liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics 2020 Highlights: भारत के लिए ऐतिहासिक दिन, रवि ने सिल्वर, हॉकी ने ब्रॉन्ज दिलाया

Tokyo Olympics 2020 Highlights: भारत के लिए ऐतिहासिक दिन, रवि ने सिल्वर, हॉकी ने ब्रॉन्ज दिलाया

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) 2020 : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. हॉकी में 41 साल बाद भारत को मिलाओलंपिक मेडल. पहलवान रवि कुमार दहिया ने भी ओलंपिक में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीत लिया है.

  • News18Hindi
  • | August 05, 2021, 18:53 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    18:42 (IST)

    टोक्यो ओलंपिक में 5 अगस्त का दिन काफी ऐतिहासिक रहा. भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल के इंतजार को खत्म कर ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके बाद भारतीय पहलाव रवि कुमार दहिया ने 57 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में सिल्वर मेडल जीत लिया है. गोल्फ में भी भारत के लिए खुशखबरी है. 23 साल की गोल्फर अदिति अशोक दूसरे राउंड के बाद दूसरे स्थान पर चल रही हैं और मेडल की उम्मीद जगाए हुए हैं. वहीं, भारतीय पहलवानों दीपक पूनिया, विनेश फोगाट और अंशु मलिक को निराशा हाथ लगी है. 20 किमी की पुरुषों की पैदल चाल में भी भारत कोई मेडल नहीं जीत पाया है. टोक्यो ओलंपिक के 13वें दिन मेडल टैली में अमेरिका कुल 91 मेडल के साथ टॉप पर है. दूसरे नंबर पर 74 मेडल के साथ चीन है. आरओसी 58 मेडल के साथ तीसरे स्थान पर है. वहीं, ग्रेट ब्रिटेन 51 मेडल के साथ चौथे और जापान 46 मेडल के साथ पांचवे स्थान पर है. मेडल टैली में भारत 5 मेडल के साथ 39वें स्थान पर है. 

    18:25 (IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने से चूक गए भारतीय पहलवान दीपक पूनिया के प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि वह प्रतिभा और साहस के ‘‘पावरहाउस’’ हैं. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दीपक पूनिया कांस्य से चूक गए लेकिन उन्होंने हम सभी का दिल जीत लिया. वह साहस और प्रतिभा के पावरहाउस हैं. भविष्य के लिए उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं.’’

    18:23 (IST)

    सचिन तेंदुलकर ने भारतीय पहलवान रवि दहिया को बधाई दी.

    18:13 (IST)

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले पहलवान रवि कुमार दहिया को बधाई दी और ब्रॉन्ज मेडल से चूकने वाले दीपक पूनिया का हौसला बढ़ाया. दहिया गुरुवार को ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बन गए. उन्हें पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा के फाइनल में मौजूदा विश्व चैम्पियन जावुर युवेगेव से 4-7 की हार मिली. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''रवि कुमार दहिया शानदार पहलवान हैं. उनका लड़ने का जज्बा और दृढ़ता कमाल की है. टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीतने के लिये उन्हें बधाई. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है.''

    17:44 (IST)

    निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी थी. उन्होंने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सोने का तमगा हासिल किया था. कुश्ती में भारत का यह दूसरा सिल्वर मेडल है. इससे पहले सुशील कुमार लंदन ओलंपिक 2012 के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उन्हें सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा था.

    17:41 (IST)

    कुश्ती: भारतीय पहलवान रवि दहिया गुरुवार को यहां ऐतिहासिक गोल्ड मेडल से चूक गए और उन्हें टोक्यो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता के पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में रुसी ओलंपिक समिति के जावुर युवुगेव से हारकर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. वहीं, दीपक पूनिया अपने ओलंपिक पदार्पण में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के करीब पहुंचे लेकिन 86 किग्रा के प्लेऑफ में सैन मरिनो के माइलेस नज्म अमीन के अंतिम 10 सेकेंड में पटखनी देने से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

    17:08 (IST)

    हॉकी: बेल्जियम हॉकी टीम ने पेनल्टी शूट आउट में 3-2 से ऑस्ट्रेलिया को हराकर टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत लिया है.

    17:00 (IST)

    कुश्ती: भारतीय पहलवान दीपक पूनिया सेन मारिनो के मेयल्स नजीम से 2-4 से हार गए हैं. भारत को कुश्ती में अबतक टोक्यो ओलंपिक में सिर्फ एक सिल्वर मेडल ही मिल पाया है. 

    16:51 (IST)

    कुश्ती: भारतीय पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीत लिया है. अब दीपक पूनिया के पर देश की नजरें टिकी हुई हैं.

    16:37 (IST)

    कुश्ती: भारतीय पहलवान रवि दहिया को जावुर युगुऐव ने 4-7 से हराया. रवि दहिया ओलंपिक में सिल्वर  मेडल जीते हैं.

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक में 5 अगस्त का दिन काफी ऐतिहासिक रहा. भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल के इंतजार को खत्म कर ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके बाद भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने 57 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में सिल्वर मेडल जीत लिया है. गोल्फ में भी भारत के लिए खुशखबरी है. 23 साल की गोल्फर अदिति अशोक दूसरे राउंड के बाद दूसरे स्थान पर चल रही हैं और मेडल की उम्मीद जगाए हुए हैं. वहीं, भारतीय पहलवानों दीपक पूनिया, विनेश फोगाट और अंशु मलिक को निराशा हाथ लगी है. 20 किमी की पुरुषों की पैदल चाल में भी भारत कोई मेडल नहीं जीत पाया है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन