• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics : पदक तालिका में भारत 66वें नंबर पर खिसका, चीन टॉप पर और मजबूत

Tokyo Olympics : पदक तालिका में भारत 66वें नंबर पर खिसका, चीन टॉप पर और मजबूत

रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीता जो भारत का ओवरऑल पांचवां पदक है. (AP)

रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीता जो भारत का ओवरऑल पांचवां पदक है. (AP)

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में अभी तक 5 पदक जीतने वाले भारत का नंबर पदक तालिका में 66वां है, चीन 36 स्वर्ण के साथ टॉप पर है जबकि अमेरिका 31 गोल्ड मेडल के साथ दूसरे नंबर पर कायम है. मेजबान जापान तीसरे नंबर पर है. नजर डालते हैं पदक तालिका पर-

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत को शुक्रवार को कोई पदक नहीं मिला और इसी के चलते वह टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) की पदक तालिका में एक स्थान नीचे खिसककर 66वें नंबर पर हो गया. टोक्यो ओलंपिक की पदक तालिका (Tokyo Olympics Medal Tally) में चीन अब भी शीर्ष स्थान पर काबिज है. अमेरिका दूसरे नंबर पर बरकरार है जिसके पास मेजबान जापान से 7 गोल्ड मेडल ज्यादा हैं.

    पदक तालिका में चीन टॉप पर और मजबूत हुआ है जिसके हिस्से में 36 गोल्ड समेत कुल 79 मेडल हो गए हैं. अमेरिका दूसरे नंबर पर है जिसके खाते में 31 गोल्ड मेडल हैं. वहीं, जापान 24 स्वर्ण समेत कुल 51 पदकों के साथ तीसरे नंबर पर है. इसके अलावा जापान ने 11 रजत और 16 कांस्य पदक जीते हैं. अमेरिका ओवरऑल पदकों के मामले में चीन से आगे है. अमेरिका के खाते में कुल 98 मेडल हैं.

    इसे भी पढ़ें, शाहरुख से बोले हॉकी टीम के पूर्व कोच मारिन- चक दे इंडिया-2 बनाने का वक्त आ गया

    अमेरिका के खिलाड़ियों ने अभी तक 31 गोल्ड, 36 सिल्वर और 31 कांस्य पदक जीत लिए हैं. भारत की बात करें तो वह 66वें स्थान पर है जिसके पास कुल पांच पदक हो गए हैं. भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) और रेसलर रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) ने रजत जबकि शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu), बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन और पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है.

    ब्रिटेन ने फिर से चौथे स्थान पर वापसी कर ली है. उसके पास अब 18 गोल्ड हो गए हैं. वहीं. ब्रिटेन ने 20 सिल्वर और 20 ही ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया और रूसी ओलंपिक कमेटी (ROC) के खाते में 17-17 स्वर्ण पदक हैं. रूस के खाते में कुल 62 मेडल हैं और वह पदक तालिका में 5वें नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया के पास 17 गोल्ड, 6 सिल्वर और 21 ब्रॉन्ज समेत कुल 44 पदक हैं और वह छठे नंबर पर है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज