• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल 14 जुलाई को टोक्यो रवाना होगा, जानिए कार्यक्रम

Tokyo Olympics: भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल 14 जुलाई को टोक्यो रवाना होगा, जानिए कार्यक्रम

TOKYO OLYMPICS: भारतीय खिलाड़ी 14 जुलाई को होंगे रवाना (AFP)

TOKYO OLYMPICS: भारतीय खिलाड़ी 14 जुलाई को होंगे रवाना (AFP)

Tokyo Olympics: भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने जानकारी दी कि 115 खिलाड़ियों ने अब तक 18 खेलों में क्वालीफाई किया है. खिलाड़ियों का पहला दल 14 जुलाई को टोक्यो रवाना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के महासचिव राजीव मेहता ने शनिवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए जाने वाले खिलाड़ियों का पहला दल 14 जुलाई को एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ान से रवाना होगा. मेहता ने बताया कि दल के बाकी सदस्य 16 से 19 जुलाई के बीच रवाना होंगे. टोक्यो पहुंचने पर सभी एथलीटों और अधिकारियों को तीन दिनों के लिए पृथकवास में रहना होगा. आईओए अधिकारी ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले कुछ भारतीय खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ' वहां पहुंचने पर हमें तीन दिनों तक पृथकवास में रहना होगा. आगमन के दिन को शून्य दिवस कहा जाता है. पृथकवास के बाद हम बाहर निकल सकते हैं.'

    राजीव मेहता ने जानकारी दी, ' ओलंपिक के लिए भारतीय दल का पहला जत्था 14 जुलाई को एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ान से रवाना होगा जिसमें खिलाड़ी और अधिकारी शामिल हैं. बाकी अधिकारी 16 से 19 जुलाई के बीच यात्रा करेंगे.' टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होगा. मेहता ने स्वीकार किया कि कोविड-19 महामारी ने कुछ हद तक भारतीय एथलीटों की खेलों की तैयारी को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा, ' महामारी से प्रभावित होने के बाद भी भारतीय खिलाड़ी इन खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसमें 115 खिलाड़ियों ने अब तक 18 खेलों में क्वालीफाई किया है, जिसमें तलवारबाजी में पहली बार ऐतिहासिक क्वालीफिकेशन भी है.' तमिलनाडु की सीए भवानी देवी ओलंपिक में स्थान पक्का करने वाली भारत की पहली तलवारबाज हैं. इस कार्यक्रम में भवानी देवी के साथ टेबल टेनिस खिलाड़ी जी साथियान और शरत कमल के अलावा फर्राटा धाविका दुती चंद भी मौजूद थे.

    ओलंपिक मशाल ने खत्म की चिंबा की यात्रा
    बता दें टोक्यो ओलंपिक मशाल रिले ने शनिवार को चिबा प्रांत की यात्रा समाप्त की जोकि राजधानी टोक्यो के करीब है. चिबा प्रांत टोक्यो से ठीक बाहर है और वहां कोविड-19 पाबंदियां लगी हैं इसलिये सड़कों पर रिले को अनुमति नहीं दी गयी जिससे एक मंच पर ही एथलीटों ने मशाल एक दूसरे को सौंपने का काम पूरा किया. टोक्यो ओलंपिक मशाल रिले को 121 दिन में सभी 47 प्रांतों का दौरा करना है जिसका समापन टोक्यो में उद्घाटन समारोह में 23 जुलाई को होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज