो चुके हैं. जैकब्स 1992 के बाद 100 मीटर रेस का टाइटल जीतने वाले पहले यूरोपियन खिलाड़ी भी हैं.

    26 साल के मार्शेल जैकब्स का जन्म अमेरिका के टेक्सास शहर में हुआ था. उनकी मां इटली की थीं और पिता अमेरिका के थे. पिता यूएस आर्मी में थे, लेकिन जैकब्स के जन्म के बाद उनका ट्रांसफर दक्षिण कोरिया हो गया. मार्शेल जैकब्स की मां विविएना ने बताया कि पति के कोरिया ट्रांसफर होने के बाद उनके साथ वहां जाना संभव नहीं था. इसके बाद मैं इटली चली आई. उन्होंने बताया कि जैकब्स ने तैराकी से लेकर बास्केटबाॅल तक सब कुछ आजमाया. मैं चाहती थी कि वह अपनी पंसद की खोज खुद करे, लेकिन मैं उसे आराम से नहीं रहने देती थी.

    फुटबॉल कोच ने कहा- एथलेटिक्स में कोशिश क्यों नहीं करते

    मार्शेल जैकब्स ने स्कूल के दिनों को याद करते हुए कहा, ‘हालांकि मैं फुटबॉल अच्छा नहीं खेलता था, लेकिन मैं तेज था. इस पर कोच ने कहा कि तुम एथलेटिक्स में कोशिश क्यों नहीं करते.’ हालांकि इसके बाद भी उन्होंने पहले रेस को नहीं चुना. मार्शेल जैकब्स ने 2016 में इटैलियन नेशनल चैंपियनशिप में लॉन्ग जंप में 7.89 मीटर के साथ जीत हासिल की. इस दौरान उन्होंने 7.95 का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया.

    2018 में जीती 100 मीटर की नेशनल रेस

    मार्शेल जैकब्स ने 2018 में 100 मीटर रेस का नेशनल का खिताब जीता. इस दौरान वे 10 सेकंड के नजदीक थे. 2020 में लॉकडाउन के दौरान उन्होंने एक झील के पास 90 मीटर ट्रैक पर ट्रेनिंग ली. इस तैयारी के कारण वे 2021 सीजन की अच्छी शुरुआत कर सके. मार्च में उन्होंने यूरोपियन इंडोर चैंपियनशिप में 60 मीटर की रेस 6.47 सेकंड में पूरी की. यह इटली का नया रिकॉर्ड था. फिर 100 मीटर रेस में 9.95 सेकंड के साथ एक और नेशनल रिकॉर्ड बनाया.

    यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics: श्रीजेश और सविता; भारतीय हॉकी के 2 वॉल, जिन्होंने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया

    इस जीत के बाद उन्हाेंने कहा था कि मैं एक मेडल जीतने के लिए टोक्यो जा रहा हूं. वहां बोल्ट नहीं हैं और कोलमैन भी नहीं हैं. ऐसे में एक लड़ाई होगी और मैं सपने देखना बंद नहीं कर सकता. 80 किलो के मार्शेल जैकब्स रेस के भारी-भरकम एथलीट में से एक थे, लेकिन उन्होंने गोल्ड जीतकर इतिहास बना दिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज