Home /News /sports /

Tokyo Olympics : भवानी ने रचा इतिहास तो शरत ने जगाई उम्मीद, निशानेबाजों, तीरंदाजों के फिर चूके निशाने

Tokyo Olympics : भवानी ने रचा इतिहास तो शरत ने जगाई उम्मीद, निशानेबाजों, तीरंदाजों के फिर चूके निशाने

टोक्यो ओलंपिक में शरत कमल ने टेबल टेनिस के अगले दौर में जगह बनाई. (Instagram)

टोक्यो ओलंपिक में शरत कमल ने टेबल टेनिस के अगले दौर में जगह बनाई. (Instagram)

Tokyo Olympics Day 3 : टेबल टेनिस में अचंत शरत कमल (Achanta Sharath Kamal) ने अगले दौर में जगह बनाई लेकिन निशानेबाजी, तीरंदाजी, महिला हॉकी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी में हार ही हाथ लगी. इसके अलावा बॉक्सर आशीष कुमार हार के साथ बाहर हो गए.

अधिक पढ़ें ...
    टोक्यो. भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में सोमवार को खेलों का तीसरा दिन खास नहीं रहा और कोई पदक भी नहीं मिला. ओलंपिक पदार्पण करने वाली तलवारबाज भवानी देवी (Bhavani Devi) ने प्रतिभा की बानगी पेश की तो टेबल टेनिस में अचंत शरत कमल (Achanta Sharath Kamal) अपने अनुभव के दम पर अगले दौर में पहुंच गए जबकि निशानेबाजी, तीरंदाजी, महिला हॉकी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी में पराजय ही हाथ लगी.

    अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल ने पुरुष एकल के तीसरे दौर में प्रवेश किया और भारत की उम्मीदें अब उन्हीं पर टिकी हैं. महिला एकल में मनिका और सुतीर्था मुखर्जी सीधे गेम में हारकर टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गईं. शरत कमल ने 49 मिनट तक चले मैच में पुर्तगाल के 20वीं वरीयता प्राप्त टियागो अपोलोनिया पर 4-2 (2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9) से जीत दर्ज की.

    इसे भी देखें, मनिका बत्रा, आशीष कुमार और भवानी देवी का सफर थमा, खाली हाथ लौटेंगे स्वदेश, पूरी लिस्ट

    तलवारबाजी में ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला भवानी देवी ने आत्मविश्वास भरी शुरुआत करके आसानी से पहला मैच जीता लेकिन दूसरे मैच में चौथी वरीयता प्राप्त मैनन ब्रूनेट से हारकर वह बाहर हो गईं. भवानी देवी को महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे के दूसरे मैच में रियो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली ब्रूनेट से 7-15 से हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने इससे पहले ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया था. उन्होंने कहा, ‘मैंने अपनी ओर से पूरा प्रयास किया लेकिन जीत नहीं सकी. मैं माफी मांगती हूं. अगले ओलंपिक में आपकी प्रार्थनाओं के साथ और बेहतर प्रदर्शन करूंगी.’

    महिला हॉकी टीम को लगातार दूसरे मैच में पराजय मिली जब जर्मनी ने उसे 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की उसकी उम्मीदें को करारा झटका दिया. पहले मैच में भारत को नीदरलैंड ने हराया था. अब भारत को बाकी तीन मैचों में ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलना है.

    निशानेबाजी में भारतीयों की झोली फिर खाली रही जब अंगद वीर सिंह बाजवा पुरुष स्कीट स्पर्धा में 18वें जबकि मैराज अहमद खान 25वें स्थान पर रहे. अंगद ने पांच सीरिज में संभावित 125 में से 120 अंक बनाए जबकि मैराज केवल 117 अंक ही बना पाए. स्कीट में चोटी के छह निशानेबाज फाइनल्स के लिए क्वालिफाई करते हैं.

    इसे भी पढ़ें, भारतीय महिला हॉकी टीम की लगातार दूसरी हार, जर्मनी ने 2-0 से दी मात

    भारत की पदक उम्मीदें अब मिक्स्ड टीम स्पर्धा पर टिकी होंगी जिसमें दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में सौरभ चौधरी और मनु भाकर उतरेंगे जिन्होंने हाल ही के कुछ वर्षों में शानदार प्रदर्शन किया है . अभिषेक वर्मा और यशस्विनी सिंह देशवाल भी इसमें भारतीय चुनौती पेश करेंगे. दिव्यांश सिंह पंवार और इलावेनिल वलारिवन 10 मीटर मिक्स्ड राइफल टीम स्पर्धा में उतरेंगे. इस वर्ग  में दीपक कुमार और अंजुम मुद्गिल भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे.

    तैराकी में साजन प्रकाश पुरुष 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे. पिछले महीने इटली में एक मिनट 56.38 सेकंड के समय के साथ निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक का ‘ए’ क्वालीफाइंग स्तर हासिल करने वाले साजन एक मिनट 57.22 सेकेंड के समय के साथ 38 तैराकों के बीच 24वें स्थान पर रहे. शीर्ष 16 तैराकों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई. साजन गुरुवार को 100 मीटर बटरफ्लाई में चुनौती पेश करेंगे .

    मुक्केबाजी में ओलंपिक में पदार्पण करने वाले आशीष चौधरी (75 किग्रा) को चीन के एरबीके तुओहेता के खिलाफ पहले दौर के मुकाबले में लचर शुरुआत का खामियाजा भुगतना पड़ा और 0-5 से हार के साथ ही उनका सफर खत्म हो गया. तीरंदाजी में अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की मजबूत टीम से हारकर टोक्यो ओलंपिक खेलों से बाहर हो गई.

    इसे भी पढ़ें, मीराबाई चानू के लिए नॉर्वे से आता था खाना, जानिए मेडल जीतने के लिए क्या डाइट ली?

    भारतीय तिकड़ी ने कजाखस्तान को 6-2 से हराकर दिन की अच्छी शुरुआत की थी लेकिन क्वार्टर फाइनल में उनका सामना नंबर एक कोरिया से था जिससे उसे 0-6 से करारी हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले मिश्रित युगल में दीपिका कुमारी और जाधव की जोड़ी भी कोरियाई टीम से हारकर क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थी.

    टेनिस में सुमित नागल (Sumit Nagal) पुरुष एकल के दूसरे दौर में रूस ओलंपिक समिति (आरओसी) के दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव के खिलाफ सीधे सेटों में शिकस्त के साथ टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गए जिससे टेनिस में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई. बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को पुरुष युगल के ग्रुप ए में मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की इंडोनेशिया की जोड़ी के खिलाफ सीधे गेमों में शिकस्त का सामना करना पड़ा. सात्विक और चिराग ग्रुप ए के अपने अंतिम मैच में बेन लेन और सीन वेंडी की ब्रिटेन की जोड़ी से भिड़ेंगे.

    Tags: India in Olympics, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo olympic 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर