Home /News /sports /

Tokyo Olympics: 4 गोल्ड समेत 17 मेडल जीतेगा भारत! शूटिंग के खिलाड़ी कर सकते हैं कमाल

Tokyo Olympics: 4 गोल्ड समेत 17 मेडल जीतेगा भारत! शूटिंग के खिलाड़ी कर सकते हैं कमाल

Tokyo Olympics: शूटिंग में सबसे अधिक 8 मेडल मिल सकते हैं. (SAI Media Twitter)

Tokyo Olympics: शूटिंग में सबसे अधिक 8 मेडल मिल सकते हैं. (SAI Media Twitter)

Tokyo Olympics: ओलंपिक (Tokyo Olympics) के शुरू होने में एक हफ्ते का समय बचा है. भारत के 125 खिलाड़ी 18 खेलों में उतरेंगे. 2016 रियो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने दो मेडल जीते थे. इस बार भारतीय खिलाड़ी दहाई मेडल के आंकड़े तक पहुंच सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. भारतीय खिलाड़ियों का टोक्यो पहुंचना शुरू हो गया है. ओलंपिक गेम्स (Tokyo Olympics) के मुकाबले 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं. भारत के 125 खिलाड़ी 18 खेलों में उतरेंगे. इस बार दहाई मेडल जीतने की बात कही जा रही है. अगर ऐसा होता है तो यह भारत का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहेगा. 2016 रियाे ओलंपिक में भारत के खिलाड़ियों ने एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित सिर्फ 2 मेडल जीते थे.

    ग्लोबल स्पोर्ट्स डेटा कंपनी ग्रेसनोट के मुताबिक, भारतीय खिलाड़ी रियो ओलंपिक में 17 मेडल जीत सकते हैं. मेडल की संख्या के हिसाब से भारत ने 2012 लंदन ओलंपिक में सबसे ज्यादा 6 मेडल जीते थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय खिलाड़ी टोक्यो में 4 गोल्ड, 5 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल जीत सकते हैं. ओलंपिक को पिछले साल कोरोना के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था. तब 2019 में इसी रिपोर्ट में 14 मेडल जीतने का अनुमान लगाया गया था. यह अनुमान खिलाड़ियाें के पिछले ओलंपिक, वर्ल्ड कप और वर्ल्ड चैंपियनशिप के प्रदर्शन के आधार पर लगाया गया है.

    5 खेलों में मेडल का अनुमान

    रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय खिलाड़ी 5 खेलों में मेडल जीत सकते हैं. शूटिंग में सबसे अधिक 8 मेडल जीतने का अनुमान है. इसके अलावा बॉक्सिंग में 4, कुश्ती में तीन जबकि आर्चरी व वेटलिफ्टिंग में एक-एक मेडल जीतने की संभावना है. ऐसे में 13 खेलों में हमें कोई मेडल नहीं मिलेगा. इनमें एथलेटिक्स, बैडमिंटन, हॉकी, घुड़सवारी, तलवारबाजी, गोल्फ, जिम्नास्टिक, जूडो, राेइंग, सेलिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस और टेनिस शामिल हैं.

    भारत टॉप-20 में रह सकता है

    रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 17 मेडल के साथ 19वें नंबर पर रहेगा. यानी वह टॉप-20 में जगह बना लेगा. हालांकि अमेरिका एक बार टेबल में टॉप पर रहेगा. चीन दूसरे और रूस के तीसरे नंबर पर रहने की संभावना है. अमेरिका के 43 गोल्ड, 30 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज सहित 114 मेडल जीतने की संभावना है. मेजबान जापान 59 मेडल के साथ चौथे नंबर पर रह सकता है. उसे 34 गोल्ड, 16 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज मिलने की संभावना है.

    सबसे अधिक 11 मेडल हॉकी में मिले हैं

    ओलंपिक इतिहास की बात की जाए तो भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक कुल 28 मेडल जीते हैं. 1900 में पहली बार भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक में उतरे थे, जबकि गेम्स की शुरुआत 1896 में ही हो गई थी. एक ओलंपिक में सबसे अधिक मेडल की बात की जाए तो भारतीय खिलाड़ियों ने 2012 लंदन ओलंपिक में सबसे ज्यादा 6 मेडल जीते थे. इसमें दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल था. ओलंपिक में हमें बतौर खेल सबसे अधिक 11 मेडल हॉकी में मिले हैं. इसमें 8 गोल्ड, 1 ब्रॉन्ज और 2 सिल्वर मेडल शामिल है.

    Tags: India in Olympics, Olympics, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo olympic 2020, Tokyo Olympics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर