Home /News /sports /

Tokyo Olympics: दो भारतीय पिता-पुत्र की जोड़ी ओलंपिक में जीत चुकी है मेडल, पढ़िए उनकी कहानी

Tokyo Olympics: दो भारतीय पिता-पुत्र की जोड़ी ओलंपिक में जीत चुकी है मेडल, पढ़िए उनकी कहानी

Tokyo Olympics: लिएंडर पेस और उनके पिता यह कारनामा कर चुके हैं. (leander paes Instagram)

Tokyo Olympics: लिएंडर पेस और उनके पिता यह कारनामा कर चुके हैं. (leander paes Instagram)

Tokyo Olympics: भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक (Tokyo Olympics) में 85 मेडल के लिए पूरी ताकत लगाएंगे. लेकिन बहुत कम लोगों को यह बात मालूम है कि पिता-पुत्र की जोड़ी ओलंपिक में मेडल जीत चुकी है. इस बार भारत के 125 खिलाड़ी खेल के महाकुंभ में उतर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए पूरी दुनिया तैयार है. 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले इवेंट में 200 से अधिक देशों के 11 हजार से अधिक खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. भारत की बात की जाए तो कुल 125 खिलाड़ी 18 खेलों में शामिल होंगे. वे 85 मेडल के लिए पूरी ताकत लगाएंगे. 2016 रियो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज के साथ दो मेडल जीते थे.

    ओलंपिक इतिहास की बात की जाए तो भारत ने अब तक 28 मेडल जीते हैं. लेकिन एक रोचक बात कम लोगों को मालूम है कि दो भारतीय पिता-पुत्र की जोड़ी भी ओलंपिक में मेडल जीत चुकी है. दिग्गज भारतीय हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद ने ओलंपिक में तीन गोल्ड मेडल जीते. वे 1928 एम्सटर्डम, 1932 लॉस एंजिलिस और 1936 बर्लिन ओलंपिक की विजेता टीम में रहे. वहीं उनके बेटे अशोक ध्यानचंद 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली हॉकी टीम में शाामिल थे.

    लिएंडर पेस भी पिता के नक्शेकदम पर चले

    भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने देश को कई मेडल दिलाए. लेकिन ओलंपिक की बात की जाए तो लिएंडर के पिता वीस पेस 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली टीम में शामिल थे. दूसरी ओर लिएंडर पेस ने 1996 अटलांटा ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. भारत की ओर से बतौर खिलाड़ी सबसे अधिक बार ओलंपिक में उतरने का रिकॉर्ड भी लिएंडर पेस के नाम है. वे 1992 बार्सिलोना से 2016 रियो तक लगातार 7 बार ओलंपिक में उतरे.

    यह भी पढ़ें: Olympics: भारतीय एथलीट टोक्यो में कर सकते हैं कमाल, एथलेटिक्स में दिला सकते हैं देश को पहला मेडल

    हॉकी में 11 तो टेनिस में सिर्फ एक मेडल मिला

    ओलंपिक इतिहास की बात की जाए तो भारत को अब तक कुल 28 मेडल मिले हैं. 1900 में पहली बार भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक में उतरे थे, जबकि गेम्स की शुरुआत 1896 में हुई थी. एक ओलंपिक में सबसे अधिक मेडल की बात की जाए तो भारतीय खिलाड़ियों ने 2012 लंदन ओलंपिक में सबसे ज्यादा 6 मेडल जीते थे. इसमें दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल था. ओलंपिक में हमें बतौर खेल सबसे अधिक 11 मेडल हॉकी में मिले हैं. इसमें 8 गोल्ड, 1 ब्रॉन्ज और 2 सिल्वर मेडल शामिल है. वहीं टेनिस की बात की जाए तो पेस के अलावा कोई अन्य भारतीय अब तक मेडल नहीं जीत सका है. हॉकी में 1980 के बाद से मेडल नहीं मिला है.

    Tags: India in Olympics, Olympics, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर