• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में, इलावेनिल-अपूर्वी बाहर

Tokyo Olympics: दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में, इलावेनिल-अपूर्वी बाहर

Tokyo Olympics: दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की. (worldarchery Twitter)

Tokyo Olympics: तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) और प्रवीण जाधव (Praveen Jadhav) ने मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. ताइवान के खिलाफ पिछड़ने के बाद भारतीय जोड़ी ने जीत दर्ज की. वहीं शूटिंग में इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला पहले ही राउंड में बाहर हो गईं.

  • Share this:
    टोक्यो. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शनिवार को तीरंदाजी के खिलाड़ियों ने पहले मेडल की उम्मीद जगा दी है. तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) और प्रवीण जाधव (Praveen Jadhav) की जोड़ी मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. वहीं शूटिंग में इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला हालांकि अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकीं और 10 मीटर एयर राइफल इवेंट से बाहर हो गईं.

    तीरंदाजी के मिक्स्ड इवेंट में भारतीय खिलाड़ी दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव अच्छी शुरुआत नहीं कर सके. ताइवान की चिया एन लिन और चिह चुन तांग ने पहला सेट 36-35 से अपने नाम किया और उन्हें दो अंक मिले. दूसरा सेट 38-38 से बराबर रहा. दो सेट के बाद ताइवान की टीम 3-1 से आगे थी. ऐसे में अंतिम दो सेट में भारतीय जोड़ी के लिए वापसी आसान नहीं थी.

    तीसरा और चौथा सेट जीता

    दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने तीसरा सेट 40-35 से जीतकर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया. चौथे और अंतिम सेट में भारतीय जोड़ी ने अपना प्रदर्शन बनाए रखा और सेट 37-36 से जीतकर मुकाबला 5-3 से अपने नाम किया. पहले दीपिका को अतनू दास के साथ उतरना था. लेकिन रैंकिंग राउंड में प्रवीण जाधव ने अच्छा प्रदर्शन और उन्हें दीपिका के साथ उतरने का मौका मिला. दीपिका और प्रवीण जाधव की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया और बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मुकाबले की विजेता से भिड़ेगी.

    इलावेनिल 16वें और अपूर्वी 36वें पर रहीं

    शूटिंग में भारत की शुरुआत खराब रही. इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल्स में जगह नहीं बना सकीं. इलावेनिल 626.5 के स्कोर के साथ 16वें और चंदेला 621.9 अंक के साथ 50 निशानेबाजों में 36वें स्थान पर रहीं. शीर्ष आठ निशानेबाजों ने फाइनल्स के लिए क्वालिफाई किया, जिनमें नॉर्वे की डुएस्टाड जेनेट हेग ने 632. 9 के स्कोर के साथ ओलंपिक क्वालिफिकेशन का नया रिकॉर्ड बनाकर पहला स्थान हासिल किया. कोरिया की पार्क हीमून (631.7) दूसरे और अमेरिका की मैरी टकर (631.4) तीसरे स्थान पर रहीं.

    इलावेनिल और चंदेला की शुरुआत काफी खराब रही और दोनों उससे उबर नहीं सकीं. दिल्ली में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने वाली इलावेनिल ने पहली दो सीरिज में 104 .3 और 104 स्कोर करने के बाद तीसरी सीरिज में वापसी करते हुए 106 स्कोर किया, लेकिन फिर आखिरी तीन सीरिज में 104.2, 103.5 और 104.5 स्कोर ही कर सकीं. वहीं रियो ओलंपिक में 34वें स्थान पर रही चंदेला ने 104.5, 102.5, 104.9, 104.2, 102.2 और 103.6 का स्कोर किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज