liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics Highlights: रवि दहिया-नीरज चोपड़ा फाइनल में पहुंचे, महिला हॉकी टीम-दीपक पूनिया से मेडल की उम्मीद कायम

Tokyo Olympics Highlights: रवि दहिया-नीरज चोपड़ा फाइनल में पहुंचे, महिला हॉकी टीम-दीपक पूनिया से मेडल की उम्मीद कायम

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) 2020 : टोक्यो ओलंपिक में बुधवार (4 अगस्त) का दिन भारत के लिए शानदार रहा. भारतीय मुक्केबाज रवि दहिया ने फाइनल में पहुंच कर अपना पदक पक्का किया. वहीं मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन भारत को तीसरा पदक दिलाया. 23 वर्षीय मुक्केबाज ने कांस्य पदक जीता. नीरज चोपड़ा ने जेवेलिन थ्रो के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. वह क्‍वालीफिकेशन में टॉप पर रहे और इससे उनसे पदक की उम्मीद बढ़ गई. भारतीय महिला हॉकी टीम और रेसलर दीपक पूनिया को सेमीफाइनल में हार मिली है लेकिन अब भी दोनों कांस्य पदक जीत सकते हैं.

  • News18Hindi
  • | August 04, 2021, 18:55 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    18:52 (IST)

    भारतीय पहलवान रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने टोक्यो ओलंपिक में दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने 57 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के सनायेव नूरिस्लाम को हरा दिया है. चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय 2-9 से पीछे था लेकिन दहिया ने वापसी करते हुए अपने विरोधी के दोनों पैरों पर हमला किया और उसके गिरने से जीतने में कामयाब रहे. पहले दौर के बाद दहिया के पास 2-1 की बढ़त थी लेकिन सनायेव ने उनके बायें पैर पर हमला बोलकर तीन बार उन्हें पलटने पर मजबूर करते हुए छह अंक ले लिये. ऐसा लग रहा था कि दहिया हार की तरफ बढ़ रहे हैं लेकिन संयम नहीं खोते हुए उन्होंने एक मिनट में बाजी पलट दी. रवि दहिया ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में देश के लिए चौथा मेडल पक्का कर लिया है. अब वे फाइनल में गोल्ड जीतने के इरादे से उतरेंगे.

    अपनी दिलेरी और जुझारूपन से इतिहास रच चुकी भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Womens Hockey Team) का ओलंपिक में पहली बार गोल्ड जीतने का सपना दुनिया की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में 2-1 से जीत के साथ तोड़ दिया. भारतीय खिलाड़ियों के दिल इस हार से जरूर टूटे होंगे लेकिन उनका सिर फख्र से ऊंचा होगा क्योंकि ओलंपिक (Tokyo Olympics) जाने से पहले किसी ने उनके अंतिम चार में पहुंचने की कल्पना भी नहीं की थी. भारत के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है जिसके लिये शुक्रवार को उसका सामना ग्रेट ब्रिटेन से होगा. 

    भारत की स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने टोक्यो ओलंपिक में महिला वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ शिकस्त के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमाया.

    भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में अमेरिका के 2018 विश्व चैम्पियन डेविड मौरिस टेलर से एकतरफा मुकाबले में हार गए. टेलर की तकनीकी दक्षता का पूनिया के पास कोई जवाब नहीं था. जवाबी हमले पर वह एक ही मूव बना सके लेकिन टेलर ने उन्हें अंक नहीं लेने दिया. पूनिया ने आसान ड्रॉ का पूरा फायदा उठाते हुए पहले दौर में नाइजीरिया के एकेरेकेमे एगियोमोर को मात दी जो अफ्रीकी चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता हैं. क्वार्टर फाइनल में उन्होंने चीन के जुशेन लिन को 6-3 से हराया. हालांकि पूनिया के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है.

    भारत के स्टार एथलीट और टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में मेडल की बड़ी उम्मीद माने जा रहे नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं. नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर के साथ 83.50 मीटर का क्वॉलिफिकेशन मार्क हासिल कर लिया. अपने पहले ही ओलंपिक में नीरज ने पहले ही प्रयास में जिस तरह का प्रदर्शन किया, इससे उनसे मेडल की उम्‍मीदें और ज्‍यादा बढ़ गई हैं. नीरज ने 2018 के एशियन गेम्स (Asian Games 2018) में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीता था. तब उन्होंने 88.06 मीटर दूर भाला फेंका था. ये नेशनल रिकॉर्ड भी है.

    18:15 (IST)

    वेटलिफ्टिंग: जार्जिया के भारोत्तोलक लाशा तालाखाद्जे ने टोक्यो ओलंपिक के सुपर हेवीवेट वर्ग की स्नैच स्पर्धा में 223 किग्रा का वजन उठाकर विश्व रिकार्ड बनाया. तालाखाद्जे ने 109 किग्रा से अधिक वजन वर्ग में यह रिकार्ड भार उठाने में बिलकुल सहज दिख रहे थे. उन्हें लगातार तीन बार यह वजन उठाना था क्योंकि उन्होंने अपने शुरुआती वजन में अपने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा प्रयास किये गये वजन से कहीं अधिक वजन लिया था.

    17:32 (IST)

    हॉकी: भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पास भी कांस्य पदक जीतने का मौका है. पुरुष हॉकी टीम गुरुवार (5 अगस्त) को तीसरे स्थान के लिए जर्मनी से भिड़ेगी. पुरुष हॉकी टीम ने अपना आखिरी पदक मॉस्को ओलंपिक 1980 में स्वर्ण पदक के रूप में जीता था.

    17:10 (IST)

    हॉकी: भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना से हार गई है, लेकिन टीम की अब भी मेडल की उम्मीद कायम है.

    17:00 (IST)

    हॉकी: भारतीय टीम लगातार अटैक कर रही है. चौथा पेनल्टी कॉर्नर मिला. गुरजीत कौर ने शॉट खेला, लेकिन विरोधी गोलकीपर उसे बचाने में सफल रही. 

    16:57 (IST)

    कुश्ती: टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती में भारत का पदक पक्का हो गया, जब रवि दहिया ने कजाखस्तान के नूरइस्लाम सानायेव हराकर गोल्ड मेडल जीतने की ओर कदम रख दिया और ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाले सुशील कुमार के बाद दूसरे भारतीय पहलवान बन गए. हालांकि, दीपक पूनिया सेमीफाइनल में हारने के बाद अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगे.

    16:55 (IST)

    हॉकी: भारतीय महिला हॉकी टीम ने मैच के पहले 5 मिनट में ही अर्जेंटीना पर एक गोल दाग कर कमाल कर दिया था. इसी के साथ उन्होंने भारतीय दर्शकों की उम्मीद भी बढ़ा दी थी, लेकिन पहले क्वॉर्टर के बाद से भारतीय टीम पिछड़ रही है और दबाव में नजर आ रही है.

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक में बुधवार (4 अगस्त) का दिन भारत के लिए शानदार रहा. भारतीय मुक्केबाज रवि दहिया ने फाइनल में पहुंच कर अपना पदक पक्का कर लिया है. वहीं मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन भारत को तीसरा पदक दिलाया. 23 वर्षीय मुक्केबाज ने कांस्य पदक जीता. वहीं नीरज चोपड़ा ने जेवेलिन थ्रो के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. वह क्‍वालीफिकेशन में टॉप पर रहे और इससे उनसे पदक की उम्मीद बढ़ गई है. भारतीय महिला हॉकी टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा लेकिन अब भी टीम के पास मेडल जीतने का मौका है. रेसलर दीपक पूनिया को सेमीफाइनल में हार मिली है लेकिन वो भी पदक जीत सकते हैं.

    विज्ञापन

    विज्ञापन