• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: 3 साल पहले 'हल्क' खुदकुशी करने वाली थी, अब टोक्यो में जीता सिल्वर मेडल

Tokyo Olympics: 3 साल पहले 'हल्क' खुदकुशी करने वाली थी, अब टोक्यो में जीता सिल्वर मेडल

Tokyo Olympics: अमेरिका की रावेन सॉन्डर्स (Raven Saunders) ने रविवार को महिला शॉट पुट इवेंट (Tokyo Olympics Shot Put) का सिल्वर मेडल जीता. (AP)

Tokyo Olympics: अमेरिका की रावेन सॉन्डर्स (Raven Saunders) ने रविवार को महिला शॉट पुट इवेंट (Tokyo Olympics Shot Put) का सिल्वर मेडल जीता. (AP)

Tokyo Olympics 2020: अमेरिका की रावेन सॉन्डर्स (Raven Saunders) ने रविवार को महिला शॉट पुट इवेंट (Tokyo Olympics Shot Put) का सिल्वर मेडल जीता. यह उनका पहला ओलंपिक मेडल है. सॉन्डर्स अपने स्टाइल और अजीबोगरीब मास्क पहनने की वजह से रातों-रात सोशल मीडिया स्टार हो गईं हैं. हालांकि, उनके ओलंपिक तक पहुंचने की कहानी हिला देने वाली है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. हरे और बैंगनी रंग से डाय किए बाल और मुस्कुराते हुए जोकर का मास्क टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में हिस्सा ले रहे एक खिलाड़ी की पहचान है. इस खिलाड़ी का नाम रावेन सॉन्डर्स (Raven Saunders) हैं और उन्होंने रविवार को महिला शॉट पुट इवेंट (Tokyo Olympics Shot Put) में अमेरिका के लिए सिल्वर मेडल जीता. वो शुक्रवार को जब रंगे-बिरंगे बाल और अजीबोगरीब मास्क के साथ ट्रैक पर उतरीं, तो उन्हें देख हर कोई दंग रह गया. अपने इस लुक के कारण वो रातों-रात सोशल मीडिया स्टार बन गईं. हालांकि, उन्होंने ट्रैक पर भी अपनी काबिलियत साबित की.

    सॉन्डर्स ने फाइनल में 19.79 मीटर दूर गोला फेंक रजत पदक जीता. यह उनका पहला ओलंपिक मेडल है. इस इवेंट का गोल्ड चीन की गोंग लिजिओ को मिला. उन्होंने 20.58 मीटर दूर गोला फेंक स्वर्ण पदक जीता. यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

    मेडल जीतने पर अमेरिका का झंडा शरीर पर लपेटा
    25 साल की सॉन्डर्स को जैसे ही पता चला कि वो सिल्वर मेडल जीत रही हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और वो स्टैंड्स में बैठे अपने साथी खिलाड़ियों की तरफ दौड़ पड़ीं और उनसे अमेरिका का झंडा लेकर उसे शरीर से लपेट लिया. उनकी खुशी देखते ही बन रही थी. शुक्रवार को भी भी जब वो अपने क्वालिफिकेशन राउंड के लिए ट्रैक पर आईं थीं तो बैटमैन का मास्क पहन रहा था. हालांकि, फाइनल में वो हल्क वाला अपना लकी मास्क पहनकर ही खेलने उतरीं और अपना पहला ओलंपिक मेडल जीता.

    सॉन्डर्स ने शॉट पुट के फाइनल इवेंट के बाद कहा कि मैंने अपने साथी खिलाड़ियों को पहले ही कह दिया था, वो आज हरी जर्सी पहनकर आएं और मैं जीतने के बाद सबको ऑटोग्राफ दूंगी और यह बात हकीकत साबित हुई.

    हाई स्कूल में मिला था ‘हल्क’ नाम
    25 साल की सॉन्डर्स की कद-काठी बचपन से ही मजबूत है. इसी वजह से उन्हें हाई स्कूल में ही साथियों ने ‘हल्क’ नाम दिया था. स्कूल के दौरान ही उन्होंने शॉट पुट में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था. हालांकि, उनका ओलंपिक तक का सफर आसान नहीं रहा है. 2017 में वो चोट और फॉर्म से जूझ रही थीं. उस समय वो अमेरिका की मिसिसिपी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई भी कर रही थीं. उनका आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं थी.

    जिंदगी के संघर्षों और मुश्किलों से वो इतनी टूट गईं थीं कि 2018 में उन्होंने खुदकुशी करनी की सोची. तब उन्होंने एक थेरेपिस्ट की मदद ली और यह पता चला कि सॉन्डर्स गहरे अवसाद और पोस्ट-ट्रोमेटिक स्ट्रेस सिंड्रोम से परेशान हैं.

    Tokyo Olympics: फ्रांस के मुक्‍केबाज ने रिंग के बाहर बैठकर दिया आधे घंटे धरना, जानें पूरा मामला

    सॉन्डर्स ने दो साल पहले आत्महत्या के बारे में सोचा था
    सॉन्डर्स ने महीने भर के भीतर ही यूनिवर्सिटी छोड़ दी और वो 2018 और 2019 में भी ट्रैक से दूर रहीं. इस दौर को लेकर वो पहले कह चुकी हैं कि मैं खुदकुशी करने से सिर्फ चंद मिनट दूर थीं. मैं चाहती थी कि कोई मुझे ये समझाए कि मेरे साथ क्या हो रहा है. फिर मैंने एक थेरेपिस्ट की मदद ली. मैं उन लोगों को परेशान नहीं करना चाहती थी, जिनसे मैं प्यार करती थी. क्योंकि हर इंसान अपनी जिंदगी में किसी न किसी परेशानी से जूझता ही है. इसलिए मैं किसी पर बोझ नहीं बनना चाहती थी. मैंने इस बुरे दौर को झेला और लड़कर बाहर आई.

    Tokyo Olympics: तैयारी के कारण पिता को आखिरी बार भी नहीं देख पाईं वंदना कटारिया, अब मेडल से देना चाहती हैं श्रद्धांजलि

    मेडल जीतने के बाद सॉन्डर्स ने अपने अतीत को याद करते हुए कहा कि मेरे लिए अवसाद से बाहर निकलना आसान नहीं था. लेकिन मैं उससे लड़ी और दोबारा ट्रैक पर लौटीं. मैं खुश हूं कि टोक्यो में पोडियम तक पहुंचीं. मुझे उम्मीद है कि मेरी यह कहानी दूसरे एथलीट्स और लोगों को प्रेरित करेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज